AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 17 December 2015

मिलादुन्नबी जुलूस में शांति व्यवस्था का दायित्व लेंगे समाज के वरिष्ठ नागरिक

मिलादुन्नबी जुलूस में शांति व्यवस्था का दायित्व लेंगे समाज के वरिष्ठ नागरिक
पेष इमामों, मौलवियों व उलेमाओं की बैठक ली अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने



खण्डवा 17 दिसम्बर ,2015 - आगामी 24 दिसम्बर को मनाये जाने वाले मिलादुन्नबी पर्व को शांति एवं सद्भाव के साथ मनाया जायेगा। इस अवसर पर आयोजित होने वाले विषाल जुलूस में शांति व्यवस्था की जिम्मेदारी मुस्लिम समाज के वरिष्ठ व जिम्मेदार नागरिक सम्भालेंगे। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में खण्डवा शहर के पेष इमामों, मौलवियों व उलेमाओं की बैठक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल खाण्डेल व एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा ने ली। बैठक में सीएसपी श्री शेषनारायण तिवारी सहित शहर के विभिन्न पुलिस थानों के प्रभारी अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में एडीषनल एसपी श्री खाण्डेल ने कहा कि जुलूस के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जुलूस के आगे, मध्य में व पीछे समाज के गणमान्य व प्रभावषाली नागरिक रहंे तथा वे सुनिष्चित करे कि इस आयोजन में कोई आपत्तिजनक नारे न लगाये जाये तथा जुलूस के दौरान माईक पर संचालन का कार्य समाज के जिम्मेदार लोग ही करें। उन्होंने कहा कि इन सभी जिम्मेदार व प्रभावषाली नागरिकांे को जिला प्रषासन द्वारा फोटोयुक्त परिचय पत्र दिए जायेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि ये सभी जिम्मेदार व प्रभावषाली नागरिक जुलूस में अपनी पहचान के लिए एक ही रंग की पगड़ी पहने तो जुलूस की भीड़ में उन्हें पहचानने में पुलिस प्रषासन को आसानी होगी और जुलूस के दौरान कोई भी अव्यवस्था होने पर पुलिस प्रषासन के अधिकारी भीड़ में भी आसानी से उन्हें पहचान कर उनसे सम्पर्क कर अव्यवस्था को सुधार सकेंगे। 
     बैठक में सर्वसम्मति से यह तय किया गया कि ईमलीपुरा से मिलादुन्नबी के जुलूस का शुभारंभ प्रातः 10ः30 बजे होगा। जुलूस का आखरी सिरा प्रातः 11ः30 बजे तक ईमलीपुरा से रवाना हो जायेगा तथा अपरान्ह 1ः30 बजे तक हर हालत में जुलूस वापस ईमलीपुरा आ जायेगा। विभिन्न मोहल्लो से आने वाले छोटे - छोटे जुलूसो में शांति व्यवस्था का दायित्व उन मोहल्लो के प्रभावषाली लोगो को शामिल कर गठित की गई समितियों का रहेगा। इन सभी मोहल्लो से आने वाले जुलूस के संचालक अपने अपने मोहल्ले के बेनर लेकर आगे चलेंगे ताकि यह मालूम हो सके कि यह जुलूस किस क्षेत्र का है। बैठक में तय किया गया कि चल समारोह के दौरान डीजे के साथ - साथ अस्त्र शस्त्रो के प्रदर्षन तथा पटाखे का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सार्वजनिक स्थलो पर तथा शासकीय सम्पत्तियो पर किसी तरह के झण्डे, बेनर व कटाउट नही लगाये जायेंगे। नगर निगम के अधिकारियों को निर्देष दिए जा चुके है कि जुलूस के मार्ग पर भवन निर्माण सामग्री व अन्य सामग्री जिससे मार्ग बाधित होता हो उसे तत्काल हटाया जाये। 
एसडीएम श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि शहर में शांति व्यवस्था बनाये रखना सभी का दायित्व है। गत दिनों आयोजित सभी धार्मिक पर्वो पर जिले के नागरिकों ने शांति पूर्ण आयोजन पर मिसाल कायम की है, इसी परम्परा को आगे भी कायम रखा जाये। बैठक में उन्होंने सभी पेष इमामों, मौलवियों व उलेमाओं  से कहा कि वे जुम्मे की नमाज के दौरान अपने समाज के लोगों को जुलूस में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए गत दिनों आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी दे। शहर आलिम श्री सरफुद्दीन ने बैठक में संबोधित करते हुए कहा कि इस्लाम कभी आतंक व अषांति का समर्थन नही करता है। उन्होंने कहा कि विदेषो में कुछ लोगों की गलत हरकतो के कारण इस्लाम धर्म की छवि खराब हो रही है। उन्होंने कहा कि इस्लाम धर्म हमेषा सभी की सलामती की दुआ करता है। 

No comments:

Post a Comment