AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 22 June 2015

1 जुलाई से प्रारंभ होगा दस्तावेजो का ऑनलाईन-पंजीयन

1 जुलाई से प्रारंभ होगा दस्तावेजो का ऑनलाईन-पंजीयन
सेवा प्रदाताओं को दी गई ई - पंजीयन की जानकारी 


खण्डवा 22 जून,2015 - आगामी 1 जुलाई से दस्तावेजों के ई-पंजीयन व ई स्टाम्पिंग की व्यवस्था प्रदेष सरकार द्वारा लागू की जा रही है। इसके लिए सभी आवष्यक तैयारियां अभी से करें। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंजीयक को दिए। बैठक में पंजीयन विभाग द्वारा ई-पंजीयन के संबंध में तैयार पांवर पाईंट प्रजेन्टेषन प्रस्तुत किया गया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, एवं अन्य जिला अधिकारी, सभी एस डी एम, तहसीलदार व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मौजूद थे। 
  जिला पंजीयक ने बैठक में बताया कि देष में ई-पंजीयन व्यवस्था लागू करने वाला मध्यप्रदेष देष का पहला राज्य है। इस व्यवस्था के लागू हो जाने से नगारिकों को उनके दस्तावेज ऑनलाईन उपलब्ध रहेंगे। सम्पत्ति के विक्रय के समय होने वाले फर्जीवाड़े को प्रभावी तरीके से रोका जा सकेगा क्योंकि पंजीयन के समय उपभोक्ता को पिन नम्बर दिया जायेगा, यह नम्बर उपयोग करने पर ही सम्पत्ति को भविष्य में खरीदा या बेचा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि  ई-पंजीयन व्यवस्था लागू होने के बाद उपभोक्ता को उसकी  सम्पत्ति का सही-सही मूल्य ज्ञात रहेगा एवं पंजीयन में कितने स्टॉम्प लगेंगे यह ज्ञात रहेगा। उन्होंने बताया कि ई-पंजीयन की व्यवस्था सर्विस प्रोवाईडर्स के माध्यम से लागू की जाएगी। जिले में इसके लिए 35 सेवा प्रदाताओं को लायसेंस जारी किए जा चुके है।
बैठक के पष्चात कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ई-पंजीयन के लिए नियुक्त जिले के सर्विस प्रोवाईडर्स व बैंकर्स को नई पंजीयन व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
                         क्रमांक/115/2015/670/षर्मा

No comments:

Post a Comment