AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 25 March 2015

किसानों को गेंहू बेचने में तकलीफ न हो इसका विषेष ध्यान रखा जाये - मंत्री कंु. श्री विजय शाह


किसानों को गेंहू बेचने में तकलीफ न हो इसका विषेष ध्यान रखा जाये - मंत्री कंु. श्री विजय शाह
ग्राम खेड़ी में ई - उपार्जन केन्द्र का शुभारंभ






खण्डवा (25मार्च,2015) - खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री कुंवर श्री विजय शाह द्वारा जिले के खालवा ब्लाक के ग्राम खेड़ी में ई - उपार्जन केन्द्र का शुभारंभ मॉं सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर एवं फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि किसानों को गेहॅु बेचने में असुविधा न हो इसलिए ई - उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से गेहॅंु खरीदी का कार्य आज से जिले के 69 केन्द्रों पर किया जा रहा है। किसानों के हितो को देखते हुए सभी ई - उपार्जन केन्द्र सहकारी समिति द्वारा बनाए गए है। 
मंत्री विजय शाह ने निर्देष दिए कि सभी उपार्जन केन्द्रों पर दो - दो तोल कॉंटो की व्यवस्था हो, छॉव के लिए बड़े-बड़े पाण्डाल बनाए जाए, पानी हेतु मटके या वॉटर कुलर कि व्यवस्था कि जाए, संगीतमय वातावरण हो, तथा टट्टा लगाकर निस्तार आदि कि व्यवस्था कि जाए। मंत्री जी ने कहा कि किसानों को नुकसान नहीं हो इसलिए प्रतिदिन प्रथम किसान द्वारा तौल कॉंटे कि जॉंच की जाए। जिसमें 100 ग्राम के बॉंट को पहले तौला जाए और उसका सही वजन लेकर रजिस्टर में दर्ज किया जाए एवं उस किसान के हस्ताक्षर रजिस्टर पर कराये जाये जिसके द्वारा जॉंच कि जा रही हो इससे किसानों की शंका दूर होगी। 
मंत्री जी ने बताया बोरो का औसतन वजन भी निर्धारित किया गया है। जिसमें प्रत्येक खाली बोरे का वजन 650 ग्राम अनुमानित है। मंत्री जी ने किसानों को बताया कि अब सरकार द्वारा निजी भूमि के साथ - साथ वन भूमि पर खेती करने वाले किसानों को भी फसल का मुआवजा दिया जा रहा है। जिस किसान के 50 प्रतिषत से ऊपर नुकसान हुआ है , उसे भी अब 100 प्रतिषत कि दर का मुआवजा दिया जाएगा। आपने कहा कि पूर्व में बैंको द्वारा किसानों से 14.2 प्रतिषत ब्याज लिया जाता था। जिसे किसान कई वर्षो तक भरा करता था। और वह अगले वर्ष के लोन से भी वंचित हो जाता था। आदिवासी किसानों कि समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा अप्रैल 2014 के बाद के ब्याज को शून्य प्रतिषत कर दिया गया है। मंत्रीजी ने किसानों से कहा कि अपने गेहॅूं में 2-3 चलने लगाकर लाए जिससे फसल बैचने में परेषानी न हो क्योंकि यह फसल केन्द्र सरकार द्वारा खरीदी जाती है। किसी कारणवष अगर किसान घर से चलना लगाकर गेंहू नही ला पाता है तो उसे दो मजदूर स्वयं के एवं दो मजदूर समिति द्वारा दिए जायेंगे। जिससे गेंहू चाला जा सके। मंत्रीजी ने बताया कि इस बार गेंहू का तोलने का खर्चा सरकार उठा रही है। जिससे किसानों को और फायदा होगा। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक हुकुमचंद्र यादव ने कहा कि आज से प्रदेष के सभी केन्द्रों पर गेहूॅं कि खरीदी शुरू हो गई है। जिससे किसानों का अधिक से अधिक गेहॅंू खरीदा जा सके। ध्यान रहे कोई किसान वापस न जाने पाए। कार्यक्रम को इन्दौर संभाग के नागरिक आपूर्ति निगम के रीजनल मैनेजर आलोक सिंह द्वारा भी संबोधित किया गया। आपने बताया कि जिले में इस वर्ष 1 लाख 60 हजार टन गेहॅंू खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए पैसा सोसायटी के खाते में सीधा जमा किया जाएगा। 
कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष , जनपद उपाध्यक्ष, जनपद सदस्य , सरपंच , अनुविभागीय हरसूद, एसडीओपी हरसूद, खाद्य अधिकारी किसान तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम उपरांत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री कॅंुवर विजय शाह खेड़ी से हरसूद के लिए रवाना हुए। वहॉं पहॅुंचकर मंत्रीजी द्वारा नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्षों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद मंत्रीजी खालवा पहॅंुचे। वहॉं भी नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों को शपथ दिलाई गई। 
 क्रमांक/101/2015/399/काषिव

No comments:

Post a Comment