AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 17 March 2015

20 मार्च को मनायी जाएगी भूतड़ी अमावस्या तैयारीयांे को लेकर ओंकारेष्वर में बैठक का हुआ आयोजन

20 मार्च को मनायी जाएगी भूतड़ी अमावस्या
तैयारीयांे को लेकर ओंकारेष्वर में बैठक का हुआ आयोजन
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिये आवष्यक दिषा-निर्देष
त्यौहारों के दौरान आपदा प्रबंधन के अंतर्गत एन.डी.आर.एफ. की टीम गोताखोरो और मंदिर प्रागंण में व्यवस्था में तैनात लोगों को देगी प्रषिक्षण
मोरटक्का में सीईओ जनपद पुनासा को समस्त तैयारी करने के दिए निर्देष




खण्डवा (17मार्च,2015) - 20 मार्च को भूतड़ी अमावस्या ओंकारेष्वर में मनाई जायेगी। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु मॉं नर्मदा में स्नान कर भगवान ओंकार के दर्षन करेंगे। जिसके निर्वाध आयोजन के लिए मंगलवार को कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल की अध्यक्षता में भूतड़ी अमावस्या कि तैयारियों को लेकर एन.व्ही.डी.ऐ. रेस्ट हाउस ओंकारेष्वर में बैठक आयोजित हुई। जिसमें नगर परिषद ओंकारेष्वर की अध्यक्ष माया सिंह चौहान भी शामिल हुई। बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने भूतड़ी अमावस्या पर सभी महत्वपूर्ण व्यवस्थाओ की पृथक-पृथक समीक्षा की। साथ ही आवष्यक दिषा-निर्देष सभी संबंधित अधिकारीयों और आयोजकांे को दिये। बैठक मंे कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्पष्ट तौर पर राजस्व विभाग एवं नगर परिषद को अतिक्रमण हटाने के जहॉं निर्देष दिए। वहीं बिना साईलेंसर संचालित नावों पर सख्ती से रोक लगाने के आदेष भी दिए। बैठक में उन्होंने भूतड़ी अमावस्या पर आने वाले श्रृद्धालूओं की अधिक संख्या के मद्देनजर  19, 20 और 21 मार्च को सिर्फ प्रातः 4 बजे से लेकर 6 बजे तक ही पुष्प एवं बेलपत्र चढ़ाने देने की बात कही। ताकि बाद में सभी भक्त भगवान ओंकार के दर्षन कर सकें। 
बैठक में स्पष्ट करते हुए कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने कहा कि हमारा डिजास्टर का पाईंट मंदिर परिसर है। इसलिए उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मंदिर पहॅुच के लिए बने दोनों पैदल पुलो पर एम्बुलेंसमय स्टाफ की ड्यूटी लगाने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि 5 स्थानों पर स्टेªचर की व्यवस्था करें। साथ ही प्रत्येक स्ट्रेचर पर  कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाए। इतना ही नही होमगार्ड की सुरक्षा नाव में भी स्टेªचर की व्यवस्था करें। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्वास्थ्य  सुविधाएॅं दूरूस्त रखने के उद्देष्य से 5 अस्थाई चिकित्सालय स्थापित करने के निर्देष भी दिए। जिसमें एक मूल चिकित्सालय के साथ ही जेपी चौक, संगम घाट और नागर घाट और राजराजेष्वर मंदिर में अस्थाई चिकित्सालय स्थापित करने के आदेष दिए। 
  भूतड़ी अमावास्या कि तैयारियांे को लेकर आयोजित बैठक मंे कलेक्टर श्री अग्रवाल ने निर्वाध विद्युत प्रदाय करने के निर्देष अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल को दिये। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि 19, 20 और 21 मार्च को ओंकारेष्वर में निर्वाध विद्युत प्रदाय सुनिष्चित ही करें। साथ ही विद्युत साज-सज्जा के वायरींग की टेस्टींग करने के आदेष भी दिये। बैठक मंे लोकनिर्माण विभाग को भी निष्चित समय-सीमा में जिन स्थलों पर बेरिकेटिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देष कलेक्टर महेष अग्रवाल ने दिये। 
  बैठक में श्री अग्रवाल ने एनएचडीसी को 19 , 20 और 21 मार्च को जल स्तर सामान्य रखने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि 20 मार्च को भूतड़ी अमावस्या पर टेªफिक का दबाव अधिक रहेगा। इसलिए बड़वाह से ओंकारेष्वर आने के लिए टू एवं फोरव्हीलर के लिए डेम वाला रास्ता 19 मार्च को 12 बजे से लेकर 21 मार्च को 12 बजे तक  खोलने के निर्देष दिए। इसी प्रकार कलेक्टर श्री अग्रवाल ने -
गोताखोरों कि पूर्व व्यवस्था करने के निर्देष सी.एम.ओ. ओंकारेष्वर को दिये। वहीं जिला होमगार्ड को घाटांे पर ही आपदा कि स्थिति में उपयोग में आने वाले संसाधनो कि व्यवस्था रखने के निर्देष दिये।
इसी प्रकार सभी पीए सिस्टम में एक साथ आवष्यक उद्घोषणा के लिये एनाउन्समेंट सिस्टम की व्यवस्था करने के निर्देष दिये।
वही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सीएमओ ओंकारेष्वर, एसडीओ पीएचई और सी.ई.ओ. जनपद पंचायत पुनासा पेयजल व्यवस्था सुनिष्चित करने के भी निर्देष दिये। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि सीईओ जनपद पुनासा 18 मार्च की शाम तक सीएमओ ओंकारेष्वर को 8 पानी के टेंकर उपलब्ध कराये। 
वहीं ममलेष्वर मंदिर में पेयजल की व्यवस्था कराने के आदेष दिए। 
इसी प्रकार प्रषासनिक एवं आकास्मिक कार्य के उद्देष्य से नदी से ब्रह्यपुरी घाट तक एप्रोच रोड तैयार करने के निर्देष दिए।  
इसके साथ ही बैठक में अन्य निर्देषों में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने - 
अधीक्षण यंत्री मध्य प्रदेष विद्युत मण्डल को भूतड़ी अमावस्या के दौरान निर्वाध रूप से विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि जिस ट्रांसफार्मर से ओंकारेष्वर को विद्युत सप्लाई दी जाती है भूतड़ी अमावस्या के दिन उससे सिर्फ ओंकारेष्वर को सप्लाई दे। साथ ही पृथक-पृथक पाईंट पर कर्मचारी भी नियुक्त करें।
वहीं सीएमओ नगर परिषद ओंकारेष्वर को जेपी चौक पर अस्थाई विद्युत व्यवस्था के लिए जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देष दिए।
इसी प्रकार पुलिस विभाग के अधिकारियों को दो पहिया पार्किंग व्यवस्था बालवाडी क्षेत्र एवं बड़े वाहनों की व्यवस्था पी-1 पर रखने के निर्देष दिए। साथ ही छोटे फोर - व्हीलर वाहन की पार्किंग व्यवस्था गजानन आश्रम के सामने मेला ग्राउण्ड, पी-1 और कुवेर भण्डारी पर करें। इन स्थलों पर पार्किंग फुल होने की स्थिति में गणेष नगर क्षेत्र या उसके पहले पार्किंग करायें। इसके अतिरिक्त भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सीएमओ ओंकारेष्वर एवं तहसीलदार ओंकारेष्वर को अतिरिक्त पार्किंग स्थल चिन्हित करने के भी निर्देष दिए। 
एन.डी.आर.एफ. की टीम को आपदा प्रबंधन का प्रषिक्षण देने के दिए निर्देष - भूतड़ी अमावस्या की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जन जागरूकता अभियान 6 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की एक टीम सहायक कमांडेण्ट धर्मवीर सिंह को 18 एवं 19 मार्च को ओंकारेष्वर में आयोजित होने वाले विभिन्न पर्वो मंे तेराको का कार्य करने वाले गौताखोरो को और मंदिर परिसर में व्यवस्था देखने वाले व्यवस्थापको को आपदा प्रबंधन का प्रषिक्षण देने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि आपकी एन.डी.आर.एफ. की टीम 18 मार्च कि शाम को गौताखोरो और 19 मार्च की सुबह मंदिर परिसर में व्यवस्था प्रबंधन करने वाले व्यवस्थापकों को प्रषिक्षण देने कि बात कही। उन्होंने कहा कि व्यवहारिक रूप से आत्याधिक भीड़-भाड़ में हो सकने वाली सामान्य घटनों पर त्वरित कार्यवाही हमारी यह टीम कैसे करे अपने प्रषिक्षण में आप इन्हें प्रायोगिक रूप से इसकी जानकारी दें। 
  गौरतलब है कि आपदा प्रबंधन के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान के अंतर्गत 6 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम जिला खण्डवा में आई हुई है। यह टीम 11 मार्च से 25 मार्च तक जिले में विभिन्न स्थानों पर जन जागरूकता अभियान चलाएगी। किसी भी प्रकार की आपदा के वक्त सबसे पहले वहां की जनता ही बचाव के लिये आगे आती है। अतः यह आवष्यक है कि हमारे देष के लोग लाईफ सेविंग टेक्नीक के बारे में जानते हो तथा उनका उपयोग कर किसी की जान बचाने में सक्षम हो। अतः इसी तथ्य को मद्देनजर रखते हुये यह जन - जागरूकता अभियान चलाया गया है।
मोरटक्का में सीईओ जनपद पुनासा को समस्त तैयारी करने के दिए निर्देष - इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पुनासा को भूतड़ी अमावस्या के दौरान मोरटक्का की समस्त व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि प्रबंधन के लिए पंचायत सचिवों एवं उपयंत्रियों की ड्यूटी लगाए एवं स्वयं भी वहा पर उपस्थित रहकर समस्त व्यवस्थाओं को सुनिष्चित करें। क्योंकि ओंकारेष्वर के साथ ही मोरटक्का में भी नर्मदा घाट पर श्रृद्धालूओं की बड़ी संख्या रहती है। 
  बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल खांडेल , प्रबंधक ट्रस्टी ओंकारेष्वर मंदिर रॉव देवेन्द्रसिंह, एस.डी.एम. पुनासा बी.कार्तिकेयन समेत सभी संबंधित विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
क्रमांक/72/2015/370/वर्मा

No comments:

Post a Comment