AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 9 March 2015

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री शाह ने ई-उपार्जन की तैयारियों की कि समीक्षा दिए आवष्यक दिषा निर्देष

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री शाह ने ई-उपार्जन की तैयारियों की कि समीक्षा दिए आवष्यक दिषा निर्देष
आगामी 7 दिनांे में ग्रीष्मकालीन पेयजल कार्य योजना प्रस्तुत करें ईईपीएचई - मंत्री श्री शाह



खण्डवा (09मार्च,2015) - सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह मंे प्रदेष के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने 18 मार्च से प्रारंभ होने जा रहे ई-उपार्जन के कार्य की समीक्षा की। जिसमंे उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से अब तक की स्थिति में उपार्जन कार्य के लिए करी गई तैयारियों की पृथक-पृथक जानकारी लेने के साथ ही उन्हें आवष्यक दिषा निर्देष दिए। मंत्री श्री शाह ने आदेष देते हुए कहा कि इस साल पहली बार खरीदी का कार्य नागरिक आपूर्ति निगम करेगा। इसलिए निगम के अधिकारी यह पूर्णतः सुनिष्चित करें कि जिले के प्रत्येक खरीदी केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएॅं रहे। उल्लेखनीय है कि जिले में 69 खरीदी केन्द्र स्थापित किए गए है। जिसमें मंत्री श्री शाह ने संबंधित अधिकारियों को शीतल पेयजल , अस्थाई टायलेट , छाया , की व्यवस्था करने के आदेष दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह सिकरवार भी उपस्थित थे। 
          समीक्षा बैठक मंत्री श्री शाह ने महाप्रबंधक सहकारिता को 12 मार्च तक खरीदी केन्द्रों में सभी प्रकार की व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि जिले में खरीदी केन्द्र का शुभारंभ 18 मार्च को खालवा विकासखण्ड से होगा। इसके पूर्व राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देषों के मुताबिक समस्त तैयारियॉं पूर्ण करें। जिसमें खरीदी केन्द्रों पर -
खरीदी किए जाने योग्य गेंहू के शासन द्वारा निर्धारित मापदण्ड का बेनर प्रदर्षित करें।
कृषकांे के बैठने के लिए छाया की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।
साथ ही खरीदी का तौल कॉंटा भी छायादार स्तर पर संचालित हो।
पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करें। इसके लिए शीतल पेयजल हेतु मटकों में जल रखे।
प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर प्राथमिक उपचार बाक्स अनिवार्य रूप से रहे।
खरीदी केन्द्र पर हम्मालों के बैठने एवं भोजन व्यवस्था हेतु आरक्षित छायादार स्थान सु निष्चित करें।
  इसके साथ ही बैठक में मंत्री श्री शाह ने नापतौल अधिकारी को 18 मार्च के पूर्व जिले के सभी तौल कॉंटो की जॉंच कर सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि नापतौल विभाग यह सुनिष्चित करे कि प्रत्येक दिन पहली फसल खरीदी का तौल का सत्यापन विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा सभी खरीदी केन्द्रों पर हो। इतना ही नहीं बैठक मंे कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को एक टीम गठित करने के निर्देष दिए। जो कि खरीदी प्रारंभ होने के पूर्व जिले के सभी बड़े तौल कॉंटो का सत्यापन लोहे के बॉंट से करें। 
इसके साथ ही ई-उपार्जन कार्य की समीक्षा के दौरान मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने जिले में बारदाने की स्थिति का भी जायजा लिया। उन्होंने महाप्रबंधक सहकारिता को निर्देष दिए कि वह जिले की सभी उपार्जन समितियों को प्राप्त बारदाना का परीक्षण करेंगे। एवं अगर किसी समिति मंे कटाफटा बारदाना प्राप्त होता है तो 15 दिवस के अंदर पंचनामे के साथ जानकारी आपूर्ति निगम को प्रेषित करें। ताकि उन्हें फटे हुए बारदानों की कीमत का भुगतान हो सके।
इसी प्रकार बैठक में मंत्री श्री शाह ने ग्रीष्मकालीन पेयजल कि तैयारियों की समीक्षा भी कार्यपालन यंत्री लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से की। जिस पर उन्होंने कार्यपालन यंत्री को आगामी 7 दिनों में ग्रीष्मकाल में जिले की पेयजल कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि ग्रीष्मकालीन पेयजल कार्य योजना के लिए लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी जिले के एक - एक गॉंव पहॅुंचे। जहॉं पर भौतिक स्थिति के आधार पर कार्य योजना का निर्माण करें। ताकि ग्रीष्मकाल में जिले के किसी भी ग्राम में पेयजल की समस्या न हो। 
बैठक में अतिरिक्त सीईओ जिला पंचायत , जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एस.आर.कोठारे, उपायुक्त सहकारिता मदन गजबिये, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रिय बैंक एन.सी.जैन, एवं उपसंचालक किसान कल्याण विभाग ओ.पी.चौरे और खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक एम.एस.तोमर उपस्थित थे। 
 क्रमांक/29/2015/325/वर्मा

No comments:

Post a Comment