AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 20 December 2015

मेरा गॉव मेरा गौरव कार्यक्र्रम अन्तर्गत कृषक संगोष्ठी

मेरा गॉव मेरा गौरव कार्यक्र्रम अन्तर्गत कृषक संगोष्ठी



खण्डवा 20 दिसम्बर ,2015 - भगवंतराव मंडलोई कृषि महाविद्यालय, खण्डवा के प्राध्यापकों की टीम ने मेरा गॉंव मेरा गौरव कार्यक्रम अन्तर्गत खालवा विकास खण्ड के ग्राम खोकरिया एवं मल्हारगड़ में कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया। प्राध्यापकों की इस टीम में डा. ओ. पी. सोनी,  डा. आर. ए. राम, डा. मनोज तिवारी, डा. एम. के. गुप्ता एवं डा. डी. के. वाणी थे। बी.एम. कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की अधिष्ठाता डा. मृदुला बिल्लौरे के मार्गदर्षन में इस संगोष्ठी में गॉवों की मूलभूत जानकारी  के साथ ही ग्राम के प्रगतिषील कृषकों के मोर्बाइल नम्बर एकत्रित किये गये जिन पर संदेष के माध्यम से व व्हाटसऐप के द्वारा दो तरफा जानकारियों का संचार किया जा सकेगा।
ग्राम खोकरिया की कृषक संगोष्ठी की षुरूआत करते हुए डा. मनोज तिवारी ने कृषकों को इस कार्यक्रम के बारे में बताया तथा कृषिगत जानकारी ली। प्रमुख रूप से उभर कर आई पानी की समस्या के बारे में डा. ओ. पी. सोनी, प्राध्यापक ने विस्तार से इस समस्या की जड़ व जल संसाधनो के विस्तार हेतु किये जा सकने वाले उपायों को बतलाया। डा. उमाषंकर राम ने चने व गेंहू की फसलों में सामयिक विपत्तियों की चर्चा की व बीज उपचार के महत्व को समझाया। डा. डी. के. वाणी ने मृदा परीक्षण तथा पोषक तत्व प्रबंधन महत्व पर प्रकाष डाला। ग्राम के प्रबुद्ध कृषक श्री महेन्द्र सिंह, श्री पुनमचंद, श्री जयनारायण, श्री रामकृष्ण, श्री नगीनचंद एवं उपस्थित 42 कृषकों ने कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की इस योजना को लगातार चलाये जाने की इच्छा जाहिर की व  कार्यक्रम को बहुत उपयोगी बतलाया।
ग्राम मल्हारगड़ में डा. मनोज तिवारी के कृषकों को कार्यक्रम के बारे में बताने के बाद  डा. एम. के. गुप्ता ने गॉवों के कृषकों से कृषिगत समस्याओं को सुना व समस्याओं को सुलझाने हेतु उपायों की चर्चा की। डा. गुप्ता ने फसल चक्र परिवर्तन, मौसम व बाजार अनुकूल फसल का समावेष आदि करने का सुझाव दिया। जल संकट पर डा. ओ. पी. सोनी, ने खेत तालाब बनाने, नलकूप एवं कुओं में जल-पुनर्भरण तथा मेढ़बंदी के उपायों का तकनीकी रूप से  विवरण दिया। डा. उमाषंकर राम गेंहू में पोषक तत्व कमी के लक्षणो व आपूर्ति की तकनीक बतलाई। ग्राम के कृषक श्री लक्ष्मण काजले, श्री रमेषचंद, श्री सईद खान, श्री माखनलाल, श्री अनोखीलाल, श्री उॅकार पटेल एवं उपस्थित 32 कृषकों ने कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की इस योजना को ज्ञानवर्धक व लाभकारी बताया तथा निरन्तरता बनाये रखने की अपील की।
इस कार्यक्रम के दौरान ग्राम खेकरिया के कृषक मित्र श्री उमाष्ंाकर गौड़ तथा ग्राम मल्हारगड़ के कृषक मित्र श्री ओमप्रकाष देवड़ा ने विषेष सहयोग देते हुए कृषकों को एकत्रित कर इस योजना से लाभ लेने को कहा तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड हेतु मृदा नमूने एकत्रण हेतु कृषकों का सहयोग मॉंगा। 

No comments:

Post a Comment