AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 23 June 2015

सरकारी सेवाएं अब एमपी मोबाईल एप पर भी उपलब्ध

सरकारी सेवाएं अब एमपी मोबाईल एप पर भी उपलब्ध 

खण्डवा 23 जून,2015 - प्रदेश के नागरिकों को त्वरित, पारदर्शी, मितव्ययी एवं सुविधाजनक तरीके से सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी की सहायता से कहीं भी और कभी भी लोक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एमपी मोबाईल परियोजना प्रारंभ की गई है।
मोबाईल एप के माध्यम से सेवाएं - एमपी मोबाईल एक एकीकृत प्लेटफार्म के रूप में विकसित किया जाएगा जिससे नागरिकों को केवल एक मोबाईल एप डाउनलोड करना होगा। इस एप के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। नागरिक वांछित सेवाएं अपने मोबाईल पर एक वेब एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। जिन नागरिकों के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं वे बेसिक फोन से भी एक कोड डायल कर यूएसएसडी सुविधा द्वारा सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।  
अलग-अलग मोबाईल एप की जरूरत नहीं -  एम.पी. मोबाईल के माध्यम से सभी शासकीय विभाग, एजेंसीज तथा संगठनों द्वारा नागरिकों को इलेक्ट्रानिक माध्यम से प्रदान की सेवाएं प्रदान की जाएगी। वर्तमान में कुछ विभागों द्वारा मोबाईल एप्लीकेशन तैयार कर सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। जिसमें अलग-अलग मोबाईल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है लेकिन एमपी मोबाईल परियोजना के माध्यम से सभी विभागों की सभी सेवाएं नागरिकों को एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध हो सकेंग।
क्रमांक/121/2015/676/षर्मा

No comments:

Post a Comment