AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 27 May 2017

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेश में निकलेगी पेड़ लगाओ यात्राएँ

विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेश में निकलेगी पेड़ लगाओ यात्राएँ
वृक्षारोपण एवं हरियाली महोत्सव संबंधी बैठक सम्पन्न

खण्डवा 27 मई, 2017 - प्रदेश में विश्व पर्यावरण दिवस पर आगामी 5 से 15 जून तक पेड़ लगाओ यात्राएं निकाली जायेंगी। इस सम्बन्ध में कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने बैठक में कहा कि 20 जून तक सभी विभाग आवष्यक कार्य पूर्ण कर लें जिसमें गड्डो की खुदाई एवं मजदूरों की लिस्ट तैयार करने के कार्य को प्राथमिकता दी जाये। चूंकि नर्मदा तट एवं नर्मदा बेसिन में पौधे लगाये जाने की कार्यवाही की जाना है इस हेतु नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान जिन किसानों से वृक्षारोपण हेतु वचन पत्र भरवाये गये थे उनके द्वारा पौधे लगाया जाना सुनिष्चित करने के निर्देष प्रदान किये। साथ ही कलेक्टर श्रीमती नायक ने बताया कि सभी विभागों को गूगल शीट दी जायेगी जिसमंे सभी विभाग किसानों की जानकारी भरेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि वानिकी, नदंनफलोद्याान आदि योजनाओं के पेम्पलेट किसानों तक वितरित करावें, जिसमें योजना के लाभों की सरल शब्दों में जानकारी हो। मनरेगा के अंतर्गत नंदन फलोद्यान के तहत गड्डे, मटेरिय एवं पौधे के लिए अनुदान दिया जाये एवं पौधरोपण मंे संतरा, नींबू, अनार, आंवला, बांस आदि के पौधे लगाये जा सकते है। बैठक मंे कलेक्टर श्रीमती नायक ने उद्यानिकी विभाग को निर्देष दिए कि आवष्यक मात्रा में पौधे उपलब्ध करावें एवं किन नर्सरी से पौधे आयेंगे इसकी जानकारी प्रस्तुत करें। इच्छुक किसान सीधे नर्सरी से भी पौधे ले सकेंगे और उन्हंे 10 से अधिक पौधे लगाने पर ही अनुदान राषि दी जायेंगी। सभी विभागों को 5 जून तक किसानों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देष प्रदान किये। 
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने निर्देष दिए कि पौधे लगाने के लिए गड्ढ़े खोदने का काम और पौधों की उपलब्धता पहले से सुनिश्चित की जाये। पेड़ लगाने के लिये जन-जागरण करने के लिये सभी जिलों में पेड़ लगाओं यात्राएँ निकाली जायेंगी। इनमें आमजन पेड़ लगाने के लिये संकल्प पत्र भरेंगे। पेड़ लगाने के बाद पेड़ों की रक्षा के पौधरक्षक नियुक्त किये जायेंगे और आवश्यक सुविधाएँ दी जायेंगी। उन्होंने कहा कि आगामी 01 जुलाई को ‘सेटेलाईट इमेजिंग’ से देखा जायेगा कि नदी के तटों पर वृक्षारोपण की क्या तैयारियाँ हैं। आगामी दो जुलाई को वृक्षारोपण किया जायेगा तथा फिर 03 जुलाई को ‘सेटेलाईट इमेजिंग’ से देखा जायेगा कि कितने पेड़ लगे। एक साल बाद फिर से पूरे क्षेत्र की सेटेलाईट इमेजिंग की जायेगी। वृक्षों का अधिक से अधिक सरवाईवल रेट रखने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने कहा कि पौधे की आपूर्ति की बेहतर योजना बनाई जाये। इस अभियान में 02 जुलाई को आमजनों, विद्यार्थियों, विभिन्न संगठनों के साथ शासकीय अधिकारी-कर्मचारी भी वृक्षारोपण करें। 
        बैठक मंे जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, उद्यानिकी विभाग, वन विभाग, सहकारिता विभाग,सिंचाई विभाग आदि विभागों के विभाग प्रमुख मौजूद थे।  

No comments:

Post a Comment