AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 23 April 2014

मतदाताओं को लुभाने की फोटो, वीडियो, ऑडियो अब सीधे अपलोड होगी

मतदाताओं को लुभाने की फोटो, वीडियो, ऑडियो अब सीधे अपलोड होगी

 

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को लुभाने के अवसर की फोटो, ऑडियो और वीडियो को अपलोड करने की सुविधा ग्राम एवं वार्ड जागरूकता समूह को दी है। आयोग ने इसके लिये एक सॉफ्टवेयर भी विकसित किया है। इस अवसर के फोटो, ऑडियो और वीडियो मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट पर सीधे अपलोड किये जा सकेंगे।
भारत निर्वाचन आयोग ने इस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी है। जानकारी में बताया गया है कि यूआरएलhttp://164.100.34.138/candaffidavit/mcc.zip क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड व अनजिप किया जा सकता है।
स्टेप-2 एंड्राइड एप्लीकेशन यूजर फोल्डर (Android application user folder) में एंड्राइड एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की विधि बतायी गयी है।
स्टेप-3 एप्लीकेशन फोल्डर में .Net वेबसाइट है जिसे आई.आई.एस. पर होस्ट करना होगा। इसमें सही कनेक्शन के लिये केवल Web.config फाइल में एक बदलाव करना होगा।
स्टेप-4 'डाटाबेस' फोल्डर में डमी डाटा है। वहां नया डाटाबेस 'State_MCC' बनाकर 'Model_cc.sql' नामक स्क्रिप्ट को ओपन व रन किया जा सकता है।
स्टेप-5. उक्त स्टेप्स के बाद ISS ऑन करके 'Login.aspx' को स्टार्ट पेज बनाया जाये।
स्टेप-6. 'Login' बटन को दबाने पर उपयोगकर्ता को अब तक दर्ज करायी गयी शिकायतें दिख जायेंगी तथा वह ''एंटर न्यू कंप्लेंट्स'' क्लिक करके नयी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
स्टेप-7. एप्लीकेशन को होस्ट करने के बाद इसका यू.आर.एल. उपलब्ध करवाना होगा, ताकि आयोग द्वारा यू.आर.एल. को एंड्राइड से जोड़ कर एंड्राइड एप्लीकेशन उपलब्ध करवाया जा सके।
किसी भी प्रश्न के लिये ecitechsupport@gmail.com पर ई-मेंल करें अथवा फोन नम्बर 011-23052043 पर बात की जा सकती है।
जिला कंप्लेन्ट मानीटरिंग सेल इस वेबसाइट को नियमित रूप से लाग-आन करता रहेगा तथा इस से प्राप्त फोटो/आडियो/वीडियो को घटना स्थल के निकटतम उड़न दस्ते की वेबसाइट पर फारवर्ड किया जाता रहेगा।
यह सूचना प्राप्त होते ही उड़न दस्ता घटना स्थल पर पहुँच कर शिकायत को पुख्ता करने हेतु नये साक्ष्‍य भी जुटायेगा। वह इस कृत्य में लिप्त लोगों के बयान लेकर प्रतिवेदन कंप्लेन्ट मानीटरिन्ग सेल को भेजेगा।
फोटो/आडियो/वीडियो भेजने वाले व्यक्ति का नाम व मोबाइल नम्बर गुप्त रखा जायेगा। शिकायत पंजी में केवल ग्राम अथवा वार्ड स्तरीय जागरूकता समूह का नाम लिखा जायेगा।

No comments:

Post a Comment