AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 April 2014

जिले में अब हो टोटल सर्वे मशीन से सीमांकन का कार्य समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने तहसीलदारों को दिये निर्देश जिला अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान स्कूल, आँगनवाड़ी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भी करें निरीक्षण साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के दिये आदेश

जिले में अब हो टोटल सर्वे मशीन से सीमांकन का कार्य
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने तहसीलदारों को दिये निर्देश
जिला अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान स्कूल, आँगनवाड़ी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भी करें निरीक्षण
साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के दिये आदेश

खण्डवा (29 अप्रैल, 2014) - सभी जिला अधिकारी जब अपने भ्रमण पर जाये तो इस दौरान वे मार्ग में आने वाली आँगनवाड़ी केन्द्रों, स्कूलों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लें। ताकि बेहतर से बेहतर सुधार हो सके। यह निर्देश खंडवा कलेक्टर बनने के बाद अपनी पहली समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने सभी विभाग प्रमुखों को दिये। साथ ही उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्वाचन अवधि के दौरान लंबित पड़े जनसुनवाई पी.जी.आर. के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के आदेश भी दिये। इसकी कार्य रिर्पोट अगले सप्ताह आयोजित समीक्षा बैठक में लाने की बात भी उन्होंने कही। 
अपनी प्रथम साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने समस्त विभाग प्रमुखों से टी.एल. में लंबित पड़े उनके प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। साथ ही प्राथमिकता पर निराकरण का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। 
टोटल सर्वे मशीन से हो सीमांकन कार्य :- समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने सभी तहसीलदारों को अपने-अपने तहसील क्षेत्रों में सीमांकन का कार्य टोटल सर्वे मशीन से कराने के स्पष्ट निर्देश दिये। उन्होंने अधीक्षक भू-अभिलेख को समस्त तहसीलों में सीमांकन कार्य के लिये पूर्व में उपयोग में लाई जाने वाली चैन व अन्य समान को जिला कार्यालय में मंगवाकर रखवाने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख को तहसीलदारों, आर.आई. समेत पटवारियों को पुनः टोटल सर्वे मशीन पर सीमांकन कार्य का प्रशिक्षण देने के आदेश भी दिये। 
वनग्रामों में सामुदायिक पट्टों के प्रकरण बनवाये :- समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने सी.ई.ओ. जिला पंचायत एवं सहायक आयुक्त आदिवासी को समन्वय स्थापित कर जिले में वनग्रामों में सामुदायिक पट्टें तैयार करवाने के निर्देश दिये। यह आदेश उन्होंने बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी से जिले में वनाधिकार पट्टों की समीक्षा करते हुए दिये। 
इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने जिले में विभागों द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की एवं उनकी प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने -
§ समग्र पोर्टल पर की गई एंट्री में सत्यापन करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। 
§ वहीं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को ग्रीष्मकाल में सम्पूर्ण जिले की पेयजल नीति अनुसार क्रियाकलाप क्रियान्वित करने एवं जहाँ कोई विकल्प ना हो वहाँ जल परिवहन कराने के निर्देश दिये। 
§ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में निर्वाचन आयोग की शिथिलता के बाद यह सुनिश्चित करने की कोई पात्र हितग्राही ना छूटे, इसके आदेश भी दिये। 
§ इसके अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने ग्रीष्मजन्य मलेरिया, चिकनगुनिया, डायरिया जैसी बीमारियों के लिये ग्राम स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिये। 
§ बैठक में श्रीमती गुप्ता ने सभी विभाग प्रमुखों को अभिमत के लिये लंबित पड़े पत्रों पर तत्काल अभिमत दें। अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित करने के निर्देश भी दिये। 
§ उन्हांेने एस.डी.एम. एवं तहसील कार्यालय में ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि से संबंधित पृथक से शिकायत पंजी संधारित करने और दर्ज होने वाली शिकायतों की जाँच कराकर इनका निराकरण करने के भी आदेश समीक्षा बैठक में  दिये
क्रमांक: 203/2014/741/वर्मा

No comments:

Post a Comment