AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 24 June 2015

एन्ड्रायड मोबाइल से अब मिलेगी हाउसिंग बोर्ड की संपत्ति खरीदने की सुविधा

एन्ड्रायड मोबाइल से अब मिलेगी हाउसिंग बोर्ड की संपत्ति खरीदने की सुविधा

खण्डवा 24 जून,2015 - मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल द्वारा आवासीय तथा व्यावसायिक संपत्ति खरीदने के इच्छुक व्यक्तियों की सुविधा और सुरक्षा के लिये एमपी ऑनलाइन के सहयोग से वेब पोर्टल एवं एन्ड्रायड मोबाइल फोन पर ई-ऑफर की व्यवस्था शुरू की जा रही है। संपत्ति खरीदने की यह सुविधा दुनिया भर में रोजाना 24 घंटे उपलब्ध करवायी जायेगी। वेब पोर्टल एवं एन्ड्रायड मोबाइल फोन पर ई-ऑफर की व्यवस्था से संपत्ति खरीदने की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी होगी। किसी भी आवेदक की कोई भी जानकारी अन्य कोई व्यक्ति, ऑफर खुलने तक नहीं देख सकेगा। ऑफर भी केवल मंडल द्वारा अधिकृत अधिकारी के डिजिटल हस्ताक्षर से ही खोले जा सकेंगे।
इस व्यवस्था से संपत्ति खरीदने के लिये इच्छुक व्यक्ति को वेब पोर्टल www-mphousing-in अथवा mponline-gov-in पर जाकर अपना पंजीयन करवाकर वहाँ दर्शायी गई संपत्तियों के ऑफर्स में से अपनी मनपसंद संपत्ति का ऑफर दर्ज करना होगा। संपत्ति का चयन करते ही, वहाँ आवेदन फार्म मिलेगा जिसे भरकर, ऑनलाइन ही आवेदन की फीस और धरोहर राशि जमा करवायी जा सकेगी। आवेदक को पंजीकृत मोबाइल फोन पर ऑफर दर्ज होने की जानकारी सहित आवंटित बिड-आईडी प्राप्त होगी। इस बिड आईडी के माध्यम से पोर्टल अथवा एन्ड्रायड फोन पर आवेदक अपना ऑफर भरेगा।
इसके बाद मंडल द्वारा बिड खोलने पर ऑफर सिस्टम में सबसे अधिक ऑफर डालने वाले का नाम प्रदर्शित करेगा। इन सभी को उनके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा इसकी सूचना दी जायेगी। ऑफर सिस्टम के द्वारा असफल ऑफरकर्ता को उनके बेंक खातों में नेट बेंकिंग के माध्यम से राशि वापस की जायेगी। ई.डब्ल्यू.एस. और एल.आई.जी. मकान खरीदने के इच्छुक व्यक्तियों के लिये मंडल के मैदानी कार्यालयों में ऑफलाइन व्यवस्था एक वर्ष के लिये पूर्ववत जारी रखी जायेगी। इच्छुक व्यक्ति सुविधा के लिये हेल्पलाइन नम्बर 0755-4019400 पर प्रातरू 8.30 से रात्रि 10 बजे तक सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

क्रमांक/130/2015/685/षर्मा

No comments:

Post a Comment