AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 22 June 2015

स्कूलों में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं करें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

स्कूलों में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं करें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल


खण्डवा 22 जून,2015 - नया षिक्षा सत्र प्रारंभ हो चुका है। स्कूल चलें अभियान के तहत 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का प्रवेष उनके निकटतम विद्यालयों कराना सुनिष्चित करें। स्कूलों में शौचालयों का निर्माण, विद्यार्थियों को निःषुल्क दी जाने वाली पाठ्य पुस्तकों तथा गणवेष वितरण की व्यवस्था की जाए। सभी प्रचलित स्कूल भवनों के निर्माण कार्य इस माह के अंत तक पूर्ण करायें ताकि विद्यार्थी नए स्कूल भवनों में अध्ययन कर सके। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, एवं अन्य जिला अधिकारी, सभी एसडीएम, तहसीलदार व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं , विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र तैयार करने, खाद बीज की उपलब्धता, आदि की समीक्षा भी कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने की।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में निर्देष दिए कि यह सुनिष्चित किया जाए कि सभी स्कूलों में छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय उपलब्ध हो जाये। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शौचालयों की उपलब्धता तथा स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण की विस्तृत समीक्षा आगामी सोमवार को आयोजित बैठक में की जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कोठारे न बैठक में बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अब सभी पंचायतों में एक-एक उचित मूल्य की दुकान उपलब्ध होगी। इसके लिए जिले में 112 नई दुकाने स्थापित की जाना है क्योंकि जिले में 442 ग्राम पंचायतें है जबकि 330 उचित मूल्य की दुकाने वर्तमान में जिले में कार्यरत है। उन्होंने बताया कि उचित मूल्य की दुकानों के संचालन के लिए लागू होने वाली नई व्यवस्था के तहत एक तिहाई दुकानों महिलाओं द्वारा संचालित कि जाएगी। इनका संचालन महिला स्वसहायता समूह द्वारा किया जा सकेगा। नए निर्देषों के तहत सेल्समेन कम से कम 12 कक्षा उर्त्तीण होना आवष्यक है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लागू होने वाली नई व्यवस्था के लिए सभी आवष्यक तैयारियॉं करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए। बैठक में बताया गया कि जुलाई माह के अंत तक सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर अगस्त माह से नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देष दिए कि वर्षा ऋतु में आपदा प्रबंधन के संबंध में सभी आवष्यक तैयारियां कर लें। उन्होंने हिदायत दी कि प्राकृतिक आपदा से जनहानि की सूचना मिलने पर एसडीएम व तहसीलदार तुरंत मौके पर पहॅुचे तथा राहत का प्रकरण तैयार कराये एवं 48 घंटे की समय सीमा में पीडि़त परिवार को राहत राषि उपलब्ध कराये। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध अनुषासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देष दिए कि जिन पुल पुलियाआंे पर वर्षा ऋतु में ओवरफ्लो की स्थिति रहती है, वहां बेरियर लगवाने की व्यवस्था की जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि शीघ्र ही अपने अपने क्षेत्र में शांति समिति की बैठकें आयोजित करें।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में निर्देष दिए कि राजस्व व वन भूमि विभाग को निपटाने के लिए तहसील स्तर पर राजस्व व वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के संयुक्त दल बनाकर मौके का निरीक्षण किया जाये तथा राजस्व अभिलेखों के अनुसार संबंधित को भूमि पर कब्जा दिलाया जाए।
                            क्रमांक/114/2015/669/षर्मा

No comments:

Post a Comment