AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 14 December 2015

सभी विकासखण्डों के 2-2 ग्रामों में हर माह आयोजित होंगी जनसंवाद चौपाल

सभी विकासखण्डों के 2-2 ग्रामों में हर माह आयोजित होंगी जनसंवाद चौपाल
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष


खण्डवा 14 दिसम्बर ,2015 -  कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिले के सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देष दिए कि संभागायुक्त के निर्देषानुसार आगामी दिनों में हर माह में प्रत्येक विकासखण्ड के दो-दो ग्रामों में जनसंवाद चौपाल कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। इन कार्यक्रमों में ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण तो किया ही जायेगा साथ ही गांव में विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित निर्माण कार्यो की प्रगति तथा योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा ग्रामीणों से चर्चा कर की जायेगी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर को उन्होंने निर्देष दिए कि 16 दिसम्बर को पंधाना विकासखण्ड के किसी ग्राम में इस तरह की चौपाल आयोजन की व्यवस्था करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आवष्यक तैयारियों के साथ विभागीय अद्यतन जानकारी लेकर षिविर में जाये। बैठक में जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को इन षिविरों में अपने - अपने विभाग से संबंधित आवेदन लेकर जाने के लिए भी निर्देष दिए ताकि गांव में यदि कोई आवेदक उनके विभाग की योजना का लाभ लेना चाहे तो उसे वही भरवाया जा सके। सभी अधिकारियों को उन्होंने निर्देष दिए कि जिस गांव में षिविर आयोजित हो वहा संचालित विभागीय योजनाओं के हितग्राहियों की सूची, वहां संचालित निर्माण कार्यो की अद्यतन जानकारी के साथ षिविर में जाये ताकि ग्रामीणजनों द्वारा कोई षिकायत किए जाने पर उन्हें वस्तु स्थिति की जानकारी दी जा सके। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि उस गांव के गरीबी रेखा संबंधी आवेदनों को भी चौपाल में रखा जाये तथा चौपाल को ग्राम सभा मानते हुए इन आवेदनों से संबंधित आवेदको की गरीबी के बारे में पूछताछ कर पात्र पाए जाने पर आवेदन स्वीकार करते हुए संबंधित ग्रामीण का नाम गरीबी रेखा में जोड़ा जा सकता है। 
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने कार्यालयों के भवन किराया निर्धारण संबंधी लम्बित प्रकरणों का तत्काल निराकरण कराये। बैठक में उन्होंने विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने सभी तहसीलदारों को अगले दो - तीन दिन में अल्प वर्षा के कारण जिले के किसानों की फसल में हुए नुकसान के लिए प्रदेष सरकार द्वारा स्वीकृत राहत राषि का शत प्रतिषत वितरण कराने के निर्देष दिए। उन्होंने जिले में आधार कार्ड पंजीयन की प्रगति की भी समीक्षा की तथा निर्देष दिए कि स्कूलों व आंगनवाड़ीयों बच्चों के पंजीयन प्राथमिकता से किए जाये। 

No comments:

Post a Comment