AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 25 September 2019

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा की

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा की
पंधाना में अधिकारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश


खण्डवा 25 सितम्बर, 2019 - कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने बुधवार को पंधाना के मण्डी प्रागंण में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पंचायत सचिवों, ग्रामीण उपयंत्रियों व रोजगार सहायकों की बैठक लेकर पंधाना विकासखण्ड में संचालित निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की तथा निर्माण कार्य समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, पंधाना एसडीएम श्रीमती हेमलता सोलंकी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. चौहान व जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.एल. रघुवंशी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
महिला एवं स्वास्थ्य विभाग के विकासखण्ड व ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी कर्मचारियों की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने टीकाकरण, लाड़ली लक्ष्मी योजना, पोषण आहार वितरण, मातृ वंदना योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिए कि जननी सुरक्षा योजना व मातृ वंदना योजना में हितग्राहियों के खाते में तत्काल राशि जमा कराई जाये। उन्होंने कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराकर उनके स्वास्थ्य के स्तर को सुधारने के लिए भी महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। राजस्व विभाग के पटवारी व राजस्व निरीक्षकों को उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा के कारण फसल क्षति तथा प्राकृतिक आपदा से मकान क्षति के प्रकरण शीघ्रता से बनाए ताकि पात्र हितग्राहियों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत मदद दिलाई जा सके।
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने शिक्षा विभाग के जनशिक्षकों व प्राचार्यो की बैठक में गणवेश वितरण, निःशुल्क साइकिल व पाठ्यपुस्तक वितरण की भी समीक्षा की। उन्होंने रिक्त पदो ंके विरूद्ध अतिथि शिक्षकों की भर्ती करने के निर्देश दिए, ताकि बच्चों की पढ़ाई खराब न हो। कृषि, उद्यानिकी व मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने निर्देश दिए कि अतिवृष्टि से फसल हानि से परेशान किसानों की फसल का सर्वे शीघ्रता से पूर्ण करे ताकि किसानों को राहत दिलाई जा सके। उन्होंने बैठक में खाद बीज की उपलब्धता की भी समीक्षा की। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को उन्होंने पशुओं के टीकाकरण करने तथा पशु रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों को कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने विद्युत आपूर्ति सुव्यवस्थित तरीके से करने के निर्देश दिए तथा कहा कि वर्षा के कारण विद्युत आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्र में बाधित न हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत प्राप्त होते ही उन्हें तत्काल दूरस्थ कराया जाये। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने निर्देश दिए कि पंधाना विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में पुराने व जीर्णशीर्ण भवनों को चिन्हांकित कर उन्हें डिस्मेंटल करने की निर्धारित प्रक्रिया का पालन करें तथा भवनों को डिस्मेंटल कराये।

No comments:

Post a Comment