AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 27 June 2015

कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सिंहस्थ के लिए स्वीकृत निर्माण कार्यो का लिया जायजा

कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सिंहस्थ के लिए स्वीकृत निर्माण कार्यो का लिया जायजा
ओंकारेष्वर में नर्मदा के घाटो का नाव से भ्रमण किया व घाटों से हटवाया अतिक्रमण 

खण्डवा 27 जून,2015 -  कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने ओंकारेष्वर में सिंहस्थ-2016 के लिए स्वीकृत निर्माण कार्यो का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने नाव से एक-एक घाट पर जाकर वहां घाट विस्तार के लिए होने वाले कार्यो के बारे मंे संबंधित निर्माण एजेंसियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। उन्होंने इस दौरान ममलेष्वर मंदिर के पास स्थित गौमुख घाट से दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण को अपने समक्ष हटावाया। इस दौरान उन्होंने वहां स्थित एक होटल से घरेलू गैस सिलेंडर, दो रेफ्रिजरेटर, जनरेटर, को जब्त करवाया। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के उपयंत्री को नर्मदा घाटो पर अस्थाई व्यवसायिक विद्युत कनेक्षन न देने की हिदायत भी दी। इससे पूर्व कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने एनव्हीडीए विश्राम गृह में सभी निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें सभी स्वीकृत निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने की सख्त हिदायत दी। इस दौरान एसडीएम पुनासा श्री बी.कार्तिकेयन, तहसीलदार श्री मुकेष काषिव, एवं नगर परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सिकरवार, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग तथा नर्मदा घाटी विकास निगम के अधिकारी भी मौजूद थे।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने एनव्हीडीए रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर सिंहस्थ-2016 के लिए प्रस्तावित निर्माण कार्यो की एक-एक कर विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी व एनव्हीडीए के अधिकारियों को निर्देष दिए कि नर्मदा तट पर बनने वाले नए घाटो पर महिलाओं के लिए ड्रेस चेजिंग रूम आवष्यक रूप से बनाए जायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घाट पर हर 50 मीटर पर 4-4 पक्के चेजिंग रूम बनाए जायें ताकि त्यौहारों व सिंहस्थ के दौरान नर्मदा स्नान के लिए आने वाली महिलाओं को असुविधा न हो। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सिकरवार को शहर के मुख्य मार्गो को अतिक्रमण मुक्त करने तथा मार्गो की दषा सुधारने के निर्देष दिए। इस दौरान बताया गया कि लगभग 13 करोड़ रूपये लागत से आंेकार पर्वत के पास रिटेनिंगवॉल निर्मित की जा रही है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने एनव्हीडीए के अधिकारियों को मार्च माह तक यह रिटेनिंग वॉल पूर्ण कराने के निर्देष दिए। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने इस दौरान निर्देष दिए कि आंेकार पर्वत के पास बनने वाले पुल से नीचे घाट पर आने के लिए सीढ़ीयां बनाई जायें, ताकि परिक्रमा करने वालेे श्रृद्धालुओं को घाट पर जाने के लिए सुविधा उपलब्ध हो। बैठक में बताया गया कि खण्डवा इंदौर मार्ग से ओंकारेष्वर को जोड़ने वाले मार्ग के चौड़ीकरण व डामरीकरण के लिए स्वीकृति प्राप्त हो गई है। वर्तमान में यह मार्ग सात मीटर चौड़ा है जिसे दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर बढ़ाकर कुल 10 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने परिक्रमा पथ पर स्ट्रीट लाईट लगाने तथा यात्रियों को सुविधा के लिए प्रतिक्षालय निर्मित कराने के निर्देष भी दिए। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाईट इस तरह की डिजाईन की जाए कि बंदर उसे क्षतिग्रस्त न कर सके। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने परिक्रमा पथ पर प्रत्येक 100 मीटर पर मार्ग की लंबाई की जानकारी देने हेतु माईल स्टोन लगवाने के निर्देष भी दिए। इस दौरान बताया गया कि परिक्रमा पथ के विकास के लिए लगभग 1 करोड़ रूपये स्वीकृत हुआ है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने शहर में सिंहस्थ-2016 के तहत स्वीकृत आंतरिक मार्गो का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री सिकरवार को जेपी चौक से अतिक्रमण तत्काल हटाने के निर्देष भी दिए। 

No comments:

Post a Comment