AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 18 December 2015

थम्ब इम्प्रेषन मषीन से खाद्यान्न वितरण होने से अनियमितताओं पर लगेगी रोक

थम्ब इम्प्रेषन मषीन से खाद्यान्न वितरण होने से अनियमितताओं पर लगेगी रोकउचित मूल्य की दुकानों के सेल्समेन्स के प्रषिक्षण में खाद्य मंत्री श्री शाह



खण्डवा 18 दिसम्बर ,2015 -  सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित उचित मूल्य की दुकानांे से उपभोक्ताओं को अब पीओएस मषीन पर अंगूठा लगाकर खाद्यान्न व अन्य सामग्री दी जाएगी। इस व्यवस्था से सही उपभोक्ताओं को ही सामग्री प्रदाय की जा सकेगी एवं सामग्री वितरण में होने वाली अनियमितताओं को रोका जा सकेगा। आज जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के सभाकक्ष में पुनासा विकासखण्ड के सेल्समेन्स को प्रषिक्षण दिया गया। प्रदेष के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने इस प्रषिक्षण षिविर में जाकर सेल्समेन्स से चर्चा की तथा उनसे प्रषिक्षण मंे ली गई जानकारी के बारे में पूछताछ की। इस दौरान खाद्य मंत्री श्री शाह ने संबोधित करते हुए कहा कि देष में पहली बार मध्य प्रदेष सरकार ने यह व्यवस्था प्रारंभ की है कि उचित मूल्य की दुकानों से मिलने वाले राषन का भी पक्का बिल उपभोक्ताओं को अब मिलने लगेगा। इस बिल पर प्रदाय की गई सामग्री की मात्रा, सामग्री की प्रतिकिलो दर, की भी जानकारी अंकित रहेगी। थम्ब इम्प्रेषन मषीन में अगूंठा लगाकर केवल परिवार का मुखिया ही सामग्री प्राप्त कर सकेगा। साथ ही इस मषीन का संचालन भी दुकान का वास्तविक संचालक अपने अगूंठे के माध्यम से ही कर सकेगा। इस तरह सार्वजनिक वितरण प्रणाली में होने वाली अनियमितताओं को रोका जा सकेगा और उचित मूल्य की सामग्री पर मिलने वाले अनुदान का लाभ सही हाथों में जायेगा, जिससे प्रदेष सरकार की काफी बचत होगी। इस अवसर पर जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुमचंद यादव, उपायुक्त सहकारिता श्री मदन गजभिये, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे, श्री सुनील जैन सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
खाद्य मंत्री कुंवर श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार ने प्रत्येक पंचायत स्तर पर उचित मूल्य की दुकान खोलने का निर्णय लिया है। आगामी 26 जनवरी तक उपभोक्ताओं को थम्ब इम्प्रेषन मषीन के माध्यम से उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्यान्न केरोसीन व शक्कर का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गरीब उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी उपलब्ध होगी कि वे एक माह की सामग्री को यदि एक बार में नही ले सकते है तो दो या तीन बार में निर्धारित मात्रा में उचित मूल्य की दुकान से अपनी सामग्री प्राप्त कर सकते है। यदि उपभोक्ता किसी माह में सामग्री नही ले पाता है तो वह अगले माह दो माह की इकट्ठी सामग्री ले सकता है। उन्होंने कहा कि जिले की सभी 452 उचित मूल्य की दुकानों पर थम्ब इम्प्रेषन मषीन उपलब्ध कराई जा रही है। इस प्रषिक्षण के बाद मषीनों के माध्यम से उचित मूल्य पर सामग्री वितरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। खाद्य मंत्री कुंवर श्री शाह ने बैठक में बताया कि उचित मूल्य की दुकानों के संचालकों का कमीषन बढ़ाया जा रहा है तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली में भ्रष्टाचार की संभावना को खत्म किया जा रहा है। 
खाद्य मंत्री कुंवर श्री शाह ने कहा कि केरोसीन की बिक्री में होने वाले घोटालो को रोकने के लिए अब यह व्यवस्था लागू की जा रही है कि गैस सब्सिडी की तरह से केरोसीन पर मिलने वाली सब्सिडी भी उपभोक्ता के खाते में सीधे जमा की जायें। उन्होंने बताया कि पहले चरण में प्रदेष के चार जिले खण्डवा, बुरहानपुर, खरगोन और हरदा में यह व्यवस्था लागू की जा रही है ताकि केरोसीन की सब्सिडी का लाभ वास्तविक उपभोक्ता को ही मिले और उचित मूल्य की दुकानदार इस सब्सिडी का लाभ गलत तरीके से न ले सके। गरीब उपभोक्ताओं की परेषानी को ध्यान में रखते हुए एक माह की एडवांस सब्सिडी उपभोक्ताओं के खाते में जमा की जायेगी। इस व्यवस्था से केरोसीन की काला बाजारी रूकेगी । खाद्य मंत्री कुंवर श्री शाह ने इस अवसर पर बताया कि खण्डवा शहर की 47 दुकानों पर जो मषीन उपलब्ध कराई गई है उस मषीन को आधार कार्ड से लिंक किया गया है, आधार कार्ड में परिवार के मुखिया का जो अगूंठा दर्ज है, उसी अगूंठे के मषीन में लगाये जाने पर ही खाद्यान्न व केरोसीन संबंधित परिवार को मिल सकेगा। उन्हांेने बताया कि मषीन में वॉईस रिकार्डिंग की सुविधा भी है जिससे यह पुष्टि भी होगी की उपभोक्ता ने कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में दुकानदार से मांगी थी और कौन सी सामग्री कितनी मात्रा में उसे दी गई यह ऑनलाईन रिकार्ड रहेगा। उन्हांेने कहा कि कम से कम 10वीं पास व्यक्ति ही सेल्समेन के पद पर कार्य कर सकेगा। खाद्य मंत्री कुंवर श्री शाह ने कहा कि सभी सेल्समेन को एप्रिन भी उपलब्ध कराई गई है। सेल्समेन की आय बढ़ाने के लिए गेहूं, शक्कर, केरोसीन, नमक  व चावल के अलावा अन्य सामग्री व मोबाईल रिचार्ज जैसे कार्यो की अनुमति भी दी जायेगी। खाद्य मंत्री कुंवर श्री शाह ने कहा कि उचित मूल्य की दुकान के लिए निकट भविष्य में 25 लाख रूपये प्रति दुकान के मान से आर्दष भवन निर्मित कराये जायेंगे,जिसमें सेल्समेन का निवास, भण्डार गोदाम, व दुकान सहित सभी निर्माण किये जायेंगे। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि प्रदेष सरकार ने उचित मूल्य की दुकानों के लिए थम्ब इम्प्रेषन मषीन खरीदी नही है बल्कि 5 वर्ष की गारंटी पर किराये से ली है। इस दौरान यदि मषीन खराब हो जाती है तो मषीन प्रदाय करने वाली कम्पनी तुरंत दूसरी मषीन उपलब्ध करायेगी। 

No comments:

Post a Comment