AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 20 April 2014

धरती ही नहीं आकाश से भी दिया मतदान का संदेश आकर्षण का केन्द्र बना 50 मीटर उपर लहराता मतदान का गुब्बारा

धरती ही नहीं आकाश से भी दिया मतदान का संदेश
आकर्षण का केन्द्र बना 50 मीटर उपर लहराता मतदान का गुब्बारा









खण्डवा-(19 अप्रैल 2014) - लोकसभा निर्वाचन -2014 के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कमेटी एवं विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा नवाचारी प्रयास किये जा रहे है। इसी कडी में स्वीप कमेटी खण्डवा द्वारा पृथ्वी से आकाश में आकर्षक गुब्बारा उड़ाया गया है। यह 50 मीटर उपर स्थिर है।  इस पर मतदाता जागरूकता का नारा - ‘‘जन जन की यही पुकार, वोट डालो आपकी बार’’ आकर्षण का केन्द्र है जिसे शहर के किसी भी हिस्से से देखा जा सकता है। जिसे कि शुक्रवार की देर शाम सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी जिला स्तरीय स्वीप कमेटी अमित तोमर ने आकाश में छोड़ा। 
         गौरतलब है कि मतदाताओं को जागरूक बनाकर मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वीप कमेटी एवं विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा अभिनव प्रयास जारी है। कहीं रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है तो कहीं हस्ताक्षर अभियान चलाकर एवं शपथ विधि के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। स्वयंसेवी संस्था जनमंच द्वारा शहर के विभिन्न महाविद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को मतदान की शपथ दिलायी जा रही है। हस्ताक्षर करवाकर मतदान का संकल्प दिलाया जा रहा है, वहीं मतदान का महत्व बताकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। जागो मतदाता जागो पुस्तिका का काव्य संग्रह प्रकाशन भी किया गया है। काव्य गोष्ठीयों का आयोजन भी किया गया है। ग्राम रोशनहार में जहां मतदाताओं में मतदान के प्रति गहरी उदासीनता देखी गयी वहां भी जनमंच द्वारा पहंुचकर ग्रामीण मतदाताओं को मतदान का संकल्प दिलाया गया है। इन कार्यक्रमों का सकारात्मक रूप दिखाई दे रहा है। प्रत्येक संस्था में बढ-चढकर इन कार्यक्रमों में भाग ले रहे है। स्वीप कमेटी तरह-तरह के प्रयास कर रही है। अब तक विभिन्न स्थानों पर रैली, केण्डल मार्च एवं स्टीकर, पोस्टर एवं फेसबुक के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा चुका है और लगातार प्रयास जारी हैं।
                      इसी कड़ी में यह विशाल गुब्बारा सामान्यतः जिसका नाप 8 मीटर बाय 8 मीटर है और इसे विशेष रूप से इन्दौर से लाया गया है। नगर के मध्य में रेल्वे ओवरब्रिज के समीप इसे खुले आकाश में 50 मीटर उपर हवा में लहरा रहा है। जिस पर जिले के कवि अनुराग बंसल हरसूदी ने अपनी कविता के माध्यम से इस प्रयास को इस तरह बताया हैः-
भारत भाग्य मानकर , धरा गगन आसमान पर
स्वीप कमेटी के आह्वान पर
मतदान कर , मतदान कर , मतदान कर ......
टीपः- फोटोग्राॅफ संलग्न।
क्रमांक: 126/2014/663/वर्मा

No comments:

Post a Comment