AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 13 December 2015

खण्डवा जिले में ‘‘मेरा गॉव मेरा गौरव‘‘ कार्यक्र्रम षुरू

खण्डवा जिले में ‘‘मेरा गॉव मेरा गौरव‘‘ कार्यक्र्रम षुरू


खण्डवा 13 दिसम्बर ,2015 - भगवंतराव मंडलोई कृषि महाविद्यालय, खण्डवा के प्राध्यापकों की टीम ने भारत षासन के कार्यक्रम मेरा गॉंव मेरा गौरव अन्तर्गत खालवा विकास  खण्ड के ग्राम जामनी, चैनपुर पुलिस आबादी, मेड़ापानी, मातापुर व जूनापानी  का दौरा किया। इस दौरे में प्राध्यापकों की इस टीम में डा. एस. के. अर्सिया, डा. रूपेष जैन, श्री सुभाष रावत, डा. आर. ए. राम, डा. मनोज तिवारी, श्री के. सी. जैन, डा. एम. के. गुप्ता एवं नोडल अधिकारी डा. डी. के. वाणी थे। गॉवों की मूल जानकारी  के साथ ही ग्राम के प्रगतिषील कृषकों के मोर्बाइल नम्बर एकत्रित किये गये जिन पर संदेष के माध्यम से व व्हाटसएप के द्वारा दो तरफा जानकारियों का संचार किया जा सकेगा।
कृषि महाविद्यालय, खण्डवा की अधिष्ठाता डा. मृदुला बिल्लौरे ने बताया कि मेरा गॉंव मेरा गौरव कार्यक्रम के अन्तर्गत खालवा विकास खण्ड के 15 ग्रामों का चयन किया गया है। चार प्राध्यापकों की एक टीम निर्धारित पॉंच गॉंवों की प्रभारी रहेगी। इस प्रकार इस महाविद्यालय द्वारा प्राध्यापकों की तीन टीम बनाई गई है। ये टीेमें इन गॉवों के कृषकों से निरन्तर सम्पर्क में रहेंगी व कृषिगत समस्याओं को समय पर सुलझाने का कार्य करने के साथ ही कृषि में फसल चक्र परिवर्तन, मौसम व मृदा अनुकूल फसल का समावेष, उद्यानिकी, जल संरक्षण, मृदा स्वास्थ्य, रोजगारोन्मुखी कार्यो पर विषेष रूप से वैज्ञानिक सुझाव देगी।
इस कार्यक्रम के दौरान ग्राम जामनी के कृषक मित्र श्री राजकुमार पटेल ने कृषकों को एकत्रित कर इस योजना से लाभ लेने को कहा। कृषकों नेे गेेंहॅू सूखने की समस्या बताई गई जिसका श्री के.सी.जैन ने समाधान बताया। ग्राम मातापुर में कृषक मित्र श्री रामचन्द्र ने संतोष डेरी पर कृषकों को बैठाकर कृषि महाविद्यालय द्वारा संचालित इस योजना से जुड़ने का आग्रह किया। डा. रूपेष जैन ने दुधारू पषुओं से अधिक दूध उपजाने के उपायों पर चर्चा की। डा. अर्सिया ने बीजोपचार के महत्व व वर्तमान में फसलों पर आने वाले रोगों के बारे में विस्तार से बताया।  ग्राम जूनापानी में डा. डी.के.वाणी द्वारा कृषकों को इस कार्यक्रम के प्रयोजनों को बताया गया। सरपंच श्री ज्ञानसिंह द्वारा गॉंव की कृषिगत जानकारी दी गई व इस कार्यक्रम का स्वागत किया। कृषक मित्र श्री मार्को ने गॉंव की समस्याओं से परिचित कराया। 

No comments:

Post a Comment