AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 23 September 2019

संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार किसानों को हर संभव मदद दिलायेगी - कृषि मंत्री श्री यादव

संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार किसानों को हर संभव मदद दिलायेगी
- कृषि मंत्री श्री यादव 

कृषि मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र में अतिवर्षा से प्रभावित फसलों का लिया जायजा


खण्डवा 23 सितम्बर, 2019 - प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग मंत्री श्री सचिन यादव ने सोमवार को जिले के ग्राम भानवरड, देलगांव, छोटी बेडिया, धनगांव, निमाड़ खेड़ी, मथेला, सुलगांव व भौगांवा का दौरा कर वहां अतिवर्षा से प्रभावित फसलों का जायजा लिया। इस दौरान मांधाता विधायक श्री नारायण पटेल, कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री ओंकार पटेल एवं श्री इंदल सिंह पवार, सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। 
कृषि मंत्री श्री यादव ने इस दौरान कहा कि अतिवर्षा के कारण फसल नष्ट होने से किसानों के लिए यह संकट की घड़ी है। संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार किसानों के साथ है और सरकार हर संभव मदद दिलायेगी। कृषि मंत्री श्री यादव ने एसडीएम खण्डवा एवं एसडीएम पुनासा को भ्रमण के दौरान निर्देश दिए कि किसानों को हुई फसल क्षति की जानकारी पटवारी व कृषि विभाग के अधिकारियों माध्यम से संकलित कराई जाये तथा क्षति अनुसार उनके राहत के प्रकरण तैयार किए जायें। कृषि मंत्री श्री यादव ने कहा कि जिन किसानों का फसल बीमा है उनको फसल बीमा योजना के तहत बीमा कम्पनी से मदद दिलाई जायेगी तथा जिन किसानों का फसल बीमा नही है उन्हें राजस्व पुस्तक परिपत्र के तहत आर्थिक राहत दिलाई जायेगी। 
कृषि मंत्री श्री यादव ने इस दौरान ग्राम बेडियाखुर्द के किसान गिरीचंद के खेत में जाकर कपास की क्षतिग्रस्त फसल देखीं। इसके अलावा उन्होंने खेड़ी बुर्जुग में श्री लालसिंह के खेत में जाकर कपास की फसल का जायजा लिया। किसानों ने इस दौरान कृषि मंत्री श्री यादव से शिकायत की कि सरकार द्वारा उनका फसल ऋण माफ किए जाने के बावजूद बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक द्वारा ऋण वसूली के लिए नोटिस भेजे जा रहे है तथा ऋण की राशि जमा कराने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। इस पर कृषि मंत्री श्री यादव ने बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक को सख्त हिदायत दी कि किसानों पर ऋण वसूली के लिए अनावश्यक दबाव न बनाया जायें। उन्होंने बैंक शाखा प्रबंधक को निर्देश दिए कि आगामी दिनों में किसानों के खाते में राजस्व पुस्तक परिपत्र के तहत जो राहत राशि जमा की जायेगी उस राशि को किसानों के बैंक ऋण में समायोजित न की जाये। कृषि मंत्री श्री यादव से ग्रामीणों ने अनुरोध किया कि किसानों को फसल बीमा की पॉलिसी चूंकि नही दी गई है। अतः किसानों को यह नही मालूम की उनकी फसल का बीमा हुआ है अथवा नहीं। 
इस पर कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कृषि मंत्री श्री यादव को बताया कि सभी पंचायतों के सूचना पटल पर फसल बीमित किसानों की सूची तथा फसल बीमा योजना के प्रावधानों की जानकारी चस्पा कराई जा रही है, ताकि किसानों को फसल बीमा योजना के संबंध में पूरी जानकारी रहे। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने इस दौरान कृषि मंत्री श्री यादव को बताया कि जिले की सभी तहसीलों में क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे करने के लिए सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिए गए है। साथ ही सभी एसडीएम व तहसीलदारों को उनके क्षेत्र के किसानों के खेतों में जाकर फसल की स्थिति देखने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन , अपर कलेक्टर एवं कलेक्टर के नेतृत्व में राजस्व व कृषि विभाग के अधिकारियों के तीन दल बनाए गए है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि उन्होंने स्वयं भी पुनासा एवं किल्लौद के ग्रामों में जाकर फसलों की स्थिति का जायजा लिया है।

No comments:

Post a Comment