AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 21 September 2019

सिंगाजी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जायें - कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल

सिंगाजी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जायें
- कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल

खण्डवा 21 सितम्बर, 2019 - संत सिंगाजी समाधि पर अक्टूबर माह में शरद पूर्णिमा के अवसर पर 5 दिवसीय मेला प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आयोजित होगा। मेला आयोजन की तैयारियों की समीक्षा कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने शनिवार को संत सिंगाजी मंदिर परिसर में आयोजित बैठक में की। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री नारायण पटेल व पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह के साथ साथ पीएचई, पुलिस, पीडब्ल्यूडी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, होमगार्ड, स्वास्थ्य, पशु चिकित्सा, वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में निर्देश दिए कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाये। श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त संख्या में अस्थाई शौचालय, पेयजल व्यवस्था, वाहन पार्किंग व्यवस्था, अस्थाई चिकित्सालय, फायर ब्रिगेड व एम्बूलेंस की व्यवस्था करने के लिए कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने निर्देश दिए। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में बीड़ से सिंगाजी तक आने जाने वाले मार्गो की 5 अक्टूबर तक रिपेयरिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अपर कलेक्टर श्री राजेश जैन को 12 से 14 अक्टूबर तक मेला स्थल पर ही रहकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा। मेले की व्यवस्था के लिए तहसीलदार हरसूद श्रीमती स्वाति मिश्रा को मेला अधिकारी के रूप में नियुक्त करने निर्देश भी उन्होंने दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने 2 कि.मी. लम्बे पूल पर बेरिकेटिंग कराकर आने व जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए मार्ग व्यवस्था अलग अलग करने के लिए कहा। उन्होंने मेले के दौरान बड़ी संख्या में नाविक, गोताखोर व तैराक तथा आधा दर्जन नावों की व्यवस्था करने के लिए भी कहा। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने मेला स्तर पर सूचना केन्द्र व कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खतरनाक स्थानों पर बांस बल्ली लगाकर बेरिकेटिंग की ऊँचाई बढ़ाने के निर्देश दिए, ताकि किसी दुर्घटना की आशंका न रहे। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सिंगाजी समाधि परिसर में दो-तीन स्थानों पर बड़े एलईडी टीवी लगवाने के लिए भी कहा। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी को मेला आयोजन के दौरान अवैध शराब की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने मेला आयोजन के दौरान बड़ी संख्या में सफाई कर्मी तैनात करने के निर्देश भी दिए तथा कहा कि मूंदी नगर पंचायत व खण्डवा नगर निगम के साथ साथ अन्य नगरीय निकायों से सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाकर 3 शिफ्टों में सफाई कर्मी तैनात किए जायें। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को 12 से 14 अक्टूबर तक मेला स्थल पर ही रहकर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने मेला स्थल पर अनाउंसमेंट व्यवस्था के लिए अच्छी गुणवत्ता का साउड सिस्टम लगवाने के लिए कहा। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने कहा कि मेले के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस बल 3 शिफ्टों में तैनात किए जायेंगे। बैठक में उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से संत सिंगाजी समाधि परिसर पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश भी दिए।

No comments:

Post a Comment