AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 29 June 2015

ष्पुस्तकोत्सव में शिक्षक पाठ्य-पुस्तकों का अध्ययन करेंगे

ष्पुस्तकोत्सव में शिक्षक पाठ्य-पुस्तकों का अध्ययन करेंगे

खण्डवा 29 जून,2015 - मध्यप्रदेश में चालू शिक्षा सत्र को गुणवत्ता वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता उन्नयन के मद्देनजर ष्स्कूल चलें हमष् अभियान के तीसरे एवं चौथे चरण में शिक्षकों की आवश्यकता आदि पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। शिक्षकों की अकादमिक एवं अन्य विषयों की जरूरत की दृष्टि से ष्पुस्तकोत्सवष् मनाया जा रहा है। पुस्तकोत्सव में शिक्षकों को पाठ्य-पुस्तकों के अध्ययन के लिये अतिरिक्त समय दिया गया है। इसमें सभी शिक्षकों की सहभागिता अनिवार्य रखी गई है। संकुल स्तर पर पुस्तकोत्सव का आयोजन के लिये 22 जुलाई को निर्धारित प्रपत्र प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में भेजकर शिक्षकों से भरवाये जायेंगे। इस दिन यदि कोई शिक्षक अवकाश पर रहेगा, तो उसकी उपस्थिति के पहले दिन प्रपत्र भरवाया जायेगा। 
पुस्तकोत्सव में शिक्षक विभिन्न विषय का अध्ययन करेंगे। प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिये सभी विषय जैसे- हिन्दी, अंग्रेजी, गणित एवं पर्यावरण शामिल होंगे। माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के 3 समूह होंगे। पहले समूह में गणित/विज्ञान समूह, दूसरे समूह में सामाजिक विज्ञान, तीसरा भाषा समूह होगा, जिसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू में से किन्हीं दो भाषा का उत्तर देना जरूरी होगा। डीपीसी को निर्धारित प्रपत्र के 3 सेट की सीडी जुलाई के दूसरे सप्ताह में दी जायेगी। जिले में पदस्थ शिक्षकों की संख्या के अनुसार 3 में से किन्हीं एक सेट के प्रपत्र को मुद्रित करवाया जायेगा। प्रपत्र में उत्तर-पुस्तिका होगी। प्रपत्रों को प्रतियोगिता दिवस के एक दिन पहले संकुल प्राचार्य को दिया जायेगा। संकुल 20 जुलाई को शालाओं को प्रपत्र उपलब्ध करवायेंगे। 
राज्य शासन ने सभी कलेक्टर को पुस्तकोत्सव की तैयारियों के संबंध में जिला-स्तर पर निर्देश जारी करने को कहा है। प्रतियोगिता के परिणामों के विश्लेषण के लिये प्राचार्य डाइट से कहा गया है। कार्य-योजना के अनुसार 2 जुलाई को जिले की सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के शिक्षकों को पुस्तकों के अध्ययन के लिये निर्देश दिये जायेंगे। प्रपत्रों के मुद्रण की तैयारी एक से 10 जुलाई तथा उसकी सीडी 16 एवं 17 जुलाई को प्राप्त की जायेगी। जिलों द्वारा प्रपत्रों का मुद्रण 18 से 20 जुलाई तक कर उसे 21 जुलाई को संकुल पर भेजा जायेगा। पुस्तकोत्सव 22 जुलाई को होगा तथा 23 जुलाई को संकुल स्तर से प्रपत्र वापिस लिये जायेंगे। संकुल स्तर पर 24 से 30 जुलाई तक प्रपत्रों के विश्लेषण के बाद 31 जुलाई को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों की कॉपी विकासखंड पर भेजी जायेगी। विकासखण्ड-स्तर पर 3 अगस्त तक कॉपी का पुनरू परीक्षण होगा। संकुल स्तर से प्राप्त सभी कॉपी का अकादमिक विश्लेषण डाइट/डीआरसी द्वारा 10 से 13 अगस्त तक किया जायेगा। 
पुस्तकोत्सव में शिक्षकों की दक्षताओं के आधार पर विषय-वस्तु आधारित माडयूल एवं मूल्यांकन, व्यक्तित्व विकास एवं प्रशासनिक बिन्दुओं पर 16 से 20 अगस्त प्रशिक्षण दिया जायेगा। विकासखण्ड/जिला-स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त शिक्षकों को प्रमाण-पत्र एवं पुरस्कार 26 जनवरी 2016 को दिये जायेंगे। 

No comments:

Post a Comment