AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 23 July 2015

सघन दस्त नियत्रंण पखवाड़ा 27 जुलाई से 8 अगस्त तक

सघन दस्त नियत्रंण पखवाड़ा 27 जुलाई से 8 अगस्त तक


खण्डवा 23 जुलाई,2015 - सघन दस्त नियत्रंण पखवाड़ा आगामी 27 जुलाई से 8 अगस्त तक मनाया जाएगा। इस आयोजन की तैयारियों के संबंध में खण्डवा जिला चिकित्सालय के सभाकक्ष में  एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला में उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे. एस. अवास्या ने कहां कि दस्त नियंत्रण पखवाडे़ को सुचारू रूप से मनाने एवं गतिविधियों को क्रियान्वित कर हितग्राहियों को पूरा-पूरा लाभ उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे. एस. अवास्या ने कार्यषाला में बताया कि सघन दस्त रोग पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत् जन्म से 5 वर्ष के बच्चों को आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं व्दारा घर-घर जाकर ओ.आर.एस. दिया जावेगा व दस्त रोग पर इसका उपयोग कैसा किया जाता है इस हेतु जागरूक किया जावेगा। साथ ही यदि घर परिवार में दस्त का कोई बच्चा पांच वर्ष का मिलता है तो अतिरिक्त एक ओ.आर.एस. का पैकेट एवं 14 दिन तक जिंक टेबलेट भी देना है । इस सघन दस्त पखवाड़े में ओ.आर.एस. के साथ ओ.आर.एस. घोल कैसा बनाया जाता है व  उसका उपयोग किस प्रकार करें इस संबंध में जानकारी देने के साथ पम्पलेट भी वितरित किये जायेगे । साथ ही खाना खाने के पहले व सोच करने बाद हाथ धोने संबंधित जानकारी भी दी जायेगी । जिले की प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में भी आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सेक्टर प्रभारी, सेक्टर मेडिकल ऑफिसर व्दारा हाथ धोने की विधि बतलाई जावेगी । दस्त रोग से बचाव सम्बधिंत तरिके भी बताये जावेगे।
     कार्यशाला में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजेश खेडेकर द्वारा कार्यशाला के उद्धेश्य बताते हुए कहां कि जिला स्तर से ग्राम स्तर तक एक कार्ययोजना तैयार कर इस कार्यक्रम को क्रियान्वित किया जाना है दस्त से होने वाली मृत्यु को बहुत सीमा तक रोका जा सकता है, इस संबंध में ग्राम स्तर तक की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी गई । साथ ही पर्याप्त मात्रा में ओ.आर.एस. व जिंक अपने पास हो यह भी ध्यान रखा जावें । जिला एपीडिमियोलॉजिस्ट श्री योगेश शर्मा द्वारा व्दारा ग्राम स्तर से जिला पर की जाने वाली प्रतिदिन की रिपोर्टिंग के संबंध में बताया गया । जिंक गोली व ओ.आर.एस. बच्चों को उम्रवार कैसे दी जावें ।कार्यशाला में सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी जुगतावत ने कार्यशाला में अपेन उद्बोधन में कहां कि इस किसी भी कार्यक्रम की सफलता हेतु यह आवश्यक है कि अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कर्तव्यों का निर्वाह कर एवं आपसी सहयोग से एक टीम के तहत कार्य करें तभी यह संभव है । सेक्टर मेडिकल ऑफिसर की इसमें अहम भूमिका है निर्धारित मुख्यालय पर रह कर सभी सहयोग से कार्य को सम्पन्न करें । सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास के सुभाष सोलंकी व्दारा कहां गया कि आंगनवाडी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ता आपसी सामंजस बनाकर पखवाड़े में जागरूकता पेदाकर सेवाये प्रदान की जावेगी । 
    कार्यशाला में  आई.ई.सी. गतिविधियों के अंतर्गत जिला मीडिया अधिकारी व्ही.एस. मण्डलोई व्दारा बताया गया कि अपने क्षेत्र में स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता, माईकिंग, नारे लेखन, आरबीएसके वाहन से ऑडियो के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जावेगा तथा रैली का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में जिला कुष्ठ अधिकारी, डॉ. व्ही.के. संजय, शहरी नोडल अधिकारी डॉ. शरद हरणे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशुतोष घुटे, उपजिला मीडिया अधिकारी श्रीमती उषा जुगतावत, जिला लेखा प्रबंधक रमाकांत द्विवेदी, समस्त बीएमओ व सेक्टर मेडिकल ऑफिसर, भी सम्मिलित हुए । 

No comments:

Post a Comment