AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 25 November 2014

वीरांगना झलकारी बाई की जयंती पर हुआ आयोजन

वीरांगना झलकारी बाई की जयंती पर हुआ आयोजन

खण्डवा (25,नवम्बर,2014) - एकीकृत बाल विकास सेवा परियोजना पंधाना के सेक्टर मुख्यालय बोरगांवबुजुर्ग में वीरांगना झलकारी बाई की जयंती आंगनवाड़ी केन्द्र 2 पर बड़े उत्साह से मनाई गई। कार्यक्रम में विषेष अतिथि के रूप में राजेष पाटिल, सहायक संचालक, महिला सषक्तिकरण संचालनालय मध्य प्रदेष भोपाल शामिल हुए। जिन्होंने महिलाओं से आव्हान किया कि वह भी अपने पद एवं दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी एवं लगन से करते हुए समाज एवं देष की सेवा करें।  कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती ज्योति चौधरी, उप सरपंच ग्राम पंचायत बोरगॉवं बुर्जुग द्वारा की गई। कार्यक्रम में -
श्रीमती प्रभावती देषमुख सेवानिवृत्त षिक्षिका को दीन-हीन गरीब एवं असहाय एवं जरूरत मंद महिलाओं की सेवा एवं सहयोग के लिए उन्हें पुरूस्कृत करते हुए सम्मान किया गया।
वही श्रीमती सुषमा पाटिल को पति के देहान्त के बाद ससुराल वालों द्वारा प्रताड़ित कर परित्याग करने एवं प्रापर्टी में हिस्सा नहीं देने के बाद भी अपने गरीब मॉ-बाप के घर आकर विषम परिस्थितियों में पढ़ाई कर एम.ए. तक की षिक्षा ग्रहण करने। साथ ही आंगनवाड़ी की नौकरी प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।
इसी प्रकार श्रीमती अनिताबाई निवासी ग्राम खिराला जो कि एक परित्यक्ता महिला है इनके 3 बच्चें, है। जिस पर भी उनके द्वारा साहस का परिचय देते हुए पति द्वारा त्याग करने पर अपने मायके आकर गांव में पिता के परिवार से अलग रहकर गांव में लोगों के घर काम कर अपनी दोनों बेटियों को ग्रेजुएट करवाया। बेटे को स्टेनो करवाकर उसे अपने पैरो पर खड़ा करने हेतु आज भी संघर्ष कर रही है। महिला की दोनों बेटियॉं बोरगांवबुजुर्ग स्थित संत अन्ना हायर सेकेण्डरी स्कूल में षिक्षिका के रूप में कार्य कर अपनी मॉं का सहारा बनी है। उन्हें भी सम्मानित किया गया।
साथ ही अपूर्वा निवासी बोरगॉंव को षिक्षा के क्षेत्र में निबंध प्रतियोगिता में जिले तथा प्रदेष में प्रथम स्थान पाने पर पुरूस्कार प्रदान करते हुए सम्मानित किया गया। 
इसी तरह शीतल अषोक पटेल को 200 मीटर रेस प्रतियोगिता में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर इन्हें भी सम्मानित किया गया।
वही बोरगॉंव बुर्जुग के पूर्व जिला पंचायत सदस्य , वरिष्ठ नागरिक तथा समाज सेवी सुरेन्द्र कुमार गंगराड़े द्वारा ग्राम बोरगॉंव बुर्जुग में 3 मेघा नेत्र षिविर आयोजित करवाकर करीब 300 दीन-हीन गरीब एवं असहाय लोगों के नेत्र ऑपरेषन करवाये गये है। जिस पर समाज सेवा के क्षेत्र में इनके उल्लेखनीय योगदान की सराहना करते हुए इनका सम्मान करते हुए इन्हें पुरूस्कृत किया गया। 
इसी प्रकार ग्राम बोरगॉंव बुर्जुग के अनिल चौधरी ग्राम सरपंच को महिला सषक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय सहयोग प्रदान करने पर उन्हंे भी सम्मानित किया गया
क्रमांक/159/2014/1806/वर्मा  

No comments:

Post a Comment