AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 16 December 2015

पंधाना के ग्राम घाटाखेड़ी में ‘‘जनसंवाद चौपाल‘‘ आयोजित

पंधाना के ग्राम घाटाखेड़ी में ‘‘जनसंवाद चौपाल‘‘ आयोजित
मौके पर ही तीन ग्रामीणों के बनाये गये बी.पी.एल.कार्ड 



खण्डवा 16 दिसम्बर ,2015 - जिले के पंधाना विकासखण्ड के ग्राम घाटाखेड़ी में आज जनसंवाद चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर वहां के ग्रामीणों की समस्याओं को कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने सुना तथा उपस्थित अधिकारियों को उनके मौके पर ही निराकरण के लिए निर्देष दिए। इस दौरान ग्रामीणों को सभी विभागों के अधिकारियों ने ग्राम घाटाखेड़ी में उनके विभागों द्वारा संचालित गतिविधियां तथा योजनाआंे की प्रगति के बारे में बताया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, एसडीएम श्री अनिल डामोर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर, उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे, उपसंचालक उद्यानिकी श्री एस.एम.पटेल, उपसंचालक पषु चिकित्सा श्री कुल्हारे, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। 
       कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने ग्रामीणों से कहा कि गांव के जो गरीब आदमी बी.पी.एल.सूची मंे नाम जुड़वाना चाहते है, वे जुड़वा सकते है। इस पर लगभग आधा दर्जन ग्रामीणजन खड़े हो गए, उनमें से कुल 3 ग्रामीणों के बारे में गांव के अन्य ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से कहा कि नन्नू पुत्र सीताराम, सुखराम पुत्र नारायण बलाई तथा नारायण भील वास्तव में अत्यन्त गरीब है। इनके नाम जोड़े जाने चाहिए। जिस पर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मौके पर ही इन तीनों गरीब ग्रामीणों के नीले राषन कार्ड बनवाने तथा गरीब परिवारों की सूची में उनके नाम जोड़ने के निर्देष एसडीएम श्री डामोर को दिए। 
उदयपुरा के ग्रामीणों को रोजगार दिलाने के निर्देष
ग्रामीणों को कार्यक्रम में गांव में संचालित योजनाओं के बारे में बताया गया तथा गांव में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की जानकारी दी गई। जिस पर पास के ग्राम उदयपुरा के ग्रामीणों ने गांव में रोजगार खोलने के लिए मांग की। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने पंचायत सचिव को बुलाकर कहा कि उदयपुर में कल से ही निर्माण कार्य चालू किए जाये ताकि ग्रामीणों को रोजगार मिल सके। पंचायत सचिव ने बताया कि उदयपुरा में रोजगार गारंटी योजना के तहत खेत सड़क निर्माण व मेढ़बधान का कार्य कल से ही प्रारंभ कर दिया जायेगा। 
देवनालिया में पषु शेड निर्माण तथा पषु चिकित्सक की व्यवस्था होगी
घाटाखेड़ी मंे आयोजित चौपाल में ग्राम देवनालियां के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में हजारों की संख्या मंे पषुधन मौजूद है, लेकिन पषु चिकित्सक की व्यवस्था न होने से काफी परेषानी रहती है। जिस पर  कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने उपसंचालक पषु चिकित्सक को सप्ताह में दो दिन पषु चिकित्सक की डयूटी लगाने तथा पषुओं के उपचार के लिए भवन न होने के कारण पषु शेड निर्माण के लिए कहा। उपसंचालक पषु चिकित्सा ने सहायक पषु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी श्री सतीष बडोदिया को गुरूवार व शनिवार को देवनालिया में डयूटी देने के निर्देष दिए। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री भावर को कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने पषु शेड निर्माण के लिए 1 लाख रूपये स्वीकृत करने को कहा तथा कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्देष दिए कि कल से ही पषु शेड निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाये। 
घाटाखेड़ी में ए.एन.एम. व चिकित्सक की व्यवस्था की जायेगी
ग्रामीणों ने चौपाल में बताया कि गांव में सरकारी अस्पताल भवन है, लेकिन चिकित्सक व ए.एन.एम. की व्यवस्था नही होने से भवन बेकार पड़ा है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि घाटाखेडी में एएनएम की पद स्थापना की जाये तथा सप्ताह में दो दिन पास में किसी शासकीय अस्पताल में पदस्थ चिकित्सक को घाटाखेडी में डयूटी देने हेतु आदेष जारी किए जाये। 
योजनाओं की दी गई जानकारी
ग्रामीणों को चौपाल में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया। इस अवसर पर उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक ने बताया कि गांव के 11 लोगों को ड्रिप एरिगेषन योजना के तहत चयनित किया गया। उन्होंने शीघ्र ही इसके लिए आवष्यक राषि उपलब्ध कराई जायेगी। उपसंचालक सामाजिक न्याय ने ग्रामीणों को बताया कि गांव के 40 लोगों को इन्दिरा गांधी वृद्धावस्था पेंषन व 9 लोगों को विकलांग पेंषन दी जा रही है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कोठारे ने बताया कि गांव के कुल 1108 लोगों को पात्रता पर्ची जारी की गई है, जिसके आधार पर उन्हें 1 रूपये किलो दर पर नमक, गेंहू व चावल उपलब्ध कराये जाते है। पंचायत के 78 श्रमिको को भवन एवं कर्मकार मण्डल की योजनाओं के तहत पंजीकृत किया गया है। इनको प्रसूति सहायता, बच्चों को छात्रवृत्ति तथा कन्याओं के विवाह के लिए सहायता जैसी सुविधाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment