AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 16 March 2015

समय - सीमा की बैठक में स्वरोजगारमूलक योजनाओं की प्रगति की कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कि समीक्षा

समय - सीमा की बैठक में स्वरोजगारमूलक योजनाओं की प्रगति की कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कि समीक्षा
आगामी 7 दिनों में शत् प्रतिषत उपलब्धि अर्जित करने के दिए निर्देष
31 मार्च तक लक्ष्य अनुरूप जाति प्रमाण पत्रों के आवेदनों का कराएॅ पंजीयन - कलेक्टर श्री अग्रवाल
जिले को ई - गर्वनेंस अवार्ड मिलने पर दी बधाई - कहा सभी अधिकारी बने टेक्नोफ्रेंडली
राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देष तेज बारिष से जहॉं भी हुई हो फसल प्रभावित करें सर्वे - सौंपे रिपोर्ट



 खण्डवा (16मार्च,2015) - आगामी  सात दिनों में सभी संबंधित अधिकारी अपने विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार मूलक योजनाओं के सभी लक्ष्यों को शत् प्रतिषत अर्जित करें। यह निर्देष सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समय - सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने दिए। समीक्षा के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री हाथ थेला योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा संचालित योजना और माटीकला बोर्ड व अन्त्यावसायी विभाग द्वारा संचालित योजना में अब तक स्वीकृत किए गए प्रकरणों एवं उन्हें वितरित ऋण की जानकारी ली। इसके साथ ही 18 मार्च को आयोजित होने वाली डीएलसीसी की बैठक में  सभी संबंधित अधिकारियों को अपडेट जानकारी के साथ उपस्थित होने के आदेष भी दिए। ताकि किस बैंक में कितने प्रकरण क्यों पेडिंग पडे़ हुए है उसका क्रास चैक करके प्रकरण का निराकरण हो सके। 
खण्डवा जिले को ई गवर्नेस अवार्ड - समय सीमा की बैठक में  कलेक्टर श्री अग्रवाल ने ई-गर्वनेंस सोसायटी और सभी विभाग प्रमुखों को जिले को ई - गर्वनेंस के क्षेत्र में अवार्ड के लिए चयनित होने पर बधाई भी दी। साथ ही उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को स्वयं एवं उनके स्टॉफ को टेक्नोफें्रडली बनने के निर्देष भी दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि सभी अधिकारी इतना सुनिष्चित करें कि उन्हें सामान्य रूप से कम्प्यूटर की जानकारी हो। 
  गौरतलब है कि मध्य प्रदेश शासन विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग तथा मध्य प्रदेश एजेन्सी फॉर प्रोमोशन ऑफ इन्फॉरमेशन टेक्नॉलॉजी भोपाल द्वारा वर्ष 2013-14 के लिये ई-गवर्नेस के क्षेत्र दिये जाने वाले राज्यस्तरीय अवार्ड के परिणाम घोषित कर दिए गए। जिसमें जिला ई-गवर्नेस सोसायटी खण्डवा द्वारा केटेगरी 6 Best E-Governed District  में किये गये नामांकन किया गया था। जिसमें 3 राज्य स्तरीय मूल्यांकन के उपरान्त जिले को इस श्रेणी विजेता घोषित किया गया है। 
कलेक्टर एवं अध्यक्ष ई-गवर्नेस सोसायटी खण्डवा के निर्देशों के क्रम में अवार्ड के लिये जिले में ई-गवर्नेस क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं के निरन्तर एवं सुक्रियान्वयन के क्रम में किया गया। जिनमें मुख्यतः एंड्राईड एवं वेब बेस्ड वर्क टेªकिंग एण्ड मॉनीटरिंग सिस्टम, ब्लॉक स्तरीय वीडियो कान्फ्रेेन्सिंग, ई-उपस्थिति, ई-कोषालय, ई-वाणिज्यक कर, ई-डिस्ट्रिक्ट, डीएम मॉनीटरिंग, एसएमएस गेटवे, सोशल मीडिया का शासकीय कार्यो में उपयोग एवं अन्य को सम्मिलित किया गया था। यह अवार्ड माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के द्वारा भोपाल में आयोजित होने वाले समारोह में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल को प्रदान किया जायेगा। 
31 मार्च तक जाति प्रमाण पत्रों का लोक सेवा केन्द्रांे में कराए पंजीयन - इसके साथ ही सर्वकार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत जिले में बन रहे जाति प्रमाण पत्रों कि प्रगति की भी पृथक से समीक्षा की। जिसमें उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी को आगामी 31 मार्च तक सभी लंबित जाति प्रमाण पत्रों के आवेदन संबंधित लोकसेवा केन्द्रों में जमा कराने के निर्देष दिए है। इसके साथ ही उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी को इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले संकुल प्राचार्याे एवं संबंधी षिक्षकों के खिलाफ अनुषासनात्मक कार्यवाही करने के आदेष भी दिए। 
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने तेज बारिष से प्रभावित हुई फसल के सर्वे के दिए निर्देष - इसी प्रकार टीएल मीटिंग मंे कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विगत दिनों जिले में हुई तेज बारिश के कारण सभी राजस्व अधिकारियों को यदि जहॉं भी फसल प्रभावित हुई हो वहा तत्परता से प्रभावित फसल के सर्वे के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी अनुभागों के एस डी एम और तहसीलदारों को सर्वे दल से प्रभावित फसलों का तत्काल सर्वे कार्य प्रारंभ करा कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही श्री अग्रवाल ने मौसम के उतार चढ़ाव को देखते हुए सभी राजस्व विभाग और किसान कल्याण विभाग के अमले को अपने मुख्यालय में रहने के आदेश भी दिए । साथ ही उन्होंने अभी की वर्तमान स्थिति में भी बिना अनुमति मुख्यालय से अनुपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ अनुषासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करने के आदेष दिए। उन्होंने कहा कि जहॉं भी अतिवृष्टि से फसल प्रभावित हुई हो तो वहा पर आनावारी भी जरूर कराये।
  टीएल बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल को सभी विकासखण्डों के मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों ने ग्रीष्मकाल में पेयजल व्यवस्था की कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की। जिस पर उन्होंने कार्यपालनयंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को कार्ययोजना अनुरूप पूर्व से ही तैयारियॉं सुनिष्चित करने के आदेष दिए। इसके साथ ही समय - सीमा की बैठक में उन्होंने ईउपार्जन , छात्रवृत्ति वितरण, जाति प्रमाण पत्र के निमार्ण, और सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की भी समीक्षा की एवं त्वरित कार्यवाही के निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर , और अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल समेत सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
क्रमांक/63/2015/361/वर्मा

No comments:

Post a Comment