AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 19 March 2015

प्रदेष के 65 लाख आदिवासियों को मिलेगी केरोसीन की कुप्पी - मंत्री श्री शाह रिछड़ीखेड़ा में सरकार - मंत्री कंुवर श्री शाह ने ग्राम चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्या

प्रदेष के 65 लाख आदिवासियों को मिलेगी केरोसीन की कुप्पी - मंत्री श्री शाह
रिछड़ीखेड़ा में सरकार - मंत्री कंुवर श्री शाह ने ग्राम चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्या
निराकरण के लिए तत्काल मोबाईल पर अधिकारियों को किया तलब
ग्राम पंचायत में विभिन्न विकास कार्यो के लिए 26 लाख रूपये देने की कि घोषणा
माह के प्रत्येक बुधवार को खालवा और हरसूद में रहूंगा आपके लिए उपलब्ध - मंत्री श्री शाह
कुम्हारखेड़ा पहॅुचकर मेघनाथ बाबा के मेले में भी हुए शामिल 




खण्डवा (19मार्च,2015) - प्रदेष मंे 65 लाख आदिवासियों को खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा केरोसिन के लिए कुप्पियॉं वितरित कि जाएगी। यह जानकारी प्रदेष के खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री कुॅंवर श्री विजय शाह ने रिछड़ीखेडा में जन समुदाय को संबोधित करते हुए दी। जिसके पूर्व गुरूवार की शाम आदिवासी अंचल के दूरूस्थ ग्राम रिछड़ीखेड़ा में सरकार पहॅुंची। जहॉं स्वयं प्रदेष के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने प्रत्येक ग्रामीणों कि पृथक - पृथक समस्याएॅं सुनी। इतना ही नही उन्होंने तत्काल मोबाईल पर संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब करते हुए समस्याओं के निराकरण के स्पष्ट निर्देष भी दिए। 
गॉंव में पहॅुचते ही अन्धेरा देख मंत्री श्री शाह ने बिजली न होने के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। जिस पर ग्रामीणों ने विद्युत विभाग द्वारा मनमाना बिजली बिल देने की षिकायत की। जिस वजह से बिल न भर पाने पर गॉंव के अधिकांष घरो कि बिजली काट दी गई। वहीं ग्रामीण महिलाओं ने बच्चों की परीक्षा होने कि बात भी मंत्री श्री शाह के समक्ष रखी। जिसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल उन्होंने विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को आगामी सात दिनों के भीतर रिछड़ीखेड़ा में विषेष केम्प आयोजित कर समस्या का निराकरण करने के स्पष्ट निर्देष दिए। 

ग्राम पंचायत में विभिन्न विकास कार्यो के लिए 26 लाख रूपये देने की कि घोषणा - सात दिन में बोरिंग वाली मोटर न आए तो मुझे सीधे फोन लगाना -  रिछड़ीखेड़ा पहॅुचे मंत्री श्री शाह ने ग्रामीणों की समस्याये सुनते हुए त्वरित निराकरण के उद्देष्य से सीसी रोड निर्माण कार्य के लिए जहॉं 10 लाख रूपये देने की घोषणा की। वहीं समुदायिक भवन निर्माण के लिए भी 10 लाख रूपये देने की बात कही। इस पर नव-निर्वाचित महिला सरपंच द्वारा ग्राम पंचायत के तीनों ढाने में पानी उपलब्ध न होने की समस्या बताई। जिस पर मंत्री श्री शाह ने त्वरित निर्णय लेते हुए तीनो ढानों में मोटर पम्प समेत बोर कराने और पानी की टंकी रखवाने के निर्देष दिए। जिस संदर्भ में उन्होंने तत्काल कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को मोबाईल पर निर्देषित भी किया। साथ ही उन्होंने सरपंच को कहा कि यदि सात दिन के अंदर तुम्हारे गॉंव में बोरवेल मषीन न पहॅुंचे तो मेरे मोबाईल पर सीधे फोन कर मुझे बताना। इसके साथ ही अस्थायी राषन दुकान भी रिछड़ीखेड़ा ग्राम के पास खोलने के निर्देष जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एस.आर.कोठारे को दिए। 
माह के प्रत्येक बुधवार को खालवा और हरसूद में रहूंगा आपके लिए उपलब्ध - इतना ही नहीं अपनी ग्रामीण चौपाल में मंत्री श्री शाह ने ग्रामीणों को आषवासन देते हुए कहा कि आप लोग चिंता न करे आपकी हर समस्या का समाधान होगा। शासन व प्रषासन आपके लिए हर संभव प्रयास करेगा।  मैं खुद भी 8 अप्रैल से माह के प्रत्येक बुधवार में एक बुधवार खालवा और एक बुधवार हरसूद में बैठकर स्वयं जन समस्याएॅं सुनुगॉं। 
कुम्हारखेड़ा पहॅुचकर मेघनाथ बाबा के मेले में भी हुए शामिल -  रिछड़ीखेड़ा पहॅुचने के पूर्व मंत्री श्री शाह कुम्हारखेड़ा पहॅुचकर मेघनाथ बाबा के मेले में भी शामिल हुए। जहॉं पर उन्होंने पारम्परिक रूप से पूजा भी की। इस पर उन्होंने मेले झण्डा तोड़ने वाले युवक को पॉंच हजार एक रूपये की राषि देने की बात भी कही। उल्लेखनीय है कि मेघनाथ बाबा का मेला आदिवासी समुदाय के लिए एक आस्था का आयोजन है। जहॉं पर झण्डे तोड़ने की परम्परा भी है। जिसमें गॉंव के नवयुवक तेल पिये हुए लम्बे डण्डे पर लगे हुए झण्डे को तोड़ने के लिए चढ़ते है। वहीं झण्डे के नीचे खड़ी हुई महिलाये उन्हें डण्डे से मारती है। 
क्रमांक/88/2015/386/वर्मा

No comments:

Post a Comment