AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 29 June 2017

मार्च का इंतजार न करें दो माह के भीतर शत्प्रतिषत राजस्व वसूली करें - कलेक्टर श्री सिंह

मार्च का इंतजार न करें दो माह के भीतर शत्प्रतिषत राजस्व वसूली करें
- कलेक्टर श्री सिंह

कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम एवं जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण 
अधिकारियों को दिए व्यवस्था सुधारने के निर्देष




खण्डवा 29 जून, 2017 - कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह द्वारा गुरूवार को नगर निगम का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाएं देखी और आवष्यक जानकारी ली। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को कहा कि सभी कर्मचारियों को समय पर आने के निर्देष दे और जनता के हित का ध्यान रखे। उन्होंने वहां की जन्म मृत्यु पंजीयन शाखा, पेंषन शाखा एवं जॉब कार्ड शाखा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने श्रमिक वाले जॉबकार्ड का पंजीयन एवं जन्म मृत्यु पंजीयन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जन्म मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र बनाने में देरी न करें और तत्काल उपलब्ध कराया जाये। साथ ही नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए कि श्रमिकों के जॉबकार्ड हेतु पंजीयन न करने वाले ठेकेदारो को नोटिस जारी करें ताकि श्रमिकों का अधिकाधिक पंजीयन हो सके और उन्हें योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने पेंषन शाखा में निरीक्षण के दौरान पेंषन राषि, पेंषन प्रक्रिया आदि की जानकारी ली। सहायक आयुक्त नगर निगम तनुजा मालवीया से राषन कार्ड की प्रक्रिया की जानकारी ली और कहा कितने दिन मंे बनता है। इसके बाद आरटीआई शाखा में जाकर उन्होंने वहां के अधिकारी से पूछा की अंत में आरटीआई के तहत किसको जानकारी दी। कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए कि एसडीएम हरसूद श्री क्षितिज सिंघल व एसडीएम पुनासा श्रीमती शीतला पटले को एक सप्ताह की ट्रेनिंग के लिए नगर निगम में पदस्थ किया जायेगा। साथ ही एसडीएम हरसूद श्री सिंघल को निर्देष दिए कि नगर निगम की वर्किंग जनपद से अलग है वहॉं क्या सुधार की आवष्यकता है देखे और अवगत करावे। 
कलेक्टर श्री सिंह ने भ्रमण के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी को निर्देष दिए कि राजस्व वसूली की जाये और कोई न छूटे। मार्च का इंतजार न करें  2 माह के भीतर शत्प्रतिषत राजस्व वसूल करें। साथ ही यह भी कहा कि किसी भी अधिकारी का कोई भी काम लंबित न रहे। सीएम हेल्पलाईन में दर्ज षिकायतों की जानकारी ली और पूछा की कितनी षिकायतें प्रतिदिन निराकृत होती है इससे मुझे प्रतिदिन अवगत करावे। कलेक्टर श्री सिंह ने नवकार नगर में लगाये जाने वाले पौधारोपण कार्य का निरीक्षण किया और नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए कि एसडीएम से नजूल भूमि का सीमांकन कराये और पूछा कि कितने गड्डे हो रहे है तथा कब तक पूरे हो जायेगे। साथ ही यह भी कहा कि नजूल भूमि पर कोई कार्य बिना कलेक्टर की अनुमति के नही हो। 
जिला अस्पताल का भी किया औचक निरीक्षण
साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय की व्यवस्था भी देखी और मरीजों से उनके हाल-चाल पूछे। उन्होंने एमडी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंजली जायसवाल के कक्ष का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि बहुत सारी व्यवस्थाएं दुरूस्त करने की जरूरत है और अधिकारी द्वारा बजट की समस्या बताने पर उन्होंने पिछले साल के बजट की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। जिला चिकित्सालय में मरीजों को लाईन में खड़े देखकर उन्होंने मरीजों के लिए बैठक व्यवस्था कराने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देष दिए। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत को निर्देष दिए कि सभी कर्मचारियों के लिए थम्ब मषीन लगावे एवं जो भी समय पर न आवे उनका वेतन काट दिया जाये। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय स्थित पुलिस सहायता केन्द्र में जाकर रोजनामचे में दर्ज किये जाने वाले प्रविष्टि के बारे में जानकारी ली और पूछताछ केन्द्र पर ड्यूटी चार्ट बनवाकर बाहर चस्पा करने के निर्देष दिए, जिससे कि मरीजों को किसी प्रकारी की कोई परेषानी न हो। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को एप्रिन एवं थम्ब इम्प्रेषन की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देष दिए। 
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, एसडी हरसूद श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रतन खण्डेलवाल सहित विभिन्न अधिकारीगण मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment