AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 29 June 2015

‘‘स्कूल चले अभियान‘‘ में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगी - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

‘‘स्कूल चले अभियान‘‘ में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगी
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल
षिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न



खण्डवा 29 जून,2015 - स्कूल चलें अभियान के तहत जिले में 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग का हर बच्चा अपने निकटतम स्कूल में दर्ज हो जाए तथा वह नियमित रूप से स्कूल जाने लगे। स्कूलों में प्रवेष के समय बच्चों को गणवेष व पुस्तके निःषुल्क उपलब्ध कराई जाए। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के. अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में षिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर जिला षिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास तथा सभी विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्रोत समन्वयक, विकासखण्ड अकादमिक समन्वयक तथा जन षिक्षक व हाई स्कूलों और हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्य भी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने छात्रृवत्ति वितरण, मध्याहन भोजन , गणवेष वितरण, समग्र पोर्टल में विद्यार्थियों का पंजीयन, स्कूलों में दूध वितरण कार्यक्रम की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। 
  कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में विभिन्न स्कूलों में निर्माणाधीन शौचालयों का कार्य 1 जुलाई तक हर हाल में पूर्ण कराने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में यह सुनिष्चित किया जाए कि छात्र व छात्राओं के लिए स्कूल में कम से कम एक-एक अलग - अलग शौचालय उपलब्ध हो। उन्होंने शौचालयों के निर्माण तथा पुराने शौचालयों की मरम्मत व पुताई कराकर उनके फोटो षिक्षा विभाग के पोर्टल पर 7 जुलाई से पूर्व अपलोड कराने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदारों तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे 1 जुलाई से अपने क्षेत्र के स्कूलों का नियमित निरीक्षण करें तथा अनुपस्थित षिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। बैठक में बताया गया कि कक्षा 1 की हिन्दी व गणित को छोड़कर सभी पुस्तके स्कूलों में पहॅुचा दी गई है। यह दोनांे पुस्तके भी हाल ही में जिले में आ चुकी है तथा शीघ्र ही सभी स्कूलों तक पहॅुंचा दी जाएगी। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि जिले के सभी स्कूलों में बच्चों के लिए पीने के पानी के लिए मटके व पानी की टंकी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहे, यह सुनिष्चित किया जाये। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि सभी षिक्षकों का पंजीयन ई-अटेंडेन्स के लिए 1 जुलाई तक करा लिया जाये ताकि उनकी उपस्थिति सुनिष्चित हो सके। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से विद्यालयों में ई-अटेंडेन्स सिस्टम से ही षिक्षकों की उपस्थिति दर्ज होगी अतः जिन षिक्षकों ने अभी तक रजिस्टेªषन नही कराया है वे दो दिवस में अपना पंजीयन अवष्य करा लें। जिला षिक्षा अधिकारी ने बताया कि 5613 षिक्षकों का पंजीयन अभी तक हो चुका है तथा लगभग 100 षिक्षकों का पंजीयन अगले दो दिन में करा लिया जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने खालवा विकासखण्ड के स्कूलों में शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया था तथा सहायक परियोजना समन्वयक सरोज जोषी को खालवा विकासखण्ड में शौचालय निर्माण की मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी साैंपी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में विद्यार्थियों को हाथ धोकर मध्याहन भोजन करने की सीख दी जाये तथा स्कूल में उनके हाथ धोने के लिए आवष्यक व्यवस्था करने के निर्देष भी उन्होंने दिए। 
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तोमर ने कहा कि जिन षिक्षकों ने ई-अटेंडेन्स में अभी तक पंजीयन नही कराया है, उनके वेतन भुगतान पर रोक लगाई जायेगी। उन्होंने निर्देष दिए कि स्कूलों में मध्याहन भोजन का निर्धारित मैन्यु के अनुसार वितरण किया जाये, प्रतिदिन वितरण किए जाने वाले मध्याहन भोजन का सेम्पल टिफिन में सुरक्षित रखा जाये तथा शासन के निर्देष अनुसार तैयार किए गए मध्याहन भोजन का परीक्षण बच्चों की माताओं से कराया जाये। उन्होंने आगामी 15 जुलाई से स्कूलों मंे वितरित होने वाले सुगंधित मीठे दूध के लिए भी सभी आवष्यक तैयारियां करने के निर्देष उपस्थित अधिकारियों को दिए। 

No comments:

Post a Comment