AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 27 September 2019

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 27 सितम्बर, 2019 - आगामी दिनों में आयोजित होने वाले पर्वो को आपसी सद्भाव व शांति के साथ मनायें। धार्मिक पर्वो के दौरान कोई भी व्यक्ति ऐसा कोई कार्य न करें जिससे जिले की छवि खराब  हो। यह बात कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक में संबोधित करते हुए कहीं। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में कहा कि यह देखा गया है कि जिस जिले में शांति व्यवस्था बेहतर होती है वह जिला तेजी से विकास करता है। अतः जिले के विकास के लिए जरूरी है कि जिले में आपसी सद्भाव कायम रहे। उन्होंने कहा कि नवदुर्गा उत्सव व गरबा महोत्सव कार्यक्रमों के दौरान महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाये। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के मामले में कोई समझौता बर्दाश्त नही किया जायेगा। बैठक में महापौर श्री सुभाष कोठारी ने कहा कि जिला स्तरीय शांति समिति के साथ साथ तहसील व थाना स्तर पर भी शांति समिति गठित की जाये तथा उनकी नियमित बैठकें त्यौहारों से पूर्व आयोजित की जाये। उन्होंने मोहल्ला स्तर पर भी शांति समिति गठित कर सदस्यों को सक्रिय करने की आवश्यकता बताई।
पुलिस डॉ. शिवदयाल सिंह ने बैठक में कहा कि त्यौहारों के समय शरारती तत्व सोशल मीडिया पर तरह तरह की अफवाहें फैलाने का प्रयास करते है ताकि शहर का माहौल खराब हो, ऐसे लोगों से सचेत रहे। उन्होंने कहा कि शहर का माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा तथा गरबा महोत्सव के दौरान नशा किए हुए लोगों के आने पर सख्त प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को सख्त हिदायत दी कि सभी प्रमुख गरबा आयोजन स्थलों पर नशा किए हुए लोगों की पहचान के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाये। उन्होंने सभी नवदुर्गा स्थापना व गरबा आयोजन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए आयोजकों से कहा। पुलिस डॉ. शिवदयाल सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि रावण दहन कार्यक्रम स्थलों पर रात्रि में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था, फायर ब्रिगेड, बेरिकेटिंग, एम्बूलेंस आदि की व्यवस्था अवश्य की जायें। 
एसडीएम श्री पाण्डे ने बैठक में बताया कि शहर के तीनों थाना क्षेत्रों में कुल 104 स्थानों पर गरबा महोत्सव का आयोजन होगा, इनमें से नवचण्डी, भण्डारी पब्लिक स्कूल व सेंट पायस स्कूल सहित कुल 4 स्थानों पर बड़े स्तर पर गरबा महोत्सव आयोजित होता है। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान केवल परम्परागत कार्यक्रम ही आयोजित किए जायें, कोई नया कार्यक्रम आयोजित न किया जाये। यदि कोई कार्यक्रम किया जाता है तो उसकी विधिवत अनुमति के लिए आवेदन दिया जाये। बैठक में निर्देश दिए गए कि नगर निगम सभी पर्वो पर शहर में साफ सफाई, पेयजल व स्ट्रीट लाइट की समुचित व्यवस्था करेगा।

No comments:

Post a Comment