AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 18 May 2017

सामुदायिक वन अधिकार दावों के संबंध में कार्यषाला सम्पन्न

सामुदायिक वन अधिकार दावों के संबंध में कार्यषाला सम्पन्न

खण्डवा 18 मई, 2017 - खालवा विकासखण्ड के आवलिया में आदिवासी उद्यमिता विकास केन्द्र  में वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत सामुदायिक वन अधिकार दावों के संबंध में बुधवार को कार्यषाला का आयोजन किया गया, जिसमें वन मंडलाधिकारी (सामा.) खण्डवा श्री एस.बी.सिंह, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भाबर एवं जिले के समस्त रेंजर्स, डिप्टी रेंजर्स एवं वन समिति के विभिन्न ग्रामों से आये पदाधिकारी सम्मिलित हुए। 
कार्यषाला में सर्वप्रथम वनमंडलाधिकारी द्वारा वन संरक्षण, वृक्षारोपण, वनों में अग्नि से नुकसान आदि विषयों पर चर्चा की व वनों को बचाने पर उपस्थित अमले एवं वन समिति सदस्यों को मार्गदर्षन दिया गया। गिरते हुए भू-जल स्तर पर चिंता व्यक्त की एवं अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर देते हुए कहा कि अपने-अपने खेतों के कुछ हिस्सों पर पेड़ जरूर लगाये। आगामी 02 जुलाई 2017 को होने वाले वृहद वृक्षारोपण हेतु गड्डे खोदे जाने हेतु कहा गया। अधीनस्थ अमले को अपने क्षेत्र की आंगनवाडी केन्द्रोें ,स्वास्थ्य केन्द्र व स्कूलों का भ्रमण कर छात्रों से चर्चा कर उन्हें भी पर्यावरण की रक्षा हेतु प्रेरित करने व वृक्षारोपण करने में सहयोगी बनाये जाने पर जोर दिया गया। सामुदायिक वन अधिकार हक प्रमाण पत्र को उन्होंने आदिवासी वर्ग द्वारा उपयोग किये जा रहे वनोपज व वन संसाधनों को उपयोग की मान्यता देने वाला बताया, उपस्थित वन अमले को बताया गया कि जिले में 214 वन ग्राम समितियॉं है प्रत्येक समिति से 03-03 सामुदायिक वन अधिकार दावे अनिवार्य रूप से निर्धारित प्रारूप में तैयार कर ग्राम सभा से अनुमोदन के बाद संबंधित उपखंडस्तरीय समिति की अनुषंसा से जिला स्तरीय वन अधिकार समिति को भेजे जाये। 
कार्यषाला में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री भाबर द्वारा सामुदायिक वन अधिकार दावों के प्रस्तुतिकरण से लेकर कौन-कौन से दावे वन संसाधन संबंधी सामुदायिक दावे हो सकते है इस पर विस्तार से बताया व जिले में सामुदायिक दावों की कम संख्या होने को भी निराषाजनक बताया जबकि सामुदायिक रूप से समुदाय वन क्षेत्र में स्थित मंदिर, ष्मषान, सडक, पेयजल स्त्रोत आदि का उपयोग हर जगह कर रहा है। आपने उपस्थित वन अमले एवं वन समितियों को इस दिषा में सार्थक प्रयास करते हुए अपने क्षेत्र की जरूरत के हिसाब से सामुदायिक दावे प्रस्तुत कराने के लिए कहा। आपके द्वारा यह भी बताया गया कि नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा नर्मदा किनारे सघन वृक्षारोपण पर जोर दिया गया है ताकि मॉं नर्मदा का प्रवाह अविरल बना रहे। निकट भविष्य में षासन द्वारा आदिवासी विकास यात्रा का आयोजन भी किया जायेगा जिसमें मुख्य बिन्दु वन अधिकार हक प्रमाण पत्र का होगा । 
मुख्य चिकित्साएवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी खण्डवा ने भी कार्यषाला को संबोधित किया। साथ ही इन विभागों का अमला तथा वन अमला व समिति के सदस्य भी उपस्थित थे। कार्यषाला में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हरसूद श्री क्षितिज सिंघल ने भी समन्वित प्रयास से वन संरक्षण, वृक्षारोपण ,स्वास्थ्य रक्षा और कुपोषण को दूर करने के उपायों पर समन्वय करने को कहा गया। साथ ही आगामी 02 जुलाई 2017 को समन्वित प्रयास वृहद वृक्षारोपण के कार्य की तैयारी एवं अपनी सार्थक भूमिका इसे सफल बनाने के निर्देष दिये। 

No comments:

Post a Comment