AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 27 September 2019

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 27 सितम्बर, 2019 - जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक गुरूवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोशन कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित की गई ।  उन्हांेने खालवा, हरसूद, मून्दी, पंधाना के बीएमओ को जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियों के लंबित भुगतान 3 दिवस में करने के निर्देश दिये । इसके भुगतान की पूर्ण जबाबदारी सम्बन्धित ब्लॉक के लेखा प्रबंधक को दी गई । उन्होंने परिवार कल्याण कार्य में खालवा, हरसूद में कम उपलब्धि होने पर बीएमओ को निर्देश दिये कि लक्ष्य पूर्ति समय पर पूर्ण करें । उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी कार्य नहीं कर रहे है उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करे। अंधत्व निर्वारण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उन्होने एनसीडी अभियान के साथ-साथ ऐसे मरीजो की भी खोज कर उनका इलाज करने के निर्देश दिये साथ ही इसके लिए बीएमओ खालवा एवं हरसूद को विशेष ध्यान देने को कहां । 
      मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने क्षय नियंत्रण के तहत् सभी चिकित्सक अपनी ओपीडी के समय ऐसे मरीज जिनमें क्षय रोग के लक्षण लगते है उनकी खखार की जांच करावे । उन्होंने कहा कि मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के तहत् सभी बीएमओ इस समय सर्तक रहे और नियमित रूप से लार्वा सर्वे करे तथा लार्वा को नष्ट करने के लिए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जावें । उन्होंने  जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित किया गया कि नियमित रूप निगरानी रखी जावे । 
     मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने सभी सेक्टर मेडिकल ऑफिसर को निर्देश दिये गये कि वे एनसीडी अभियान के तहत् नियमित रूप से मरीजों को देखे और उनका प्रतिदिन डाटा ऑनलाईन करे तथा हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर पीएचसी पर ओपीडी को ऑनलाईन साफ्टवेअर पर एन्ट्री करे । एन्ट्री नहीं करने पर संबंधित का वेतन आहरित नहीे करे । मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों का फॉलोअप समय पर करने की जबाबदारी सभी सुरवाईजर, ए.एन.एम., आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की होगी, फॉलोअप नहीं होने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही होगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीएस चौहान, सिविल सर्जन डॉ. ओपी जुगतावत, डीएचओ डॉ. एनके सेठिया, डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग से श्रीमती अंशुबाला मसीह, डीपीएम डॉ. शिवराजसिंह चौहान व सुपरवाईजर्स उपस्थित थे । 

No comments:

Post a Comment