AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 December 2015

मैदारानी एवं लखौरा में कृषक संगोष्ठी सम्पन्न

मैदारानी एवं लखौरा में कृषक संगोष्ठी सम्पन्न


खण्डवा 28 दिसम्बर 2015 - भगवंतराव मंडलोई कृषि महाविद्यालय, खण्डवा के प्राध्यापकों के दल ने मेरा गॉंव मेरा गौरव कार्यक्रम अन्तर्गत खालवा विकास खण्ड के ग्राम मैदारानी एवं लखौरा रैयत में कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया। इस दौरे में प्राध्यापकों की इस टीम में डा. ओ. पी. सोनी,  डा. एस. के. परसाई, डा. वाय. के.ष्षुक्ला एवं डा. डी. के. वाणी थे। बी.एम. कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की अधिष्ठाता डा. मृदुला बिल्लौरे के मार्गदर्षन में इन संगोष्ठीयों का आयोजन जय किसान जय विज्ञान सप्ताह के अन्तर्गत रविवार को किया गया। 
ग्राम मैदारानी की कृषक संगोष्ठी की षुरूआत करते हुए डा. डी. के. वाणी ने कहा कि इस जय किसान जय विज्ञान सप्ताह में कृषकों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह का जन्म दिन आता है व यह कार्यक्रम इन भारत सपूतों को समर्पित है। डा. वाणी ने बताया कि कृषकों का कृषि वैज्ञानिकों से सतत सम्पर्क बनाने हेतु इस कार्यक्रम मेरा गॉव मेरा गौरव कार्यक्रम षुरू किया गया है। ग्रामवासियों से कृषिगत जानकारी लेने पर सिंचाई जल व कीट-रोग की समस्या प्रमुख रूप से उभर कर आई। डा. ओ. पी. सोनी, प्राध्यापक ने विस्तार से इस समस्या की जड़ व जल संसाधनो के विस्तार हेतु किये जा सकने वाले उपायों को बतलाया। डा. सतीष परसाई ने चने व गेंहू की फसलों में सामयिक कीट रोग नियंत्रण की व समन्वित कीट नियंत्रण के कम लागत व सुलभ उपाय बताये। डा. वाय.के.षुक्ला ने मृदा में पोषक तत्व जॉंच व आपूर्ति के सरल उपाय बताये। ग्राम के प्रबुद्ध कृषकों ने कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की इस योजना को लाभप्रद व उपयोगी बतलाया। 
ग्राम लखौरारैयत में डा. सोनी ने खेत तालाब बनाने, नलकूप एवं कुओं में जल-पुनर्भरण हेतु उपाय बताये। डा. परसाई ने सोयाबीन  व चने में कीट प्रकोप को खत्म करने के लिए उपाय बताये। डा. षुक्ला ने पोषक तत्व कमी के लक्षणो व आपूर्ति की तकनीक बतलाई। ग्राम के कृषक श्री मुकेष तॅवर, श्री नानक सिंग, श्री रामसिंग, श्री राजेष मीणा, श्री गोलू रघुवंषी, श्री परसराम एवं उपस्थित 29 कृषकों ने कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की इस योजना को ज्ञानवर्धक बताया तथा निरन्तरता बनाये रखने की अपील की। इस कार्यक्रम के दौरान ग्राम मैदारानी के कृषक मित्र श्री ओमप्रकाष देवड़ा तथा ग्राम लखौरा के कृषक मित्र श्री देवेन्द्र बकोरिया ने विषेष सहयोग देते हुए कृषकों को एकत्रित कर इस योजना से लाभ लेने को कहा तथा इन क्षेत्रों को योजना में लेने के लिए कृषि महाविद्यालय, खण्डवा का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment