AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 30 June 2015

जनसुनवाई में 122 नागरिकों की समस्याएॅं सुनी गई

जनसुनवाई में 122 नागरिकों की समस्याएॅं सुनी गई
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देष





खण्डवा 30 जून,2015 - जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत प्रत्येक मंगलवार को कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल कलेक्टेªट में प्रातः 11 से दोपहर 1 बजे तक नागरिकों की समस्याएॅं सुनते है तथा उनके त्वरित निराकरण की व्यवस्था करते है। इसी क्रम में आज कलेक्टेªट सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिले के 122 नागरिकों की समस्याएॅं सुनी तथा उनके यथाषीघ्र निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए। आज आयोजित जनसुनवाई के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अमित तोमर , अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर डॉ. प्रियंका गोयल के अलावा जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे, षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विभागांे के जिला अधिकारी व जनपद पंचायत खण्डवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी उपस्थित थे। 
भू अधिकार ऋण पुस्तिका दिलाने के दिए निर्देष 
जनसुनवाई में आज पुनासा तहसील के ग्राम अटूटखास निवासी अनोखीलाल ने आवेदन देकर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से अपने हिस्से की भूमि की भू अधिकार ऋण पुस्तिका तैयार कराने का अनुरोध किया। जिस पर उन्होंने तहसीलदार पुनासा को सात दिवस में ऋण पुस्तिका तैयार कराकर आवेदक को उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। इसके अलावा ग्राम जामलीकला निवासी सागर बाई ने जनसुनवाई में अपने घर में शौचालय निर्माण कराने की मांग की जिस पर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने एसडीएम पंधाना को आवेदक की पात्रता का परीक्षण कर पात्रता अनुसार शौचालय निर्माण हेतु सहायता उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। इसी तरह ग्राम आबुद निवासी विक्रम सिंह ने ग्राम पंचायत द्वारा उसके चौकीदारी संबंधी पारिश्रमिक भुगतान न किए जाने की षिकायत कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से की, जिस पर उन्होंने जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री तोमर को निर्देष दिए कि प्रकरण का परीक्षण कर आवेदक की पात्रता अनुसार पारिश्रमिक ग्राम पंचायत से दिलवाये। 
इंदिरा आवास कुटीर स्वीकृत करें 
खण्डवा तहसील के ग्राम कालमुखी निवासी भैयालाल ने षिक्षा ऋण के लिए कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन दिया जिस पर उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को षिक्षा ऋण दिलाने हेतु निर्देषित किया। पंधाना तहसील के ग्राम डुल्हार निवासी बंषीलाल ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर अपनी कृषि भूमि की भू अधिकार ऋण पुस्तिका तैयार कराने के संबंध में आवेदन दिया जिस पर उन्होंने पंधाना तहसीलदार को आवेदक की भू अधिकार ऋण पुस्तिका तैयार कराकर उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। धरमपूरी निवासी शेख मकसूद ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर इंदिरा आवास कुटीर की मांग की, जिस पर उन्होंने आवेदक की पात्रता के आधार पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को तीन प्रतिषत कोटे से  इंदिरा आवास कुटीर स्वीकृत करने हेतु निर्देषित किया। 
ग्राम भोगांवा में हटेगा अतिक्रमण 
तहसील पुनासा के ग्राम भोगांवा निवासी बलीराम पटेल ने गांव मंे आम रास्ते पर कुछ दबंग ग्रामीणों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर रास्ते बंद करने की षिकायत की, जिस पर उन्होंने तहसीलदार पुनासा को अतिक्रमण हटाकर रास्ता खोलने के निर्देष दिए। ग्राम जिरवन के निवासी सलीम बेग ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर मांग की कि वह अत्यंत गरीब है लेकिन फिर भी उसका नाम गरीब परिवारों की सूची में शामिल नही किया जा रहा है। इस संबंध में पूर्व मंे तहसील स्तर पर आवेदन दिए जाने के बाद भी उसे अपात्र घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मामले की जांच कराकर सलीम बेग का नाम पात्रता अनुसार बीपीएल सूची में शामिल कराने के लिए आष्वस्त किया। ग्राम जामली मंूदी निवासी जगदीष ने इंदिरा आवास कुटीर के लिए कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन दिया, जिस पर उन्होंने जनपद पंचायत खण्डवा के मुख्यकार्यपालन अधिकारी को आवेदक की पात्रता के आधार पर आवास कुटीर दिलाने के लिए निर्देषित किया। स्थानीय भवानी माता वार्ड गली क्रमांक 2 निवासी गिरीष जाधव ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देते हुए बताया कि उसके द्वारा बैंक का ऋण चुका देने के बावजूद राजस्व अभिलेखों में उसकी भूमि अभी भी बैंक में बंधक बताई जा रही है, जबकि बैंक द्वारा पूरा ऋण जमा किए जाने संबंधी प्रमाण पत्र उसे दिया जा चुका है। उन्होंने संबंधित तहसीलदार को राजस्व अभिलेखों में आवष्यक संषोधन कराने के लिए निर्देषित किया। ग्राम बागरदा निवासी बलराम पिता मांगीलाल ने जनसुनवाई में आवेदन दिया कि उसकी जमीन को गांव के कुछ लोगो द्वारा जालसाजी कर अपने नाम करा लिया गया है तथा वह जमीन उन्होंने किसी अन्य को बेच भी दी है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने तहसीलदार पुनासा को प्रकरण की जांच कर दोषी व्यक्तियों को दण्डित करने तथा वास्तविक भू स्वामी को जमीन वापिस दिलाने के निर्देष दिए। 
बीमारी उपचार के लिए सहायता के निर्देष
लक्कड बाजार निवासी प्रेम कुमार वर्मा ने जनसुनवाई में गंभीर बीमारी के उपचार के लिए सहायता की मांग की, जिस पर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से उसे उपचार हेतु सहायता के लिए आष्वस्त किया। पदम कुण्ड वार्ड निवासी इमरान खान ने अपनी कृषि भूमि पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण किए जाने तथा इस अतिक्रमण के कारण मार्ग अवरूद्ध होने की षिकायत कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से की, जिस पर उन्होंने 15 दिवस में अतिक्रमण हटाने के निर्देष संबंधित अधिकारी को दिए। इसके अलावा जनसुनवाई के दौरान मुख्य रूप से गरीबी रेखा के परिवारों में नाम जुड़वाने, वृद्धावस्था व निराश्रित पेंषन स्वीकृत करवाने, इंदिरा आवास व मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास निर्माण, शौचालय निर्माण, भूमि विवाद के निपटारे, संबंधी आवेदन भी प्राप्त हुए। 

No comments:

Post a Comment