AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 20 September 2019

‘‘नया सवेरा‘‘ योजना में मछुआरों को मिलेगी आवास व बीमा की सहायता

‘‘नया सवेरा‘‘ योजना में मछुआरों को मिलेगी आवास व बीमा की सहायता
मत्स्य पालकों से नया सवेरा योजना में पंजीयन कराने की अपील

खण्डवा 20 सितम्बर, 2019 - मध्यप्रदेश शासन की असंगठित श्रमिक संवर्ग की योजना ‘‘नया सवेरा योजना’’ का लाभ समस्त पात्र मछुआरों को दिया जावेगा एवं साथ ही मछुआरे के लिए आवास, बीमा योजना, पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु पर अंत्येष्टी सहायता, उन्नत व्यवसाय हेतु उपकरण अनुदान एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा हेतु प्रचलित मापदण्ड अनुसार निःशुल्क कोचिंग के साथ-साथ संचालित समस्त योजना का लाभ दिया जायेगा। 
      सहायक संचालक मत्स्योद्योग ने जिले के समस्त मछुआरों को सूचित किया है कि मत्स्य विभाग में संचालित दुर्घटना बीमा योजना को मुख्यमंत्री जन कल्याण ’’नया सवेरा योजना’’ में समाहित कर दिया गया है। जिले के मछुआरो के लिए केन्द्र प्रवर्तित प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के स्थान पर मुख्यमंत्री जनकल्याण ‘‘नया सवेरा‘‘ योजना को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। जिले के समस्त मछुआरों से अपील की गई है कि वे शासन की आवास, बीमा व अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए नया सवेरा कार्यक्रम में अपना पंजीयन करावें। नया सवेरा कार्यक्रम में पंजीयन कराने पर ही मछुआरों को पात्रतानुसार व नियमानुसार लाभ प्राप्त होगा।
       उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जन कल्याण ‘‘नया सवेरा‘‘ योजना राज्य स्तरीय योजना है। योजना का संचालन श्रम विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के हितग्राही असंगठित श्रमिक जिसमें कृषि मजदूर अंतर्गत मत्स्य पालन सम्मिलित है। हितग्राहियों की आयु 18 से 60 वर्ष निर्धारित है। इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि निरंक है। अनुग्रह सहायता योजना अंतर्गत सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रूपये, दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपये, दुर्घटना में स्थाई अपंगता पर 2 लाख रूपये एवं दुर्घटना में आंशिक अपंगता पर 1 लाख रूपये दिया जायेगा। इस योजना अंतर्गत अन्य लाभ जैसे पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु पर अन्त्येष्टि हेतु 5 हजार रूपये, उन्नत व्यवसाय हेतु उपकरण अनुदान योजना अंतर्गत बैंक से प्राप्त ऋण का 10 प्रतिशत अथवा 5 हजार रूपये जो भी कम हो। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रचलित मापदण्डों के अनुसार निःशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जायेगी।  

No comments:

Post a Comment