AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 17 November 2014

स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन की कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने की समीक्षा सभी संबंधित नोड्ल अधिकारियों को दिए आवष्यक दिषा निर्देष


स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन की कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने की समीक्षा
सभी संबंधित नोड्ल अधिकारियों को दिए आवष्यक दिषा निर्देष
कोलाहल नियंत्रण अधिनियम और सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का
सख्ती से हो पालन- कलेक्टर श्री अग्रवाल
सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का हो उल्लंघन तो जप्त करें सामग्री - कलेक्टर श्री अग्रवाल
सेक्टर अधिकारियों के साथ अब लगाई गई कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी



खण्डवा (17नवम्बर,2014) - सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने ई.व्ही.एम. मषीन तैयार करने से लेकर मतगणना तक की तैयारियों की समीक्षा संबंधित नोड्ल अधिकारियों से पृथक-पृथक की। सर्वकार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारियों को बिना दबाव में आए निर्भिक रूप से निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने के आदेष दिए। उन्होंने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि निष्पक्ष - निर्भिक पारदर्षी निर्वाचन के उद्देष्य से अब कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी भी सेक्टर अधिकारियों के साथ लगाई जा रही है। जिसमें 4 से 5 सेक्टर अधिकारियों के मध्य एक कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्त किया जा रहा है। जिसका आदेष आज ही जारी किए जा रहे है। 
  यह सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारी और सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में अपने टीम के साथ आदर्ष आचरण संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन का कार्य करेंगे। बैठक में ही सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को कलेक्टर श्री अग्रवाल ने अपने क्षेत्र में कोलाहल नियंत्रण अधिनियम और सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का सख्ती से पालन कराने के आदेष उन्होंने दिए। साथ ही नगर निगम एवं नगर परिषद के अधिकारियों को किसी भी अभ्यार्थी या राजनैतिक दल द्वारा सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का उल्लंघन करते पाए जाने की स्थिति में सामग्री जप्त करने की कार्यवाही करने के निर्देष भी उन्होंने दिए। 
बैठक में कार्यपालिक दण्डाधिकारी के साथ सेक्टर अधिकारी की बनाई जा रही संयुक्त टीम द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी देते हुए कलेक्टर महेष अग्रवाल ने टीम को आदर्ष आचरण संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ ही -
अपने -अपने क्षेत्रों मंे मतदान दिनांक तक सतत् रूप से दौरा कर निरीक्षण करने के आदेष दिए। 
इसी प्रकार अपने क्षेत्र में आने वाले सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देष दिए। साथ ही यह भी आदेष दिए की यदि मतदान केन्द्रों में किसी भी प्रकार की सुविधाओं की कमी हो तो नगर निगम आयुक्त को जानकारी देकर दुरूस्त कराए।
वही सतत् रूप से मतदान पर्चीयों के वितरण की समीक्षा के निर्देष भी उन्होंने दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिष्चित करें कि मतदाता पर्ची का वितरण 22 नवम्बर तक हो जाए।
इसी प्रकार सेक्टर अधिकारियों द्वारा बलनरेबल क्षेत्रों की जानकारी का पुनः निर्धारण करने के लिए संबंधित कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। 
उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को यदि निरीक्षण के दौरान कोई लिखित षिकायत प्राप्त हो तो वह इसे षिकायत प्रकोष्ठ में दर्ज कराए। ताकि उसका निराकरण हो सके।
  इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी संबंधित नोड्ल अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए जिसमें उन्होंने - 
सभी आरओ को मतपत्र छपकर आए उसके पूर्व मतपत्र छपने की मॉनीटरिंग करने के निर्देष उन्होंने दिए।
इसी प्रकार नोड्ल अधिकारी ई.व्ही.एम. को मषीनों का रेण्डमाईजेषन करने तथा मतपत्र छपकर आने के बाद उन्हें फिक्षकर मषीन तैयार कराने के निर्देष दिए।
वही नोड्ल अधिकारी प्रषिक्षण को द्वितीय चरण का प्रषिक्षण के आयोजन कि तैयारियॉं पूर्ण करने और प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोग की वेबसाईट में अपलोड करने के निर्देष दिए। 
सभी सेक्टर अधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में ई.व्ही.एम. मषीनों का प्रदर्षन कराकर जागरूकता लाने के आदेष भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए। 
इसी प्रकार खाद्य आपूर्ति अधिकारी को सामग्री वितरण स्थल एवं प्राप्ति स्थल में फूडजोन स्थापित करने के  आदेष दिए। 
  इसके साथ ही स्पष्ट करते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी सेक्टर अधिकारियों और कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रों में ही मतदान टीम के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी रूके। यह भी सुनिष्चित करें कि बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल, और सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर समेत सभी संबंधित नोड्ल अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/102/2014/1749/वर्मा

No comments:

Post a Comment