AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 April 2014

स्ट्राँग रूम की वेबकास्टिंग सुनिश्चित करें सभी जिले मतगणना के जेनेसिस साटवेयर के उपय¨ग के संबंध में जिल¨ं क¨ निर्देश जिला कलेक्टर¨ं के साथ में सीईअ¨ कार्यालय ने की वीडिय¨ कान्फ्रेंसिंग

स्ट्राँग रूम की वेबकास्टिंग सुनिश्चित करें सभी जिले
मतगणना के जेनेसिस साटवेयर के उपय¨ग के संबंध में जिल¨ं क¨ निर्देश
जिला कलेक्टर¨ं के साथ में सीईअ¨ कार्यालय ने की वीडिय¨ कान्फ्रेंसिंग 

खण्डवा (29 अप्रैल, 2014) - मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने प्रदेश के जिल¨ं क¨ ईवीएम की सुरक्षा एवं पारदर्शिता की दृष्टि से स्ट्राँग रूम की वेबकास्टिंग क¨ सुनिश्चित रूप से करवाने के निर्देश दिये हैं। जिला कलेक्टर¨ं क¨ बताया गया है कि स्ट्राँग रूम की सुरक्षा व्यवस्था क¨ जन-सामान्य तक पहुँचाने के लिये वेबकास्टिंग क¨ सीईअ¨ की वेबसाइट से लिंक किया जा रहा है। इससे न सिर्फ निष्पक्षता बल्कि पारदर्शिता सबके सामने आ सकेगी। यह जानकारी जिला कलेक्टर¨ं के साथ आज हुई वीडिय¨ कान्फ्रेंसिंग में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने दी। इसके पूर्व उन्ह¨ंने भारत निर्वाचन आय¨ग के सूचना प्र©द्य¨गिकी विभाग के अधिकारी श्री अभिषेक अ©र जिला कलेक्टर¨ं के साथ मतगणना में प्रयुक्त ह¨ने वाले जेनेसिस साटवेयर के उपय¨ग के संबंध में चर्चा की। 
वीडिय¨ कान्फ्रेंसिंग में जिला कलेक्टर¨ं क¨ स्ट्राँग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में परिपालन प्रमाण-पत्र (कम्प्लाइन सर्टिफिकेट) शीघ्र भेजने क¨ कहा गया। स्ट्राँग रूम की वेबकास्टिंग के संबंध में लिंक बताये जाये ताकि उसे सीईअ¨ की वेबसाइट से ज¨ड़ा जा सके। वेबकास्टिंग के लिये चुनाव आय¨ग साटवेयर उपलब्ध करायेगा। मतदान केन्द्र की वेबकास्टिंग की तरह स्ट्राँग रूम की सुरक्षा व्यवस्था क¨ लाइव दिखाने की पहल की जा रही है। कलेक्टर¨ं क¨ मतगणना के प्रत्येक चरण की निर्धारित प्र¨फार्मा में प्रविष्टि करवाने के संबंध में भी निर्देश दिये गये। उन्हें बताया गया है कि ईवीएम में व¨ट की गणना के पहले डाक मतपत्र की गणना शुरू ह¨गी। जिले में प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के एआरअ¨ प्रत्येक राउंड के डाटा की प्रविष्टि निर्धारित प्रपत्र में करेंगे। डाक मतपत्र की गणना के लिए एक एआरअ¨ रिटर्निंग आॅफिसर के पास बैठेंगे। 
जिला कलेक्टर¨ं क¨ यथाशीघ्र राजनैतिक दल¨ं के साथ बैठक कर मतगणना की तैयारिय¨ं के संबंध में जानकारी देने क¨ कहा गया है। साथ ही उनके मतगणना एजेन्ट की ट्रेनिंग करवाने के निर्देश भी दिये गये हैं। ट्रेनिंग में उन्हें निर्वाचन आय¨ग के निर्देश¨ं अ©र स्ट्राँग रूम की वेबकास्टिंग आदि की जानकारी देने के निर्देश दिये गये। बैठक में राजनैतिक दल¨ं क¨ बदली गई ईवीएम की जानकारी भी अनिवार्य रूप से दी जाये, ताकि उन्हें क¨ई शिकायत न ह¨। श्री कान्ता राव ने जिला कलेकटर¨ं क¨ बताया कि 30 अप्रैल क¨ उप जिला निर्वाचन अधिकारिय¨ं के साथ वीडिय¨ कान्फ्रेंसिंग की जायेगी इसमें ईवीएम, बजट आदि के संबंध में चर्चा ह¨गी। वीडिय¨ कान्फ्रेंसिंग में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस. बंसल सहित अन्य उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अ©र एनआईसी के अधिकारी उपस्थित थे। 
क्रमांक: 205/2014/743/वर्मा 

No comments:

Post a Comment