AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 20 June 2017

ईद एवं गुरू पूर्णिमा का पर्व शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनायें

ईद एवं गुरू पूर्णिमा का पर्व शांति व आपसी सद्भाव के साथ मनायें
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने की अपील
शांति और विकास एक ही सिक्के के दो पहलू हैं - कलेक्टर श्रीमती नायक


खण्डवा 20 जून, 2017 - आगामी दिनों में मनाये जाने वाले ईद उल फितर एवं गुरू पूर्णिमा पर्व को शांति व सद्भाव के साथ मनाने के उद्देष्य से आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक की अध्यक्षता मंे सम्पन्न हुई। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों से अपील की कि इन धार्मिक पर्वो को आपसी सद्भाव एवं शांति पूर्वक मनायें। शांति व विकास एक ही सिक्के के दो पहलू है शहर में शांति तो कायम है अब विकास की बात की जायेगी। इस हेतु एक संवाद कार्यक्रम रखा जायेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र तारणेकर, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा व नगर पुलिस अधीक्षक श्री शेष नारायण तिवारी, श्री बाबा काजी, रियाज हुसैन, शोकत काका, अलिफ खरफुद्दीन, श्री सुभाष नागोरी, श्री प्रकाष बाहेती, मेजर टंडन, सिद्दीक पटेल, श्री सुनिल जैन, श्री अनिल बाहेती, वाहिद खान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सभी धर्मो के प्रतिनिधि, समिति के सदस्य व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि त्यौहारों के अवसर पर शांति समिति के सभी सदस्य सक्रिय रहकर कार्य करें। उन्हांेने नगर निगम के अधिकारियों को त्यौहारों पर शहर में साफ सफाई कराने तथा स्ट्रीट लाईट सही कराने के लिए निर्देष दिए तथा कहा कि जहां सड़क मरम्मत की आवष्यकता है वहां तत्काल सुधार कार्य कराये जायें। नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी को बैठक में निर्देष दिए गए कि त्यौहारों पर शहर में होने वाली भीड़भाड़ को देखते हुए आवारा पषुओं पर भी रोक लगाई जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि त्यौहारों के अवसर पर विद्युत आपूर्ति बाधित न हो, यह सुनिष्चित किया जाये। बैठक में उन्होंने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी आवष्यक इंतजाम किये जायेंगे। उन्हांेने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने सभी का सामूहिक दायित्व है। श्री रियाज हुसैन द्वारा वृक्षारोपण के संबंध में ईद पर प्रषासन से ईदी के रूप में एक-एक पौधा सभी को देने का सुझाव दिया गया, जिसे मान लिया गया। साथ ही कलेक्टर श्रीमती नायक ने दर्षन हेतु एलईडी की व्यवस्था कराए जाने के निर्देष भी दिए। पॉलिथीन के स्थान पर कागज के दोने पत्तल का उपयोग किया जाये। मंदिर में वितरित की जाने वाली प्रसाद का सुरक्षा की दृष्टि से सेम्पल लिया जावे। 
पुलिस अधीक्षक श्री भसीन ने बैठक में पुलिस अमले को व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देष देने के साथ ही कहा कि आप सभी ने प्रत्येक त्यौहार पर आपसी सौहार्द्ध का परिचय दिया है आगे भी इसी प्रकार का सहयोग बनाए रखे। 
एसडीएम श्री शर्मा ने पावर पाईंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से दादाजी दरबार एवं आसपास के क्षेत्र में गुरू पूर्णिमा के अवसर पर इस वर्ष की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में बताया गया कि गुरू पूर्णिमा महोत्सव 8 जुलाई को आयोजित होगा। आगामी 8 जुलाई को शहर में अधिकाधिक संख्या में श्रद्धालुओं के दादाजी दरबार के दर्षन हेतु आने की संभावना है। इसके लिए दादाजी दरबार में श्रद्धालुओं के प्रवेष व निकास की व्यवस्था की गई है। एसडीएम श्री शर्मा ने बताया कि निषान व मषाल लेकर आने वाले श्रद्धालुओं का दादाजी दरबार में गेट नम्बर 2 से प्रवेष होगा , जबकि आम श्रद्धालुओं का प्रवेष गेट नम्बर 6 से होगा, जहां से महिला व पुरूष अलग अलग लाईनों में दर्षन के लिए प्रवेष करेंगे।  उन्होंने बताया कि गुरू पूर्णिमा उत्सव के दौरान गुलाल उड़ाने एवं डी.जे. के प्रयोग पर सख्त प्रतिबंध रहेगा।  

No comments:

Post a Comment