AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 19 June 2015

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिये अब ऑनलाइन भी जमा होंगे आवेदन

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिये अब ऑनलाइन भी जमा होंगे आवेदन

खण्डवा 19 जून,2015 - शासन द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना की समीक्षावलोकन किये जाने के बाद योजना प्रक्रिया में आंशिक संशोधन किये गये हैं। इस योजना की नवीन प्रक्रिया अनुसार अब हितग्राही किसी भी इन्टरनेट कैफे/एम.पी.ऑनलाइन/लोक सेवा केन्द्र या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय से सीधे आवेदन कर सकता है। हितग्राही पंजीयन क्रमांक अनुसार बालिकाओं की फोटो व सर्टिफिकेट अपलोड कर लाड़ली लक्ष्मी योजना हेतु ऑन लाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं।
   इसके बाद उस हितग्राही को प्रकरण स्वीकृति के साथ ही राष्ट्रीय बचत पत्र के स्थान पर लाड़ली लख्मी योजना का एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जिसमें उसको समय-समय पर मिलने वाले लाभों की जानकारी का उल्लेख किया गया है। प्रमाण पत्र मिलने से हितग्राही को बार-बार कार्यालय में सम्पर्क नहीं करना होगा। जिससे राष्ट्रीय बचत पत्र के नवीनीकरण की समस्या समाप्त हो जावेगी। नवीन प्रक्रिया के अन्तर्गत हितग्राही को यह सुविधा होगी कि वह प्रमाण पत्र कभी भी कहीं से भी ऑन लाइन प्राप्त कर सकेगा । इस प्रमाण पत्र में उपलब्ध क्यू आर कोड प्रमाण पत्र को अद्वितीय बनाता है, जिसकी प्रमाणिकता किसी भी स्मार्ट फोन से स्केन की जा सकती है।
       लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राही को प्रकरण स्वीकृति के साथ ही 1 लाख 18 हजार रूपये की राशि उक्त हितग्राही के नाम से लाड़ली लक्ष्मी निधि में जमा हो जावेगी, जिसका नियमानुसार भुगतान हितग्राही को ई-पेमेंट के माध्यम से किया जावेगा। योजना अन्तर्गत गत वित्तीय वर्ष व उससे पूर्व के प्रकरणों के लिये हितग्राहियों से राष्ट्रीय बचत पत्र या एन.एस.सी. प्राप्त कर उन्हें रसीद प्रदाय की जावेगी एवं उक्त एन.एस.सी. को पोस्ट आफिस में जमा कर एन.एस.सी. की राशि को लाड़ली लक्ष्मी निधि में हितग्राही के नाम से जमा कराया जावेगा। जिसका नियमानुसार भुगतान हितग्राही को ई-पेमेंट के माध्यम से किया जावेगा।
क्रमांक/103/2015/658/षर्मा

No comments:

Post a Comment