AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 December 2015

नाबार्ड द्वारा सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम पर कार्यशाला आयोजित

नाबार्ड द्वारा सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम पर कार्यशाला आयोजित


     खण्डवा 29 दिसम्बर ,2015 - भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के माध्यम से सब्सिडी की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है। साथ ही  इन योजनाओं के अन्तर्गत जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक  क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और वणिज्य बैंकों द्वारा संवितरित ऋण पर नाबार्ड द्वारा पुनर्वित्त सहायता भी उपलब्ध करवायी जाती है। हाल के वर्षों में नाबार्ड द्वारा समीक्षा करने पर पाया गया कि प्राथमिकता ऋण के अन्तर्गत दीर्घावधि कृषि ऋण के संवितरण की मात्रा में अत्यधिक कमी आयी है इसी को ध्यान में रखते हुए नाबार्ड द्वारा सभी बैंकों के जिला समन्वयक  आधिकरियों और शाखा प्रबन्धकों के लिए एग्री क्लिनिक और एग्री बिजनेस केन्द्र और सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। 
     कार्यषाला में नाबार्ड के सहायक महाप्रबन्धक श्री मनोज वि पाटील ने बताया कि एसीएबीसी योजना में एससी व एसटी और सभी वगों की महिलाओं के लिए 44 प्रतिशत और सामान्य श्रेणी के लिए 36 प्रतिशत की सब्सिडी उपलब्ध है । उसी प्रकार सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम में सभी वगों के लाभार्थियों के लिए आधिकतम 10 हार्सपावर के पंप के लिए रु 194400 तक सब्सिडी उपलब्ध हõ जबकि 2 हार्सपावर व 5 हार्सपावर पंप के लिए क्रमशरू रु 50400 व रु 43200 प्रति हार्सपावर सब्सिडी उपलब्ध है। श्री पाटील ने बताया कि कृषि में पूंजीगत निवेश को बढाने के लिए बैंकों को कुल फसल त्रर्णिं का कम-से-कम 35 से 40 प्रतिशत त्रर्णिं दीर्घावधि प्रयोजनों के लिए किसानों को देना चाहिए। वर्ष 2014-15 में खण्डवा जिले में बैंकों द्वारा फसल त्रर्णिं के लिए रु 975  करोड का त्रर्णिं दिया गया जबकि इसके विरुद्ध बैंकों द्वारा मात्र रु 82 करोड का दीर्घावधि ऋण वितरित किया गया।
      आइसेप भोपाल के श्री अजय भोसले द्वारा एसीएबीसी योजना के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया। उन्होंने बैंकों से अनुरोध किया कि योजना में लम्बित प्रकरणों का बैंक तुरन्त निपटान करें तकि  मैनेज में प्रशिक्षित लाभाथी स्वरोजगार के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि उत्पादकता में वृद्धि और प्रौद्योगिकी अंतरण में किसानों की मदद कर सके।  इस अवसर पर नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री एम के शर्मा एलडीएम श्री जी के सोनी  जिला बैंक के सीईओ श्री ए के जõन  कृषि विज्ञान केन्द्र के डा डी के वाणी और विभिन्न बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment