AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 15 December 2015

वृद्ध मां की देखभाल न करने वाले बेटा-बहू के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करें कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जनसुनवाई में दिए निर्देष

वृद्ध मां की देखभाल न करने वाले बेटा-बहू के विरूद्ध प्रकरण दर्ज करें
 कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जनसुनवाई में दिए निर्देष


खण्डवा 15 दिसम्बर ,2015 - आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. एम. के. अग्रवाल ने नागरिकों की समस्याएॅं सुनी तथा उनके निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देष दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, सहित विभिन्न जिला अधिकारी भी मौजूद थे। जनसुनवाई में सिंगाजी कॉलोनी बीड़ निवासी वृद्धा रूखमणी सोनी ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर बताया कि उसके बेटा - बहू उसकी देखभाल नही करते है, वृद्धावस्था के कारण उसके भरण पोषण की व्यवस्था की जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने एसडीएम हरसूद को निर्देष दिए कि भरण पोषण अधिनियम के तहत वृद्धा के पुत्र व पुत्रवधू के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर उसके भरण पोषण की व्यवस्था कराये। 
विकलांग को मिलेगी बेसाखी
ग्राम बोरगांव बुजुर्ग निवासी विद्यार्थी रोहित पटेल ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को बताया कि जन्म से ही उसका एक पेर बचपन से ही छोटा है, जिससे चलने फिरने में उसे काफी कठिनाई होती है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री राजेष गुप्ता को निर्देष दिए कि रोहित को आज ही बेसाखी दिलाई जाये। 
निर्माण सामग्री का भुगतान कराने के निर्देष
ग्राम भकराड़ा निवासी कृष्णपाल सिंह ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर बताया कि उसने गांव में पंचायत द्वारा निर्मित की जा रही सड़क के लिए मिट्टी व मुरम डालने का कार्य अपने टेक्टर ट्राली से किया था, जिसका 90 हजार रूपये का भुगतान पंचायत सचिव द्वारा आज दिनांक तक नही किया गया। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जनपद पंचायत खण्डवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पुरोहित को निर्देष दिए कि मामले का परीक्षण कर आवष्यक भुगतान कराये।
इन्दिरा आवास कुटीर के लिए आये लगभग 1 दर्जन आवेदन
 खण्डवा विकासखण्ड के ग्राम रोहनी निवासी बसंता बाई व छन्नू बाई , खालवा विकासखण्ड के ग्राम कुमारखेड़ा निवासी रामाधार, मंगल, बालाराम एवं सुरेष तथा छैगांवमाखन विकासखण्ड के ग्राम सुलगांव राठौर निवासी नादान बाई, जमनबाई एवं मंगती बाई ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर इन्दिरा आवास कुटीर के लिए मांग की, जिस पर उन्होंने संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवेदको की पात्रता के आधार पर आवास दिलाने के निर्देष दिए। ग्राम बड़गांवमाली निवासी मंजू पति प्रहलाद ने इन्दिरा आवास कुटीर निर्माण के लिए द्वितीय किष्त न मिलने की षिकायत की, जिसपर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल  ने जनपद खण्डवा के सीईओ को द्वितीय किष्त दिलाने के निर्देष दिए। ग्राम बड़गांव गूजर निवासी षिवराम ने अपने आवेदन में शौचालय निर्माण की राषि भुगतान न होने की षिकायत कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से की, जिस पर उन्होंने मामले की जांच कर शौचालय निर्माण हेतु राषि दिलाने के निर्देष मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। 
सरपंच पति व पुत्र द्वारा अनियमितता किए जाने की षिकायत
पंधाना विकासखण्ड के ग्राम पोखरकलां निवासी बसू बाई व गेंदालाल ने ग्राम पंचायत की सरपंच के पति एवं पुत्र द्वारा पंचायत के कार्यो में हस्तक्षेप किए जाने तथा सरपंच के नाम पर पंचायत में अनियमिताएं किए जाने की षिकायत की तथा बताया कि ग्रामीणों को ना तो ग्राम सभा की सूचना दी जाती है और ना ही सरकार की योजनाओं के बारे में बताया जाता है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पोखरकलां पंचायत जाकर षिकायत की जांच कर दोषी पाए जाने पर सरपंच के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देष दिए। 
फसल क्षति के लिए राहत न मिलने की षिकायत
ग्राम पंचायत सराय निवासी गजानंद एवं अन्य किसानों ने अल्पवर्षा के कारण फसल हानि होने पर मुआवजे की राषि न मिलने की षिकायत कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से की। इसके अलावा ग्राम बलवाड़ा निवासी कड़वा माली ने भी सोयाबीन की फसल खराब होने पर उसका मुआवजा दिलाने के लिए कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन दिया। जिसपर उन्होंने तहसीलदार खण्डवा को मौके पर जाकर फसल क्षति व राहत न मिलने की षिकायत की जांच कर पात्रता अनुसार राहत दिलाने के निर्देष दिए। पुनासा तहसील के ग्राम सिवर निवासी किषोर पिता नानाजी ने भी अपनी सोयाबीन फसल खराब होने पर उसका मुआवजा दिलाने के लिए कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन दिया। जिसपर उन्होंने तहसीलदार पुनासा को मौके पर जाकर षिकायत की जांच कर पात्रता अनुसार राहत दिलाने के निर्देष दिए।

No comments:

Post a Comment