AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 23 September 2019

सभी एसडीएम बुधवार व गुरूवार को अधिकारियों के साथ ग्रामों का दौरा करें

सभी एसडीएम बुधवार व गुरूवार को अधिकारियों के साथ ग्रामों का दौरा करें

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा 23 सितम्बर, 2019 - कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे बुधवार व गुरूवार को अपने दूरस्थ क्षेत्रों के ग्रामों का दौरा करें। भ्रमण के दौरान अपने क्षेत्र के कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी जैसे प्रमुख विभागों के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को अपने साथ रखें। दोपहर पूर्व भ्रमण करें तथा दोपहर पश्चात ग्रामीण क्षेत्र में ही अधिकारियों की बैठक लें और क्षेत्र में संचालित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शासन के निर्देश अनुसार अधिकारी बस से ही जाये कार्यालय वाहन से न जायें, अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में विकलांग कल्याण शिविर एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित किया जायें। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि बीपीएल सूची से अपात्र परिवारों के नाम हटाये जायें। उन्होंने कहा कि अपात्र परिवारों के संबंध में दावे आपत्ति आमंत्रित करें तथा इस दौरान जो शिकायतें प्राप्त हो उसके आधार पर जांच उपरांत अपात्र लोगों के नाम बीपीएल सूची से काटा जाये। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में निर्देश दिए कि मृत एवं स्थानांतरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काटे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी व नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए विशेष प्रयास किए जायें। उन्होंने बैठक में कहा कि जनसुनवाई कार्यक्रम में विधिक सहायता अधिकारी को उपस्थित रहने के निर्देश भी दिए जाये। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि मूंदी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं जननी सुरक्षा योजना के भुगतान में देरी के लिए जिम्मेदार सुपरवाइजर के विरूद्ध तो कार्यवाही की गई है, लेकिन राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यक्रम के विकासखण्ड परियोजना प्रबंधक एवं वहां के संविदा लेखापाल के विरूद्ध अभी तक कोई कार्यवाही नही की गई है, उन्हें भी पद से पृथक करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जायें। बैठक में उन्होंने सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र में अतिवृष्टि से हुई फसल क्षति का सर्वे शीघ्रता से पूर्ण कराकर जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए,ताकि किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र में पात्रता अनुसार राहत का प्रकरण बनाकर उनकी आर्थिक मदद की जा सके। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री राजेश जैन सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment