AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 13 December 2015

प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिभा पर्व आज से

प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिभा पर्व आज से

खण्डवा 13 दिसम्बर ,2015 - प्रदेश की सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में शालेय व्यवस्था संचालन की स्थिति व बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों का जायजा लेने के लिये प्रतिभा पर्व का आयोजन 14, 15 एंव 16 दिसम्बर 2015 को किया जायेगा। शालेय शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के प्रयासों को और मजबूत बनाने के लिये प्रतिभा पर्व मनाया जाता है। इस दौरान जन प्रतिनिधि व अधिकारी स्कूलों का दौरा कर विद्यार्थियों के षिक्षा स्तर का जायजा लेंगे।
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने प्रदेश मंत्रि-मंडल के सभी सदस्यों और प्रदेश के विधायकों से भी इस दौरान स्कूलों में पहुँचकर शैक्षिक गुणवत्ता सुधार के प्रयासों को अपना समर्थन प्रदान करने का अनुरोध पत्र के माध्यम से किया है। प्रतिभा पर्व का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता की सही-सही स्थिति ज्ञात करना, बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों के प्रति शासन की प्राथमिकता दर्शाना है। इसके साथ ही समाज को संवेदित करना, प्रदेश के बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों में सुधार के लिये कार्यक्रम व रणनीति निर्धारित करना, अपेक्षित दक्षता हासिल न करने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करना एवं बच्चों की शैक्षणिक उपलब्धियों के प्रति शिक्षा प्रशासन, जनप्रतिनिधियों एवं समाज को उत्तरदायी बनाना है।
प्रतिभा पर्व के पहले व दूसरे दिन 14 एवं 15 दिसम्बर को कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों का विषय आधारित मूल्यांकन किया जायेगा। 16 दिसम्बर को प्रतिभा पर्व का तीसरा दिवस बालसभा के रूप में होगा। बालसभा के दौरान जन-प्रतिनिधियों व पालकों को विद्यालयों में आमंत्रित करने के निर्देश स्कूलो के प्राचार्यो को दिये गए हैं। पालकों द्वारा बालसभा की गतिविधियों का अवलोकन करने के साथ कक्षा शिक्षक से बातचीत कर बच्चों के परिणाम भी साझा किये जायेंगे। उपस्थित अभिभावकों के सामने उनके बच्चों के सकारात्मक पक्ष भी प्रस्तुत किये जायेंगे। बच्चों द्वारा कक्षा और विद्यालय की अन्य गतिविधियों में प्रदर्शित शैक्षिक उपलब्धियों के रिकाडर््स भी दिखाये जायेंगे। बालसभा के दिन विद्यालयों में बच्चों को स्पेशल मिड-डे-मिल भी उपलब्ध करवाया जायेगा। 
शालाओं में प्रतिभा पर्व मूल्यांकन को पारदर्शी बनाने की दृष्टि से सत्यापन के लिये जिले में शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारियों के साथ जिला, विकासखंड, तहसील आदि स्तर पर कार्यरत अन्य विभाग के अधिकारियों का भी सहयोग लिया जायेगा। कक्षा- 1से 4 तथा 6 से 7 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शाला स्तर पर अन्य कक्षाओं (उच्च कक्षा) को पढ़ाने वाले शिक्षक द्वारा तथा कक्षा 5 व 8 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन संकुल केन्द्र स्तर पर क्रमशरू मिडिल, ेहाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी शालाओं के शिक्षकों द्वारा किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment