AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 13 December 2015

स्मार्ट विलेज खेड़ी में ‘‘जनसंवाद चौपाल‘‘ आयोजित

स्मार्ट विलेज खेड़ी में ‘‘जनसंवाद चौपाल‘‘ आयोजित
ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उन्हें दी गई योजनाओं की जानकारी



खण्डवा 13 दिसम्बर ,2015 - सम्भागायुक्त इंदौर संभाग श्री संजय दुबे के निर्देषानुसार आज खालवा विकासखण्ड के ग्राम खेड़ी में जनसंवाद चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर वहां के ग्रामीणों की समस्याओं को कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने सुना तथा उपस्थित अधिकारियों को उनके मौके पर ही निराकरण के लिए निर्देष दिए। इस दौरान ग्रामीणों को सभी विभागों के अधिकारियों ने ग्राम खेड़ी में उनके विभागों द्वारा संचालित गतिविधियां तथा योजनाआंे की प्रगति के बारे में बताया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, एसडीएम श्री सुरेष चन्द्र वर्मा, जनपद पंचायत खालवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौरभ राठौर, सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे।

पषु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी को निलंबित करने के निर्देष

खेड़ी के ग्रामीणों ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से पषु चिकित्सक की गांव में अनुपस्थिति की षिकायत षिविर में की। जिस पर उन्होंने उपसंचालक पषु चिकित्सा व ग्राम के अन्य ग्रामीणों से पूछताछ की तो यह पाया गया कि गांव में पदस्थ पषु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी अखसर गांव से अनुपस्थित रहता है तथा कभी कभार ही गांव में आता है, वो भी शराब पी कर। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने गांव के पषु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी श्री रामदास कलमे को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने तथा उसके विभागीय जांच प्रारंभ करने के निर्देष उपसंचालक पषु चिकित्सा को दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने उपसंचालक पषु चिकित्सा को निर्देष दिए कि पास के गांव के पषु चिकित्सक को सप्ताह में 3 दिन खेड़ी ग्राम में डयूटी देने के आदेष जारी करे।

नलजल योजना के संचालन के लिए चौपाल में ही गठित हुई समिति

पंचायत सचिव ने चौपाल में बताया कि गांव में नलजल योजना चालू स्थिति में है, लेकिन ग्रामीणों द्वारा नलजल योजना का बिल हर माह नही भरने के कारण इस योजना से संबंधित बिजली का बिल भरने लायक खर्चा भी नहीं निकलता है। इस कारण से बिजली कट जाती है और ग्रामीणजन परेषान होते है। सचिव ने बताया कि वर्तमान मंे लगभग 3 लाख रूपये का बिजली का बिल जमा करना है, लेकिन ग्रामीणों द्वारा नल का बिल जमा नहीं किया है। एक ग्रामीण बुर्जुग भैयालाल पटेल ने खड़े होकर सुझाव दिया कि एक समिति बनाकर नलजल योजना का संचालन किया जाये तो बेहतर होगा। जिस पर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने चौपाल में ही गांव के एक बुर्जुग श्री भैयालाल को नलजल योजना संचालन समिति का मुखिया बनाते हुए उसकी सहमति समिति में 6 सदस्यों रामजी भाई, श्यामसिंह, धन्नालाल, गोदावरी, अषोक व राजू पटेल का चयन भी मौके पर ही किया। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने समिति के सदस्यों से कहा कि जो भी नल का बिल जमा न करें उसका नल का कनेक्षन तत्काल काट दिया जाये। 

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की पदस्थापना करें

चौपाल में कृषि, पषुपालन, आदिम जाति कल्याण, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय, ग्रामीण विकास, सहित विभिन्न विभागों के ग्राम, जनपद व जिला स्तरीय अधिकारियों ने योजनाओं के गांव में संचालन की स्थिति की विस्तार से जानकारी दी। ग्रामीणों ने कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ गांव में न मिलने की षिकायत कलेक्टर डॉ. अग्रवाल से की, जिस पर उन्होंने गांव में कृषि विस्तार अधिकारी को नियमित दौरे करने तथा ग्रामीणों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी देने की व्यवस्था के लिए उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे को निर्देष दिए। ग्रामीणों को षिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्राम खेड़ी में 368 बच्चों को गणवेष के लिए राषि उनके खातों में जमा करा दी गई है। साथ ही 16 विद्यार्थियों के खाते में साईकिल उपलब्ध कराने के लिए 2300 रूपये प्रति विद्यार्थी के मान से जमा कराये गए है। 

धूम्रपान करने वाले ग्रामीण पर लगाया जुर्माना

जनसंवाद चौपाल में जब कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ग्रामीणों से चर्चा कर रहे थे तभी सामने बैठे एक ग्रामीण को उन्होंने बीड़ी पीते हुए देखा तो उन्होंने उसे धूम्रपान करने से मना किया तथा बीड़ी पीने वाले  ग्रामीण बादाम पिता नन्नू पर 10 रूपये जुर्माना लगाने के निर्देष जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व पंचायत सचिव को दिए। 

सिविल सेवा परीक्षा में चयनित होने वाले दृष्टिहीन युवा को किया सम्मानित

आज खेड़ी में आयोजित जनसंवाद चौपाल में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में चयनित होने पर खालवा तहसील के ग्राम खेड़ी निवासी दृष्टिहीन युवा सतीष पटेल को शॉल व श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि श्री पटेल को प्रदेष सरकार की योजना के तहत गत दिनांे 30 हजार रूपये की प्रोत्साहन राषि भी स्वीकृत की गई है।

ग्रामीणों को गांव में हुए कार्यो की दी जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तोमर ने षिविर मंे बताया कि गांव मंे साधिकार अभियान के तहत ग्रामीणों के आवेदन एकत्र किए जा चुके है तथा उनकी पात्रता अनुसार उन्हें योजनाओं के तहत सहायता स्वीकृत की जा रही है। उन्होंने बताया कि गांव की 7 महिलाओं को पेंषन के लिए पात्र पाया गया है, अगले एक सप्ताह में उनकी पेंषन स्वीकृत कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि गांव के हर घर में शौचालय बनवाने की व्यवस्था की जा रही है। चौपाल में बताया गया कि गांव में 450 से अधिक दीनदयाल स्वास्थ्य कार्ड धारक ग्रामीण है। गांव के अधिकांष ग्रामीणों के आधार कार्ड तैयार किए जा चुके है। गांव में 6 आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित है। ग्रामीणों को आगामी वर्षो में ग्राम खेड़ी में किए जाने वाले कार्यो के बारे में भी बताया गया है।

No comments:

Post a Comment