AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 30 June 2017

खण्डवा की कला एवं संस्कृति मध्यप्रदेष में अनूठी - कलेक्टर श्री सिंह

खण्डवा की कला एवं संस्कृति मध्यप्रदेष में अनूठी - कलेक्टर श्री सिंह
श्रमिक कल्याण एवं विधिक जागरूकता षिविर सम्पन्न



खण्डवा 30 जून, 2017 - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा रेल्वे रेक पर श्रम में लगे असंगठित क्षेत्रों के निर्माण श्रमिकों के लिए ‘‘कर्मकार कल्याण मण्डल‘‘ योजनान्तर्गत आयोजित श्रमिक कल्याण एवं विधिक जागरूकता षिविर का शुभारंभ कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया। इस अवसर पर एमएलबी स्कूल की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं मध्यप्रदेष गान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि जनकल्याण का जो ये कार्यक्रम शुरू हुआ है यह निरंतर चलता रहे। जिला श्रम अधिकारी एवं नगर निगम आयुक्त यह प्रयास करें कि सभी क्षेत्रों में मजूदरों का पंजीयन करें और अधिक से अधिक श्रमिकों को लाभ दिलावे। उन्होंने जिला सत्र न्यायाधीष को बधाई देते हुए कहा कि इससे कई श्रमिकों को लाभ मिले और कहा कि यहां की कला एवं संस्कृति मध्यप्रदेष में अनूठी है। साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से शासन द्वारा चलाई जा रही अनेक कई प्रकार की अनूठी योजनाएं है जिसका लाभ लें। 
इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जनकल्याण कार्यक्रम लगातार बढ़ता रहे। उन्होंने श्रम अधिकारी पी.एल. पिछौडे़ से पूछा कि कितने कार्ड बनना चाहिए, कितने बाकी है। श्रम अधिकारी ने जानकारी दी तो कलेक्टर श्री सिंह ने आयुक्त नगर निगम श्री जे.जे. जोषी से भी पूछा कितने कार्ड बनना चाहिए, फिर कहा मैं आपको 10 हजार कार्ड का टारगेट देता हॅंू, आप उसे पूरा करोंगे, अफसरों ने कहा हॉं पूरा करंगे। उन्होंने कहा कि मजदूर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए षिविर में 410 श्रमिकों के पंजीयन हुए, अभी कुछ श्रमिकों का पंजीयन होना बाकी है। साथ ही उन्होंने सभी श्रमिकों से अपील की कि वह अपने कार्ड जरूर बनवाएं। पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने श्रमिकों को कार्ड की महत्ता बताई। साथ ही श्रम विभाग के अफसरों से कहा कि वह इस काम में तेजी लाएं। जुलाई माह में विशेष अभियान चलाए जाने के लिए भी कहा।
 श्रमिकों का यह अभियान यहीं खत्म नहीं होना चाहिए। बल्कि अब श्रमिक हर श्रमिक की यह जिम्मेदारी है कि वह इस अभियान को दूसरे श्रमिकों तक भी पहुंचाए। मैंने हमेशा श्रमिकों के हितार्थ की बात सोची है। श्रमिकों के पंजीयन कार्य संबंधित जानकारी भी अफसरांे से लेता रहा हूं। मेरी कोशिश रही है कि हर श्रमिक का श्रम विभाग में पंजीयन हो और उसे सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। ताकि श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडने में सहायता मिले। इसलिए प्रत्येक श्रमिक का पंजीयन कार्ड बनना जरूरी है। यह बात जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आर.के.एस. गौतम ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला प्रशासन की ओर से कर्मकार कल्याण मंडल योजना के तहत आयोजित श्रमिक कल्याण एवं विधिक जागरूकता शिविर में अध्यक्षता करते हुए कही। श्री गौतम ने कहा कि जब तक रजिस्ट्रेशन पूर्ण नहीं होता। तब तक कार्ड पूर्ण नहीं माना जाता। इसलिए समस्त श्रमिकों को अपना रजिस्टेªशन जल्द कराना चाहिए; उन्होनें मजदूरों के बच्चों को शिक्षा से जोडने के प्रयास करने की बात कही; ताकि उन्हें पंजीयन कार्ड से पढाई में मदद मिल सके।
श्रमिकों का किया गया सम्मान
समारोह के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा श्रीमती राबिया बी, हैदर बाबा, मो0 आरिफ का स्वागत जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा शॉल ओढ़ाकर किया गया; वहीं श्रम विभाग की ओर से जिला न्यायाधीश महोदय, कलेक्टर, एसपी व अन्य पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह वितरित किए; समारोह के दौरान ही जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री गौतम को सभी उपस्थित अफसरों ने सेवानिवृत्त होने पर विदाई दी। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी राजेश शुक्ला ने किया एवं आभार जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री चंद्रेश मंडलोई द्वारा व्यक्त किया गया।
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीष एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजेन्द्र कुमार सिंह गौतम, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी, प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय, अध्यक्ष उपभोक्ता फोरम श्रीमती इंद्रा सिंह, जिला रजिस्ट्रार श्री हेमंत यादव, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे.जोशी, श्रम पदाधिकारी श्री पी0एल0 पिछोड़े, डॉ0 जगदीश चन्द्र चौरे, पैरालीगल वालेन्टियर्स एवं अन्य पदाधिकारीगण एवं लगभग 800 श्रमिक मौजूद थे। इस अवसर पर श्री नाथु जगताप, मुबारिक हुसैन, मुन्नाभाई सहित मजूदरों की ओर से कलेक्टर श्री सिंह का पुष्पहार से स्वागत किया।  

No comments:

Post a Comment