AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 16 May 2017

मतदाता-सूची में युवाओं के नाम जोड़ने का जुलाई माह में विशेष अभियान

मतदाता-सूची में युवाओं के नाम जोड़ने का जुलाई माह में विशेष अभियान

खण्डवा 16 मई, 2017 - भारत निर्वाचन आयोग एवं म.प्र. निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देषानुसार 18 वर्ष से ऊपर छूटे हुए युवाओं के नाम मतदाता-सूची में शामिल करवाने के लिए 01 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। अभियान के दौरान प्रदेष सहित जिले में भी पहली बार वोटर बनने जा रहे युवाओं के नाम मतदाता-सूची में जोड़े जायेंगें। यह जानकारी  उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि अभियान की थीम ‘‘कोई भी युवा मतदाता पंजीकरण से छूटें नहीं‘‘ पर आधारित रहेगी। अभियान के तहत पहली बार मतदाता बनने वाले युवाओं पर फोकस रहेगा। अभियान के सफल संचालन के लिये मतदाता-जागरूकता और प्रचार-प्रसार संबंधी कार्य-योजना तथा केलेंडर भी बनाया गया हैं। 
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सभी तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को निर्देष दिये है कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आयोग द्वारा निर्धारित कलेण्डर के अनुसार कार्यवाही की जायें। उन्होंने कहा कि, 1 जनवरी 2017 की स्थिति में प्रकाषित नामावलियों के आधार पर मतदान केन्द्रवार प्रारूप का सांख्यिकीय विष्लेषण किया जायें। मतदान केन्द्रवार वृहद अंतर कहा-कहां है इसकी सूची तैयार करें। ई.पी.रेष्यो, जेण्डर रेष्यो एवं मतदाताओं के आयु संतुलन के मान से पंजीकरण की स्थिति का आंकलन 1 जून 2017 तक करवाना सुनिष्चित करें। 
2 से 17 जून 2017 तक बूथ लेवल अधिकारियों, बूथ लेवल एजेन्ट, सुपरवाइजर तथा बूथ लेवल जागरूकता समूह को प्रषिक्षण दिया जायें। 
एक जुलाई से 31 जुलाई 2017 तक बूथ लेवल अधिकारियों के माध्यम से डोर-टू-डोर सर्वे कार्य करवाना सुनिष्चित करें। 
इस अभियान के अंतर्गत 8 या 9 जुलाई में से एक और 22 जुलाई या 23 जुलाई में से एक  विषेष कैम्प का आयोजन प्रत्येक मतदान केन्द्र स्तर पर किया जाये। कैम्प में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा फार्म प्राप्त करवायें जायें। मतदाता दिवस की भांति आयोजित होने वाले इस कैम्प में बूथ अवेयरनेस गु्रप को भी शामिल किया जायें। इसी प्रकार शासकीय एवं अषासकीय महाविद्यालयों में भी कैम्प लगवाना सुनिष्चित करें। एक जुलाई से 31 जुलाई 2017 तक प्राप्त फार्मो की निराकरण की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण करें।

No comments:

Post a Comment