AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 15 June 2017

स्कूल चलें अभियान में सभी बच्चों को दिलाया जायेगा शाला में प्रवेष

स्कूल चलें अभियान में सभी बच्चों को दिलाया जायेगा शाला में प्रवेष 
शाला प्रवेषोत्सव में विद्यार्थियो को तिलक लगाकर दी गईं निःषुल्क पुस्तकें
हर बच्चे को शाला में लायें, खण्डवा जिले को साक्षर बनायें
- कलेक्टर श्रीमती नायक


खण्डवा 15 जून, 2017 -  स्कूल चलें अभियान व शाला प्रवेषोत्सव कार्यक्रम के तहत जिले की सभी शासकीय शालाओं में बच्चों के प्रवेष की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। नवप्रवेषी बच्चों का स्कूलों में तिलक लगाकर व माल्यार्पण कर स्वागत किया जा रहा है तथा उन्हें निःषुल्क पुस्तकंे भी वितरित की जा रही है। इसीक्रम में जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरूवार को स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खण्डवा में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले व कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने उपस्थित नवप्रवेषी छात्राओं को निःषुल्क पुस्तकें वितरित की तथा उनका तिलक लगाकर व माल्यार्पण कर स्वागत भी किया। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष श्री चंद्रकलावती पटेल, नगर निगम अध्यक्ष श्री रामगोपाल शर्मा, जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी एवं जिला परियोजना समन्वयक श्री आर.के. सेन, एमएलबी स्कूल की प्राचार्या सुश्री एस. नागौत्रा एवं डाईट प्राचार्य श्री संजीव भालेराव भी उपस्थित थे।
 कार्यक्रम मंे कलेक्टर श्रीमती नायक ने इस अवसर पर उपस्थित छात्राओं से कहा कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि बेटी के पढ़ने से एक साथ दो परिवारांे में षिक्षा का प्रसार होता है तथा हर बच्चे को शाला में लाये और खण्डवा जिले को साक्षर बनायंे। श्रीमती नायक ने कहा कि विद्यार्थियों को षिक्षा सत्र के प्रारंभ से ही नियमित अध्ययन करना चाहिए ताकि परीक्षा के समय वे तनाव में न रहे। उन्होंने उपस्थित षिक्षको से कहा कि वे विद्यालय की छात्राओं को अपने बच्चों की तरह पढ़ायें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों में परीक्षा के समय निराषा के भाव उत्पन्न न हो इसके लिए स्कूली षिक्षक उन्हें पूरे षिक्षा सत्र के दौरान नियमित रूप से पढ़ाते रहे व उन्हें प्रेरित करते रहे।
कार्यक्रम में विधायक श्री वर्मा ने उपस्थित विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उनसे कहा कि सभी छात्राएं नियमित रूप से विद्यालय आयें तथा स्कूल के अलावा अपने घर पर भी नियमित अध्ययन कर परीक्षा परिणाम बेहतर लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि पढ़ाई में गरीबी अब बाधक नहीं है क्योंकि प्रदेष सरकार विद्यार्थियों को निःषुल्क पुस्तकों के साथ साथ भोजन, गणवेष, साईकिलें तो दिला ही रही है। साथ ही बच्चों को उच्च षिक्षा के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत आर्थिक मदद भी दी जा रही है।

No comments:

Post a Comment