AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 29 June 2020

प्रवासी मजदूरों को रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध करायें - कलेक्टर श्री द्विवेदी

प्रवासी मजदूरों को रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध करायें
- कलेक्टर श्री द्विवेदी 

खण्डवा 29 जून, 2020 - कलेक्टर श्री अनय द्विवेदी ने जिला श्रमपदाधिकारी श्री ए.एस. अलावा व महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए है कि कोरोना संक्रमण काल में बाहर से आने वाले मजदूरों को खण्डवा जिले में रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराये जायें तथा इन प्रवासी मजदूरों को उपलब्ध कराये गए रोजगार की जानकारी पोर्टल पर भी अपडेट करते रहे। उन्होंने डिप्टी कलेक्टर एवं राहत शाखा प्रबंधक श्रीमती हेमलता सोलंकी व कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु में नदियों के जल स्तर तथा इंदिरा सागर व ओंकारेश्वर सागर तथा खण्डवा जिले के बाहर नर्मदा नदी पर स्थित बड़े बांधो से पानी छोड़े जाने की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करते रहे, वह उसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट श्री महेश हनोतिया को वर्षा ऋतु में प्राकृतिक आपदा से हर साल प्रभावित होने वाले स्थानों पर गोताखोर व तैराक तथा नावों को तैनात करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती नंदा भलावे कुशरे, एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री द्विवेदी ने निर्देश दिए कि जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में स्थित पुराने शासकीय भवनों व जर्जर हो चुकी पुरानी पानी की टंकियों की स्थिति देख लें, जो गिरने लायक हो उन्हें वर्षा से पूर्व ही गिराने की कार्यवाही कर ली जायें, ताकि वर्षा ऋतु में किसी दुर्घटना की आशंका न रहे। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग तथा पीआईयू के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है उन्हें संबंधित विभागों को कार्यालय संचालन हेतु हेण्ड ओवर करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण सड़क, सेतू निगम व सड़क विकास निगम के अधिकारियों को जिले में पुल पुलियाओं के दोनों और जरूरी संकेतक बोर्ड लगवाने के भी निर्देश दिए। 
कलेक्टर श्री द्विवेदी ने वन विभाग, राजस्व विभाग व आदिवासी कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वनाधिकार पट्टों के लंबित दावों का शीघ्रता से निराकरण करें, पूर्व में अस्वीकृत किए गए दावों के आवेदनों का पुनः परीक्षण कर लें, यदि पात्रता हो तो स्वीकृत करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने कृषि विभाग के उपसंचालक को खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए कि मतदाता सूची के दावे आपत्ति की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है, इन तिथियों का व्यापक प्रचार प्रसार करें, ताकि मतदाता सूची के संबंध में नागरिकों से दावे आपत्ति प्राप्त हो सके। कलेक्टर श्री द्विवेदी ने बैठक में कहा कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तिथियों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये, ताकि जिनका नाम स्थानीय निर्वाचन की मतदाता सूची में दर्ज नही है वे मतदाता सूची में अपने नाम जुड़वा सके। 

No comments:

Post a Comment