AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 24 September 2019

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं 

खण्डवा 24 सितम्बर, 2019 - कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत नागरिकों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निराकरण के लिए मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देष दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री राजेश जैन, नगर निगम आयुक्त श्री हिमांशु सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारीगण मौजूद थे। जनसुनवाई में चीराखदान खण्डवा निवासी परशुराम मोरे ने कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल को आवेदन देकर अनुरोध किया कि मुद्रा योजना के तहत उसका प्रकरण स्वीकृत हुआ था, लेकिन अभी तक ऋण नही मिला है, जिस पर उन्होंने लीड बैंक प्रबंधक व नगर निगम आयुक्त को मामले का परीक्षण कर पात्रता अनुसार आवेदक की मदद करने के लिए कहा। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल को जनसुनवाई में मलगांव खालवा निवासी लोकेन्द्र सिंह भिलाला ने आवेदन देकर अपने पुत्र अनंत के उच्च शिक्षा ऋण स्वीकृत कराने के संबंध में अनुरोध किया। उसने बताया कि कई बार बैंक के चक्कर लगाने के बावजूद सुनवाई नही हो रही है, जिस पर कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने लीड बैंक प्रबंधक को उच्च शिक्षा ऋण का यह प्रकरण स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। संजय नगर खण्डवा निवासी गंगाबाई ने अपनी खराब आर्थिक स्थिति का हवाला देकर कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल से अनुरोध किया कि उसे वृद्धावस्था पेंशन दिलाई जायें, जिस पर उन्होंने नगर निगम आयुक्त को आवेदिका के आवेदन पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए मदद दिलाने के लिए कहा। इसी तरह ग्राम गोरवाडी निवासी चम्पालाल कोरकू ने कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल को आवेदन देकर बताया कि कपिल धारा योजना के तहत उसका कूप निर्माण का प्रकरण स्वीकृत हुआ था, लेकिन केवल 50 हजार रू. ही उसे मिले बाकी राशि अभी तक नही मिली है, जिस पर कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जनपद सीईओ पंधाना को निर्देश दिए कि निर्मित किए गए कूप निर्माण का निरीक्षण कर पूर्ण होने की स्थिति में स्वीकृत की गई पूरी राशि हितग्राही को भुगतान करें। 
जनसुनवाई में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल को खालवा सिरपुर निवासी रामलाल बलाही ने आवेदन देकर बताया कि उसका मकान वर्षा के कारण गिर गया है, अतः आवास निर्माण के लिए सहायता दी जाये। जिस पर कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जनपद खालवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवेदक की आवश्यक मदद करने के निर्देश दिए। सिंगोट निवासी सुनील गायरवाल ने जनसुनवाई में आवेदन देकर शिकायत की कि भाम नदी से रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है जिसे रोका जाये। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जिला खनिज अधिकारी को अवैध उत्खनन रोकने के निर्देश दिए। नर्मदा नगर पुनासा निवासी रामकृष्ण चौहान ने कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल को आवेदन देकर बताया कि ग्राम पंचायत नर्मदानगर द्वारा फर्जी वेण्डरों के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है, उन्होंने जनपद पुनासा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पंचायत के अभिलेखों की जांच कराने के निर्देश दिए। ग्राम गोडवाड़ी निवासी लोटीबाई ने बताया कि उसका कपिल धारा कूप 2 वर्ष पूर्व स्वीकृत हुआ था, लेकिन 60 हजार रू. का ही भुगतान प्राप्त हुआ है, शेष राशि आज तक नही मिली। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जनपद पंधाना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को मामले की जांच कराकर पात्रता अनुसार भुगतान कराने के निर्देश दिए। सिद्धिपुरम कॉलोनी खण्डवा निवासी शकंुतला बाई ने जनसुनवाई में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल को आवेदन देकर बताया कि उसके पति कि जेल प्रहरी के पद पर रहते हुए 2004 में मृत्यु हो गई थी। ट्रेजरी द्वारा गलत फिक्शेसन किए जाने के कारण उसे पेंशन बिल्कुल भी नही मिल रही है और भूखे मरने की नौबत आ रही है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने जिला कोषालय अधिकारी को जांच कर आवेदिका की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। ग्राम ढाकलखेड़ा निवासी झुमईबाई ने बताया कि उसे वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी, जो पिछले 4-5 माह से अचानक बंद हो गई। साथ ही उचित मूल्य की दुकान से मिलने वाला सस्ता अनाज भी मिलना बंद हो गया है, जिससे भीख मांगने की नौबत आ रही है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आवेदिका के प्रकरण की जांच कराकर आवश्यक मदद करने के निर्देश जनपद पंधाना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए।

No comments:

Post a Comment