AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 26 December 2015

खाद्य मंत्री श्री शाह ने छात्रावासों का किया निरीक्षण

खाद्य मंत्री श्री शाह ने छात्रावासों का किया निरीक्षण
मूक बधिर बच्चों से इषारों ही इषारों में की बातें, हर संभव मदद दिलाने का दिया आष्वासन



खण्डवा 26 दिसम्बर ,2015 - प्रदेष के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने आज आनंद नगर स्थित विद्यालय में संचालित आवासीय विषेष प्रषिक्षण केन्द्र का आकस्मिक दौरा कर वहां निवासरत बच्चो से चर्चा की तथा उनकी समस्याएं सुनकर निराकरण के निर्देष उपस्थित अधिकारियों को दिए। मंत्री श्री शाह ने विषेष आवष्यकता वाले मूक बधिर विद्यार्थियों के लिए संचालित छात्रावास का भी निरीक्षण किया तथा बच्चों से इषारों में हालचाल पूछे एवं सभी बच्चों को एक-एक जोड़ी गर्म कपड़े दिलाने के लिए निर्देष दिए। मूक बधिर छात्रावास मंे पेयजल के लिए अलग से पाईप लाईन डलवाने के निर्देष आयुक्त नगर निगम को दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को छात्रावास परिसर में बगीचा विकसित करने के लिए भी निर्देष दिए। इस दौरान प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर, जिला परियोजना समन्वयक श्री सौलंकी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। 
खाद्य मंत्री श्री शाह ने इस अवसर पर कहा कि वे प्रयास करेंगे कि आगामी दिनों में उनके प्रभार के जिलों खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी के साथ साथ खण्डवा में मुख्यमंत्री जी के प्रवास के दौरान मुख्यमंत्रीजी को इन विषेष आवष्यकता वाले बच्चों के साथ भोजन का कार्यक्रम निर्धारित किया जाये ताकि मुख्यमंत्री जी भी इन छात्रावासों की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर सके तथा इन बच्चों के लिए और अधिक बेहतर व्यवस्थाएं सुनिष्चित की जा सके। मंत्री श्री शाह ने छात्रावास में डाईनिंग टेबल व कुर्सियां दिलवाने के निर्देष भी दिए। उन्होंने कहा कि वेयर हाउस कार्पोरेषन की सामाजिक सेवा गतिविधियों के लिए आरक्षित राषि से इन छात्रावासों की व्यवस्था सुधारने के लिए राषि आवंटित की जायेगी। प्रभारी कलेक्टर श्री तोमर ने इस अवसर पर बताया कि मूक बधिर छात्रावास सह विद्यालय में 53 बच्चे निवासरत व अध्ययनरत है। श्री तोमर ने कहा कि वे अपने परिवारजनांे के जन्मदिन व अन्य कार्यक्रम इन्ही मूक बधिर बच्चों के साथ मनाते है तथा समय समय पर इस छात्रावास में आते रहते है तथा व्यवस्थाओं का जायजा लेते है। 
खाद्य मंत्री श्री शाह ने आनंद नगर स्थित विषेष आवासीय प्रषिक्षण केन्द्र में अध्ययनरत 76 बच्चों को दी जा रही सुविधााओं तथा उनकी भोजन व्यवस्था का भी जायजा लिया। इस केन्द्र में ऐसे बच्चें अध्ययनरत है जो किन्ही कारणों से पढ़ाई छोड़ चुके थे। उन्होंने बच्चों से पूछा की उन्होंने पढ़ाई क्यों छोड़ी तो बच्चों ने बताया कि परिवार की गरीबी के कारण पढ़ाई छोड़कर वे गाय भेंस चराने लगे थे, लेकिन अब छात्रावास में बेहतर व्यवस्था होने से पढ़ाई नहीं छोडे़ंगे। मंत्री श्री शाह ने आनंद नगर स्थित आवासीय विद्यालय के शौचालय की सफाई कराने के निर्देष भी दिए। उन्होंने वहां रसोई घर में जाकर बच्चों के भोजन की व्यवस्था को भी देखा तथा निर्देष दिए कि गैस चुल्हे से सिलेंडर को जोड़ने वाली नली हर 2 वर्ष में बदला जायें। 

No comments:

Post a Comment