AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 21 June 2017

सामूहिक योग कार्यक्रम में सैकड़ों नागरिकों ने किया योगाभ्यास

सामूहिक योग कार्यक्रम में सैकड़ों नागरिकों ने किया योगाभ्यास
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में शामिल हुए



खण्डवा 21 जून 2017 - तृतीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम स्थानीय पुलिस ग्राउण्ड में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में बड़ी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का प्रसारण दिखाया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों के नाम संदेश में योग दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि योग तन को स्वस्थ, मन को प्रसन्न और बुद्धि को प्रखर करता है। श्री चौहान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान जीवन की आपा-धापी में जीवन तनावमय हो गया है। जीवन को तनाव मुक्त करने का प्रभावी माध्यम योग है। सफल, सार्थक मानव जीवन जीने के लिये योग को जीवन का हिस्सा बनायें। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के विचारों का उल्लेख करते हुये कहा कि व्यक्ति अनंत शक्तियों का भंडार है। वह ईश्वर का अंश है। मनुष्य अपनी क्षमताओं का बहुत कम ही उपयोग कर पाता है। व्यक्ति की इस अपार आंतरिक शक्ति को प्रखर बनाने का कार्य योग करता है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों का आव्हान किया है कि योग रोज करें।
  इस अवसर पर स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक, श्री हरीष कोटवाले, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली बच्चे, षिक्षक व गणमान्य नागरिक और योग प्रशिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ मंे स्कूली विद्यार्थियों ने मध्यप्रदेष गान प्रस्तुत किया। तत्पष्चात ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मुकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्धहलासन, पवन मुक्तासन, शवासन, कपालभाति, प्रणायाम, अनुलोम विलोम और शीतली और भ्रामरी प्राणायाम योग आसन कराये गये।  
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि भारतीय ऋषि मुनियों ने हजारों वर्ष पूर्व योग विधा का आविष्कार किया था। विश्व के जन-जन के मन में योग को प्रस्फुटित करने के लिये उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को कोटिशः धन्यवाद दिया और नागरिकों व बच्चों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएँ प्रेषित की। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि जीवन आनंद, उत्सव और प्रसन्नता के साथ जियें। देश और समाज के विकास में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिये योग को जीवन का हिस्सा बनाएँ। 
कार्यक्रम के अंत में जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी ने सभी का आभार माना और उपस्थित सभी षिक्षकों, अधिकारियों सहित मीडिया प्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। 
विकासखण्ड स्तर पर भी आयोजित हुआ योगाभ्यास
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय के साथ ही विकासखण्ड स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। विकासखण्ड मुख्यालय पुनासा, पंधाना, नया हरसूद, खालवा, बलड़ी, छैगांवमाखन एवं ग्राम पंचायतों में भी योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसमें बड़ी संख्या में जनसमुदाय ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment